logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

सावधान रहें : इन राज्यों में धूल भरी आंधी के साथ हो सकती है बारिश

दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) और आसपास के राज्यों में अगले 24 घंटों में तेज आंधी-तूफान के साथ बारिश होने के आसार है.

Updated on: 13 May 2020, 09:29 AM

नई दिल्ली:

दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) और आसपास के राज्यों में अगले 24 घंटों में तेज आंधी-तूफान के साथ बारिश होने के आसार है. मौसम विभाग ने तेज आंधी के साथ बारिश और भारी ओलावृष्टि संभावना जताई है. दिल्ली एनसीआर में सुबह से ही बादल छाए हैं. विभाग ने अनुसार, यहां धूल भरी तेज आंधी (storm) आ सकती है और बाद में बिजली की चमक के साथ बारिश हो सकती है. मौसम विभाग की ओर से कई इलाकों में येलो अलर्ट जारी किया गया है.

यह भी पढ़ें: पीएम नरेंद्र मोदी के 20 लाख करोड़ के राहत पैकेज को उद्योग जगत ने हाथोंहाथ लिया, कही यह बात

दिल्ली एनसीआर में तेज तूफान आ सकता है
दिल्ली मौसम विभाग के मुताबिक, आज यहां अधिकतम तापमान 34 डिग्री और न्यूनतम तामपान 26 डिग्री रहेगा. आज दिल्ली एनसीआर में तेज तूफान आ सकता है, जिसकी रफ्तार 60 से 70 किमी प्रति घंटा होने की आशंका है. गुरुवार को भी यहां हल्की बारिश हो सकती है.

इन राज्यों में आंधी के बाद बारिश के आसार
मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर के अलावा हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पंजाब और राजस्थान में अगले 24 घंटों में धूल भरी आंधी-तूफान के साथ तेज बारिश की संभावना है. बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, कर्नाटक, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में भी मौसम शुष्क रह सकता है. इन राज्यों के कुछ इलाकों में आंधी के साथ बारिश भी आ सकती है.

हिमाचल में ओलावृष्टि और बर्फबारी की आशंका, कई इलाकों में येलो अलर्ट
मौसम विभाग ने पहाड़ी इलाकों में तूफान के साथ ओलावृष्टि की भी चेतावनी जारी की है. हिमाचल की राजधानी शिमला के अलावा चंबा, कुल्लू, सोलन, सिरमौर और मंडी में तूफान, बारिश और ओलावृष्टि हो सकती है. इसके अलावा कुछ इलाकों में बर्फबारी की भी संभावना है. मौसम विभाग ने हिमाचल के कई इलाकों में येलो अलर्ट भी जारी किया है.

यह भी पढ़ें: घरेलू उपकरणों की मांग बढ़ने पर Samsung ने प्री-बुक ऑफर की डेट को बढ़ाया

उत्तर प्रदेश में तेजी आंधी और गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना
उत्तर प्रदेश में सुबह से ही मौसम में बदलाव देखने को मिला है. राज्य के कई इलाकों में बादल छाए हुए हैं. तेजी आंधी-तूफान और बिजली की गरज-चमक के साथ पानी की बारिश होने की संभावना है. अभी आसमान में छाए बादल और हल्की हवाओं ने मौसम को सुहावना बना रखा है. लेकिन अगले कुछ घंटों में मौसम करवट ले सकता है.

पश्चिमी विक्षोभ के कारण मौसम में बदलाव
दरअसल, मौसम में यह बदलाव पश्चिमी विक्षोभ की वजह से देखने को मिल रहा है. मई के महीने में उत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ से आंधी-तूफान के साथ बारिश हो रही है. पूर्वी और दक्षिणी भार में भी आंधी के कारण तापमान सामान्य से नीचे पहुंच गया है. बता दें कि इस महीने में अब तक दो बार पश्चिमी विक्षोभ आ चुके हैं. इस हफ्ते के अंत तक एक और पश्चिमी विक्षोभ आने से मौसम की बदलाव होने के आसार हैं. मौसम विभाग के अनुसार, 16 मई से तापमान में वृद्धि हो सकती है.

यह वीडियो देखें: