News Nation Logo
Banner

बंगाल भाजपा सर्वेक्षण दल

बंगाल भाजपा सर्वेक्षण दल

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 20 Aug 2021, 02:25:01 PM
Bengal BJP

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

साइबल गुप्ता

कोलकाता: तृणमूल कांग्रेस के जमीनी स्तर के जनसंपर्क अभ्यास का मुकाबला करने के प्रयास में, राज्य भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) एक वैकल्पिक मॉडल पर काम कर रही है, जहां वे अपनी स्वयं की सर्वेक्षण टीमों को लॉन्च करेंगे। टीम को आईटी सेल द्वारा चुना जाएगा, जो राज्य के दूर-दराज के लोगों तक उनकी बुनियादी जरूरतों और समस्याओं को समझने के लिए उनके पास पहुंचेंगी।

हाल ही में संपन्न विधानसभा चुनावों की हार से सबक लेते हुए, राज्य भाजपा 2024 के संसदीय चुनाव से पहले प्रशांत किशोर के चेकमेट के लिए कोई कसर नहीं छोड़ रही है, जो तृणमूल कांग्रेस के राजनीतिक रणनीतिकार हैं। यह कोई रहस्य नहीं है कि प्रशांत किशोर की सर्वेक्षण टीमों ने लोगों तक पहुंच बनाई और हाल ही में संपन्न विधानसभा चुनावों में तृणमूल कांग्रेस के लिए अद्भुत काम किया।

एक वरिष्ठ भाजपा नेता ने कहा, ये सर्वेक्षण दल राज्य में पार्टी के सभी 39 संगठनात्मक जिलों में लॉन्च किए जाएंगे। 2024 के महत्वपूर्ण लोकसभा चुनावों को ध्यान में रखते हुए पहल की गई है। बूथ-स्तरीय सर्वेक्षण दल होंगे। प्रारंभिक चरण में, ये सर्वेक्षण दल राज्य के 20 लोकसभा क्षेत्रों में शुरू किए जाएंगे और आने वाले समय में यह सभी 42 संसदीय क्षेत्रों को कवर करेगा।

ये सर्वे टीमें जमीनी स्तर पर काम करेंगी जहां 30,000 से ज्यादा पार्टी कार्यकर्ताओं को लगाया जाएगा। वे बूथवार सर्वेक्षण करेंगे और राज्य नेतृत्व को रिपोर्ट सौंपेंगे जिसे संकलित कर केंद्रीय नेतृत्व को भेजा जाएगा।

एक अन्य नेता ने कहा, वे संबंधित इलाकों में मौजूदा सामाजिक-राजनीतिक स्थिति के बारे में जानकारी एकत्र करेंगे। वे विशेष रूप से लोगों से केंद्र प्रायोजित परियोजनाओं से प्राप्त लाभों के बारे में जानकारी एकत्र करेंगे। एक विशेष इलाके में लोगों द्वारा सामना की जाने वाली विशिष्ट समस्याओं पर वे डेटा भी एकत्र करेंगे।

इस फैसले की पुष्टि करते हुए पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि नई दिल्ली में पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व के निर्देश के बाद ये सर्वेक्षण दल शुरू किए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा, पहले ही, 10 लोकसभा क्षेत्रों में प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। प्रारंभिक काम शुरू हो गया है। वे अपने लिए निर्धारित क्षेत्रों में घूमेंगे, लोगों से बात करेंगे और जानकारी एकत्र करेंगे। हम उनके द्वारा एकत्र किए गए डेटा को हमारे केंद्रीय नेतृत्व को भेजेंगे।

पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा, यह जनसंपर्क अभ्यास महत्वपूर्ण है क्योंकि जब तक हम समस्या की जड़ में नहीं जाते, तब तक जमीनी हकीकत को समझना और कुछ रणनीतिक निर्णय लेना असंभव है। ये सर्वेक्षण दल पार्टी नेतृत्व और लोगों के बीच एक सेतु का काम करेंगे। वहां एक संचार अंतर है जिसे पाटने की जरूरत है।

यह पूछे जाने पर कि क्या वे प्रशांत किशोर मॉडल को दोहराने की कोशिश कर रहे हैं, नेता ने कहा, हमारे पास सभी राज्यों में इस प्रकार की सर्वेक्षण टीमें हैं। इसलिए, यह किसी भी मॉडल की नकल नहीं है, बल्कि यह बड़े नेटवर्क का कार्यान्वयन है जो पार्टी में एक अनुशासन और एक व्यवस्थित तंत्र शुरू करने में मदद कर रहा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 20 Aug 2021, 02:25:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live IPL 2021 Scores & Results

वीडियो

×