logo-image

घाटी से कश्मीरी पंडितों के पलायन के लिए पाकिस्तान जिम्मेदार था

घाटी से कश्मीरी पंडितों के पलायन के लिए पाकिस्तान जिम्मेदार था

Updated on: 19 Mar 2022, 03:35 PM

लंदन:

1971 का भारत-पाकिस्तान युद्ध दोनों देशों के बीच संबंधों में एक ऐतिहासिक क्षण था।

27 जून 1972 को, तत्कालीन शिमला के लिए भारतीय प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के साथ बातचीत के लिए प्रस्थान की पूर्व संध्या पर, पाकिस्तान के राष्ट्रपति जुल्फिकार अली भुट्टो ने रेडियो पाकिस्तान पर एक प्रसारण में कहा: हम जो युद्ध हार गए हैं वह हमारे द्वारा नहीं बनाया गया था। मैं इसके खिलाफ चेतावनी दी थी लेकिन मेरी चेतावनी सत्ता के नशे में चूर जुंटा के बहरे कानों पर पड़ी। उन्होंने लापरवाही से हमारे लोगों को युद्ध में डुबो दिया और हमें एक असहनीय आत्मसमर्पण में शामिल कर दिया, जिसके चलते हमने अपना आधा देश खो दिया।

पाकिस्तानी सेना को खुद को फिर से स्थापित करने में सात साल और एक तख्तापलट का समय लगा और सत्ता पर फिर से कब्जा करने के साथ, 1971 का बदला लेने की कोशिश करने की नीति शुरू हुई, युद्ध से नहीं, बल्कि भारत को छद्म युद्ध से हराने की रणनीति शुरू हुई।

1983 में, जम्मू और कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस ने राज्य के चुनावों में दूसरी बार जीत दर्ज की। लेकिन उनके नेता और मुख्यमंत्री, फारूक अब्दुल्ला इंदिरा गांधी से अलग हो गए, जिन्होंने अगले वर्ष उनकी सरकार को बर्खास्त करने के लिए अपने संवैधानिक पद का इस्तेमाल किया।

जब अब्दुल्ला ने बाद में इंदिरा गांधी के साथ समझौता किया, तो उनके कई समर्थकों ने सुलह को अस्वीकार कर दिया। इस प्रकार, जब 1987 में जम्मू और कश्मीर में नए चुनाव हुए, तो नेशनल कांफ्रेंस के पारंपरिक मतदाताओं का एक महत्वपूर्ण वर्ग उनके खिलाफ हो गया।

हालांकि, परिणाम ने इसे प्रतिबिंबित नहीं किया। दूसरे शब्दों में, यह व्यापक रूप से माना जाता है कि परिणामों में धांधली की गई थी। जिन पार्टियों को नुकसान हुआ, उन्होंने अलगाववादी ऑल पार्टी हुर्रियत कॉन्फ्रेंस का गठन किया।

फरवरी 1989 में, सोवियत सैनिक अफगानिस्तान से हट गए। भारत-नियंत्रित कश्मीर में लोग इस दुष्प्रचार से बौखला गए थे कि यदि पाकिस्तान सोवियत संघ को हरा सकता है, तो पाकिस्तानी सेना द्वारा आक्रमण की स्थिति में भारतीय सैनिकों का उनके पाकिस्तानी समकक्षों के लिए कोई मुकाबला नहीं होगा।

इस प्रकार, भारत समर्थक कश्मीरी भी घबरा गए और उन्हें लगा कि इस तरह के युद्ध के लिए गलत युद्ध की तुलना में सही पक्ष होना बेहतर है। अलगाव और भय के इस उपजाऊ माहौल में ही अगस्त 1989 में भारतीय नियंत्रित कश्मीर में एक विद्रोह हुआ।

1988 से 1992 तक जॉर्ज बुश सीनियर की अध्यक्षता के दौरान, अमेरिकी प्रशासन ने पाकिस्तान को आतंकवाद के राज्य प्रायोजक के रूप में निश्चित रूप से नामित किए बिना, आतंकवाद को संभावित रूप से प्रायोजित करने वाले देशों की निगरानी सूची में रखा।

मैंने इस्लामाबाद में तैनात एक वरिष्ठ अमेरिकी राजनयिक से पूछा कि बुश को इस तरह की चेतावनी जारी करने के लिए आखिर किस चीज ने राजी किया। उन्होंने जवाब दिया, राष्ट्रपति के पास ऐसा करने के लिए विश्वसनीय सबूत थे।

मैंने राजनयिक से और पूछताछ की। उन्होंने खुलासा किया कि अमेरिकी उपग्रहों ने कश्मीर में भारत के साथ नियंत्रण रेखा के करीब हथियार पहुंचाने वाले पाकिस्तानी सेना के ट्रकों की आवाजाही को पकड़ लिया था। अफगान मुजाहिदीन को वितरण के लिए पश्चिमी देशों द्वारा पाकिस्तान को हथियारों की आपूर्ति की गई थी। इसके बजाय, उन्हें कश्मीर की ओर मोड़ दिया गया।

यह एक छद्म युद्ध की उत्पत्ति थी, जिसमें कश्मीरी पंडितों को डराना और घाटी से उनके पलायन को प्रभावी ढंग से ट्रिगर करना शामिल था।

शिमला शिखर सम्मेलन में बातचीत के दौरान, भुट्टो ने कश्मीर में नियंत्रण रेखा को शांति की रेखा में बदलने का विचार रखा।

2006 में जनरल परवेज मुशर्रफ का फॉमूर्ला मोटे तौर पर इसी तरह का था। लेकिन तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की सरकार को अंतत: एक ऐसे व्यक्ति पर भरोसा करना मुश्किल हो गया, जिसने 1999 में कारगिल घुसपैठ के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

पाकिस्तान में सत्ता संरचना में यह विश्वास रहा है कि भारत-नियंत्रित कश्मीर में आतंकवाद उचित है। हालांकि, जैसा कि यूरोपीय संघ ने निर्धारित किया है, जहां मतपेटी के माध्यम से कार्यालय में प्रवेश करने का अवसर है - जैसा कि 2019 तक था - हिंसा अनुचित है।

भारत के चुनाव आयोग ने 1990 के दशक से बड़े पैमाने पर जम्मू और कश्मीर में निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित किया है। भारत के पूर्वोत्तर राज्यों में अलगाववादी दलों ने चुनाव लड़े हैं और सरकारें बनाई हैं।

स्कॉटिश नेशनल पार्टी ने ब्रिटेन में भी यही हासिल किया है। सिन फेइन, जो उत्तरी आयरलैंड में ब्रिटेन से अलग होने और आयरलैंड गणराज्य के साथ विलय में विश्वास करता है, उत्तरी आयरलैंड में सत्तारूढ़ गठबंधन में एक घटक रहा है।

जम्मू-कश्मीर में विखंडनीय ताकतों की वैधता उनके द्वारा ही स्थापित की जा सकती है, यह साबित करते हुए कि उन्हें वास्तव में बहुमत का समर्थन प्राप्त है।

2010 में किंग्स कॉलेज लंदन और चैथम हाउस द्वारा कश्मीर में नियंत्रण रेखा के दोनों ओर किए गए एक और एकमात्र जनमत सर्वेक्षण में - पाकिस्तान के नियंत्रण वाले कश्मीर में 44 प्रतिशत लोग स्वतंत्रता चाहते थे, जबकि भारत नियंत्रित जम्मू और कश्मीर में 43 प्रतिशत लोग स्वतंत्रता चाहते थे। भारत-नियंत्रित जम्मू-कश्मीर में दो प्रतिशत लोग पाकिस्तान में शामिल होना चाहते थे, जबकि पाकिस्तान-नियंत्रित कश्मीर में एक प्रतिशत लोग पाकिस्तान में शामिल होना चाहते थे।

हो सकता है कि ऐसे आंकड़े बदल गए हों। लेकिन भारत और पाकिस्तान शिमला समझौते के तहत अपने विवादों को सुलझाने के लिए बाध्य हैं, जिसमें कहा गया है, दोनों देश द्विपक्षीय वार्ता के माध्यम से शांतिपूर्ण तरीकों से अपने मतभेदों को सुलझाने के लिए संकल्पित हैं।

यह समझौता संयुक्त राष्ट्र चार्टर के अनुच्छेद 102 के तहत संयुक्त राष्ट्र के साथ एक संधि के रूप में पंजीकृत है। इसलिए, यह दोनों देशों के लिए बाध्यकारी है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.