News Nation Logo
Breaking
Banner

बिहार को विकसित और खुशहाल बनाने के लिए संकल्पित हों : फागू चौहान

बिहार को विकसित और खुशहाल बनाने के लिए संकल्पित हों : फागू चौहान

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 26 Jan 2022, 01:25:01 PM
Be determined

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

पटना:   बिहार में गणतंत्र दिवस बुधवार को धूमधाम से मनाया जा रहा है। इस मौके पर मुख्य समारोह पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान में आयोजित किया गया। यहां राज्य के राज्यपाल फागू चौहान ने झंडोतोलन किया। इस मौके पर राज्यपाल ने लोगों को संबोधित करते हुए बिहार को विकसित और खुशहाल बनाने के लिए संकल्पित होने का आह्वान किया।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा समाज सुधार के लिए कार्यक्रम चलाए जा रहे है, जिसकी शुरूआत शराब बंद करके किया गया। उन्होंने कहा कि इसके बाद बाल विवाह और दहेज प्रथा जैसी कुरीतियों के लिए भी अभियान चलाया जा रहा है, जिसका समाज के सभी तबके का समर्थन प्राप्त हो रहा है।

उन्होंने स्वास्थ्य के क्षेत्र में विकास की बात करते हुए कहा कि कोरोना काल में आधारभूत संरचनाओं को बढ़ाया गया तथा मानव बल बढ़ाने पर भी जोर दिया गया।

राज्यपाल ने कहा कि बिहार में सात निश्चय योजना के तहत हर घर को नल का जल, पक्की गली-नाली और हर गांव को बिजली पहुंचा दी गई है। खेत को पानी के लिए सर्वेक्षण करा लिया गया है। डीपीआर तैयार कर लिया गया है।

राज्यपाल ने कहा कि राज्य में पर्यावरण संतुलन कायम रखने के लिए तथा भूजल को संतुलित रखने के लिए लगातार काम हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि बिहार का जब बंटवारा हुआ था तब राज्य में हरित आवरण नौ प्रतिशत थी, जो अब बढ़कर 15 फीसदी तक पहुंच गया हैं ।

किसानों की आय बढ़ाने के मक्का और गन्ना क्षेत्र में उद्योग का अवसर दिया गया है। इथनॉल उत्पादन के लिए प्रदेश में अब तक 151 इकाई का प्रस्ताव आया है कई प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है। उद्योग और निवेश की नई नीति सरकार ने बनाई है।

राज्यपाल ने कृषि, सड़क, बिजली क्षेत्र में भी व्यापक सुधार की चर्चा की। चौहान ने भ्रष्टाचार को रोकने के लिए चलाए जा रहे कार्यों की भी चर्चा की।

इस मौके पर विभिन्न विभागों द्वारा अलग-अलग 80 झांकियां भी निकाली गई। इससे पहले राज्यपाल और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गणतंत्र दिवस के मौके पर राज्य और देश के लोगों को बधाई और शुभकामनाएं दी हैं। इस समारोह में राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार समेत राज्य मंत्रिपरिषद के कई सदस्य एवं राज्य के वरिष्ठ पदाधिकारी मौजूद रहे।

इधर, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने सरकारी आवास पर भी गणतंत्र दिवस के मौके पर झंडा फहराया।

इससे पहले मुख्यमंत्री ने लोगों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं देते हुए अपने संदेश में कहा, गणतंत्र दिवस के अवसर पर बधाई एवं शुभकामनाएं। देश के वीर सपूतों को शत-शत नमन। आज हम सब यह प्रण करें कि देश की आजादी, एकता एवं अखण्डता को बनाए रखेंगे। हम सब मिलकर राज्य एवं देश के गौरव को बढ़ाएंगे।

विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा ने भी विधानसभा परिसर में झंडोतोलन किया।

गणतंत्र दिवस के मौके पर राज्य की सीमावर्ती क्षेत्रों, नक्सल प्रभावित क्षेत्रों तथा संवेदनशील इलाकों में सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। इसके अलावे पूरे बिहार में गणतंत्र दिवस मनाए जाने के समाचार मिल रहे हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 26 Jan 2022, 01:25:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.