logo-image

बंगाल समेत 5 राज्यों में किसकी सरकार? क्या कहते हैं सबके Exit Poll, जानें यहां

पश्चिम बंगाल विधानसभा के अंतिम चरण का मतदान संपन्न हो चुका है. पश्चिम बंगाल के अलावा तमिलनाडु, असम, केरल सहित पुडुचेरी में होने वाले विधानसभा चुनावों के परिणाम 2 मई को घोषित किए जाएंगे.

Updated on: 29 Apr 2021, 11:36 PM

highlights

  • पांच राज्यों में हुए चुनावों का एग्जिट पोल
  • किस राज्य में कौन सी पार्टी मार रही है बाजी
  • जानिए 5 राज्यों का एग्जिट पोल न्यूज नेशन पर

नयी दिल्ली:

पश्चिम बंगाल विधानसभा के अंतिम चरण का मतदान संपन्न हो चुका है. पश्चिम बंगाल के अलावा तमिलनाडु, असम, केरल सहित पुडुचेरी में होने वाले विधानसभा चुनावों के परिणाम 2 मई को घोषित किए जाएंगे. इन पांच राज्यों में हुई वोटिंग के रिजल्ट से पहले न्यूज नेशन इनके संभावित विजेताओं के बारे में एग्जिट पोल जारी कर रहा है. अब से थोड़ी ही देर में न्यूज नेशन पर पांच राज्यों के भावी विजेताओं के बारे में एग्जिट पोल आना शुरू हो जाएगा. इस एग्जिट पोल में आप पांच राज्यों में हुए चुनावों के संभावित विजेताओं और उपविजेताओं के नाम के बारे में जान सकेंगे.

एग्जिट पोल्स में हम यह जानने के लिए उत्सुक होते हैं कि किस राज्य में कौन सी पार्टी जीत की ओर बढ़ रही है. इसके अलावा हम इन एग्जिट पोल्स में कैंडिडेट्स के बारे में भी उसकी जीत और हार का आंकलन लगा पाते हैं. हम इस दौरान आपको सभी सर्वे करने वाली एजेंसियों के एग्जिट पोल्स के बारे में भी बताएंगे ताकि आप खुद से इस बात का आंकलन कर सकें कि किस राज्य में किस पार्टी की सरकार बनने की संभावना है. आइए हम आपको बताते हैं कि अन्य एग्जिट पोल्स क्या कहते हैं इन पांच राज्यों के चुनावों पर.

पश्चिम बंगाल पर क्या कहते हैं Republic-CNX और ABP-C Voter
Republic-CNX के सर्वे की मानें तो पश्चिम बंगाल में बीजेपी और टीएमसी के बीच कांटे की टक्कर होती दिखाई दे रही है. बीजेपी को जहां 138 से 148 सीटें मिलने का अनुमान लगाया जा रहा है वहीं टीमएसी को 126 से 136 सीटें मिलने की उम्मीदें हैं. वहीं कांग्रेस को मात्र 6 से 9 सीटें मिलेंगी जबकि अन्य के खाते में 1 से 3 सीटें जा रही हैं. वहीं हम अगर ABP-C Voter की बात करें तो पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी की TMC फिर से सरकार बना रही है.

यह भी पढ़ेंःExit poll 2021: तमिलनाडु में AIADMK का सूपड़ा साफ, चला स्टालिन का जादू

असम में बनेगी बीजेपी की सरकारः आजतक एक्सिस के एग्जिट पोल
असम में भारतीय जनता पार्टी एक बार फिर से वापसी कर रही है ये दावा है आज तक एक्सिस के एग्जिट पोल का. आइए आपको बताते हैं आज तक एक्सिस एग्जिट पोल के मुताबिक असम विधानसभा चुनाव 2021 में बीजेपी गठबंधन एनडीए की सरकार बनती हुई दिखाई दे रही है. एक बार फिर असम में बीजेपी का परचम लहरा सकता है. बीजेपी गठबंधन 75 से 85 सीटें मिलने की संभावना है, जिसमें बीजेपी को 61 से 65 सीटों की संभावना है जबकि उसके सहयोगी दल एजीपी को 9-13 सीटें जीतने का अनुमान है. वहीं यूपीपीएल के 5-7 सीटें जीतने का अनुमान है. अगर हम बात करें कांग्रेस गठबंधन की तो यूपीए को यहां पर 40 से 50 सीटें मिलने का अनुमान है. जिसमें कांग्रेस को 24-30 सीटें मिलने का अनुमान है, वहीं कांग्रेस की सहयोगी दल एआयूडीएफ को 13 से 16 सीटें जीतने का अनुमान है. जबकि बीपीएफ को 3-4 सीटें जीतने की संभावना है. वहीं अन्य को 1 से 4 सीटों की संभावना है.

यह भी पढ़ेंः Exit Poll 2021: ममता के पास सत्ता बरकरार, तमिलनाडु में DMK को स्पष्ट बहुमत: सर्वे

न्यूज 24-टुडेज चाणक्य कहता है डीएमके की सरकार बनेगी
पांच राज्यों में चुनावों के खत्म होने के बाद उनके एग्जिट पोल्स में कयास लगाए जा रहे हैं कि कहां किसकी सरकार बनेगी. तमिलनाडु विधानसभा के एग्जिट पोल्स में इस बार डीएमके के जीत के कयास लगाए जा रहे हैं. न्यूज 24-टुडेज चाणक्य के सर्वे में भी डीएमके की सरकार बनने की संभावना जताई गई है. इस सर्वे के मुताबिक, डीएमके-कांग्रेस को 175 से ज्यादा सीटें मिल सकती हैं. वहीं एआईएडीएमके-बीजेपी अलायंस सिर्फ 57 सीटों पर सिमट सकती है. जबकि अन्य उम्मीदवारों के खाते में 2 से ज्यादा सीटें जा सकती हैं.

सी-वोटर ने दिया बीजेपी को बहुमत
सी-वोटर के एक्जिट पोल में पुडुचेरी में बीजेपी की सरकार बनती दिखाई दे रही है. सी-वोटर के एक्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी को 16 से 20 सीटें मिलने का अनुमान जताया है. वहीं कांग्रेस पूरी तरह मुंह की खाती दिखाई दे रही है. कांग्रेस को 11 से 13 सीटें मिलती दिखाई दे रहीं हैं. वहीं अन्य के खाते में 1 से 2 सीटे जाती दिखाई दे रही हैं.

रिपब्लिक-सीएनएक्स का सर्वे
रिपब्लिक-सीएनएक्स के सर्वे के अनुसार, केरल में एलडीएफ की सरकार बनने की संभावना है. सर्वे ने सीपीएम नीत एलडीएफ को 72-80 सीटें मिलने का अनुमान लगाया है. कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूडीएफ को 58 से 64 सीटें मिल सकती हैं. एनडीए को एक से पांच सीटें मिलने का अनुमान लगाया जा रहा है.