logo-image

बंगाल चुनाव के बाद हुई हिंसा के पीड़ितों की मदद के लिए विशेष टीम बनाएगी भाजपा

बंगाल चुनाव के बाद हुई हिंसा के पीड़ितों की मदद के लिए विशेष टीम बनाएगी भाजपा

Updated on: 31 Aug 2021, 05:45 PM

कोलकाता:

पश्चिम बंगाल भाजपा चुनाव के बाद हुई हिंसा के पीड़ितों की सहायता के लिए जिलों में विशेष टीमों का गठन कर रही है।

हिंसा की जांच कर रही सीबीआई पीड़ितों के परिवारों के साथ बातचीत कर रही है और उनके बयान दर्ज कर रही है। इस बीच भाजपा द्वारा गठित की जा रही ये टीम पीड़ितों की सहायता करेगी और उन्हें कानूनी और अन्य सहायता प्रदान करेगी, ताकि वे और उनके परिवार के सदस्य जांच एजेंसी के सामने ठीक से अपनी बात रख सकें।

भाजपा सभी जिलों में समितियां बनाएगी और इन समितियों में एक पेशेवर वकील शामिल होगा जो यह सुनिश्चित करेगा कि हिंसा के शिकार या उनके परिवार के सदस्य बिना किसी बाधा के सीबीआई अधिकारियों के साथ बातचीत कर सकें और अपनी शिकायतें दर्ज करा सकें।

भाजपा ने कहा कि प्रत्येक समिति में पांच सदस्य होंगे। उक्त विशेष समिति में जिला अध्यक्ष एवं जिला समिति के तीन प्रमुख सदस्य होंगे। पांचवां सदस्य पेशेवर अधिवक्ता होगा। पार्टी सूत्रों ने आगे कहा कि चुनाव के बाद की हिंसा के दौरान हमलों की एक श्रृंखला के बाद, आम भाजपा कार्यकर्ताओं का मनोबल पूरी तरह से गिर गया है। ऐसे में यह उनके गिरते मनोबल को बढ़ाने की कोशिश है।

भाजपा के एक वरिष्ठ नेता ने नाम न छापने की शर्त पर आईएएनएस से बातचीत में कहा, ज्यादातर मामलों में पीड़ित अनपढ़ और गरीब हैं और उन्हें कानूनी पहलुओं के बारे में कोई जानकारी नहीं है। उन्होंने पहले किसी जांच एजेंसी का सामना भी नहीं किया है और स्वाभाविक रूप से सीबीआई जैसी एजेंसी का सामना करना उनके लिए आसान नहीं होगा। प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए, ताकि वे एजेंसी से उचित तरीके से बात कर सकें, हमारी टीम हर संभव तरीके से उनकी सहायता करेगी।

यह पूछे जाने पर कि क्या पीड़ितों की सहायता करना कानूनी रूप से सही होगा, नेता ने कहा, जब सीबीआई अधिकारी उनसे मिलने आएंगे तो हम मौजूद नहीं होंगे। किसी जरूरतमंद की मदद करना कैसे गलत हो सकता है? वे हमारी पार्टी के सदस्य हैं और उनके साथ खड़े रहना हमारी नैतिक जिम्मेदारी भी है।

सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने अदालत द्वारा निर्देशित जांच में पक्षपातपूर्ण रुख का दावा करते हुए पहले ही इस कदम का विरोध किया है। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि यह सीबीआई की जांच को प्रभावित करने का एक सीधा प्रयास है।

टीएमसी के एक नेता ने कहा, यह भाजपा के लिए बिल्कुल स्वाभाविक है। हालांकि, वे सभी प्रकार की साजिशों की कोशिश कर सकते हैं, लेकिन कुछ भी काम नहीं करेगा। पश्चिम बंगाल के लोग, जो विकास चाहते हैं, उन्हें अस्वीकार कर देंगे। और सच्चाई तो यह है कि अधिकांश लोग, जो चुनावी हिंसा में मारे गए हैं, वे तृणमूल कांग्रेस से जुड़े थे। हालांकि, सीबीआई के अधिकारी उनके घरों में नहीं गए हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.