News Nation Logo
NCB दफ्तर पहुंचीं अनन्या पांडे, ड्रग्स चैट में सामने आया था नाम अनंतनाग में गैर कश्मीरी की हत्या, शरीर पर कई जगह चोट के निशान गुजरात प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव को लेकर प्रदेश कांग्रेस के नेता राहुल गांधी से मिले ड्रग पैडलर को सामने बैठाकर पूछताछ कर सकती है NCB ड्रग्स चैट मामले में अनन्या पांडे से होनी है पूछताछ रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने आज बेंगलुरु में वैमानिकी विकास प्रतिष्ठान का दौरा किया शिवराज सिंह चौहान ने शोपियां मुठभेड़ में शहीद जवान कर्णवीर सिंह को सतना में श्रद्धांजलि दी मुंबई के लालबाग इलाके में 60 मंजिला इमारत में लगी भीषण आग आग की लपटों से घिरी बहुमंजिला इमारत में 100 से ज्यादा लोगों के फंसे होने की आशंका उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव: कल शाम छह बजे सोनिया गांधी के आवास पर कांग्रेस सीईसी की बैठक राष्ट्रपति कोविन्द अपनी तीन दिवसीय बिहार यात्रा के अंतिम दिन गुरुद्वारा पटना साहिब, महावीर मंदिर गए छत्तीसगढ़ः राजनांदगांव में आईटीबीपी के 21 जवानों को फूड प्वाइजनिंग, अस्पताल में भर्ती कराया गया

CWC बैठक से पहले प्रियंका गांधी ने तेज की जी-23 से सुलह की कोशिश

पार्टी में सर्वोच्च निर्णय लेने वाले निकाय सीडब्ल्यूसी की बैठक में संगठनात्मक चुनावों को मंजूरी देने की संभावना है, जो कि असंतुष्ट ग्रुप से जुड़े नेताओं की प्रमुख मांग है.

Written By : मनोज शर्मा | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 11 Oct 2021, 06:50:41 AM
Rahul Priyanka

आगे उठाए जाने वाले कदमों पर भी होगी सीडब्ल्यूसी में चर्चा. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • असंतुष्ट धड़े जी-23 के नेताओं को साधने प्रियंका गांधी के दूत सक्रिय
  • पंजाब-छत्तीसगढ़ समेत कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव पर होगी सीडब्ल्यूसी बैठक
  • 16 अक्टूबर को आहूत बैठक में बीजेपी को चुनौती देने पर भी बनेगी रणनीति

नई दिल्ली:

कांग्रेस कार्यसमिति (CWC) की इस हफ्ते शनिवार को होने वाली बैठक से पहले पार्टी में जी-23 (G-23) नेताओं और कांग्रेस नेतृत्व के बीच सुलह की कोशिश तेज हो गई हैं. देश की सबसे पुरानी पार्टी में सर्वोच्च निर्णय लेने वाले निकाय सीडब्ल्यूसी की बैठक में संगठनात्मक चुनावों को मंजूरी देने की संभावना है, जो कि असंतुष्ट ग्रुप से जुड़े नेताओं की प्रमुख मांग है. इसके साथ ही पंजाब की रार समेत असम और छत्तीसगढ़ के मसले पर भी बैठक में तीखी चर्चा हो सकती है. सूत्रों के मुताबिक समीकरण साधने के लिए प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) वाड्रा अपने खास नेताओं के जरिए दूसरे खेमे तक पहुंच रही हैं. कमलनाथ (Kamalnath) असंतुष्ट समूह से बात कर रहे हैं और प्रियंका भी भूपिंदर हुड्डा के बेटे दीपेंद्र हुड्डा को लखीमपुर (Lakhimpur) खीरी हिंसा के विरोध में शामिल करके जी -23 तक पहुंचने की कोशिश कर रही हैं. वह अपनी रैली के लिए जूनियर हुड्डा को वाराणसी भी ले गईं.

सक्रियता दिखाने कांग्रेस सौंपेगी राष्ट्रपति को पत्र
सुलह के संकेत कांग्रेस के उस पत्र से मिले हैं, जिसे पार्टी महासचिव केसी वेणुगोपाल ने लखीमपुर खीरी कांड पर एक ज्ञापन सौंपने के लिए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मिलने का समय मांगा है. पत्र के हस्ताक्षरकर्ताओं में राहुल गांधी के बाद दूसरे नंबर पर गुलाम नबी आजाद शामिल हैं. गुलाम नबी आजाद जी-23 धड़े के मुखर नेताओं में से एक हैं. कांग्रेस पिछले साल अगस्त 2020 से आंतरिक अंतर्कलह से घिरी हुई है, जब सोनिया गांधी को प्रभावी और स्थायी नेतृत्व के चुनाव के लिए एक पत्र लिखा गया था. पिछले महीने गुलाम नबी आजाद ने फिर सोनिया गांधी को सीडब्ल्यूसी की बैठक बुलाने के लिए पत्र लिखा था. अब कांग्रेस आलाकमान ने 16 अक्टूबर को बैठक बुलाई है.

यह भी पढ़ेंः क्या भारत-चीन के बीच खत्म होगा तनाव? 13वें दौर की बातचीत खत्म

लखीमपुर कांड के बाद नर्म पड़े हैं असंतोष के स्वर
पार्टी के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने हाल ही में कहा था, हमारी पार्टी में कोई अध्यक्ष नहीं है, इसलिए हमें नहीं पता कि सभी निर्णय कौन ले रहा है. हम इसे जानते हैं, फिर भी हम नहीं जानते. मेरे किसी वरिष्ठ सहयोगी ने शायद लिखा है या सीडब्ल्यूसी की तत्काल बैठक बुलाने के लिए अंतरिम अध्यक्ष को पत्र लिखने वाला है ताकि बातचीत शुरू की जा सके. लखीमपुर खीरी कांड के बाद जी-23 ने अपने बयानों में नरमी ला दी है. जी-23 के नेताओं में से एक आनंद शर्मा ने गांधी परिवार की प्रशंसा की. उन्होंने कहा, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी के उन किसानों के साथ करुणा और एकजुटता के साहसी कार्य की सराहना करते हैं, जिनके बेटे मारे गए थे.

First Published : 11 Oct 2021, 06:48:55 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.