logo-image

बीसीसीआई अध्यक्ष गांगुली ने हितों के टकराव से बचने के लिए एटीके से इस्तीफा दिया

बीसीसीआई अध्यक्ष गांगुली ने हितों के टकराव से बचने के लिए एटीके से इस्तीफा दिया

Updated on: 28 Oct 2021, 12:05 AM

दुबई:

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने बुधवार को इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) क्लब एटीके मोहन बागान के निदेशक पद से इस्तीफा दे दिया। एटीके मोहन बागान एफसी का स्वामित्व आरपीएसजी वेंचर्स प्राइवेट लिमिटेड के पास है, जिसने सोमवार को लखनऊ में 7,090 करोड़ रुपये की रिकॉर्ड बोली के साथ नई आईपीएल टीम के अधिकार जीते हैं।

गांगुली के इस कदम को हितों के टकराव से बचने के प्रयास के रूप में देखा जा रहा है, क्योंकि आरपीएसजी समूह अब आईपीएल की दौड़ में शामिल हो गया है।

गांगुली ने बुधवार को क्रिकबज से कहा, मैंने इस्तीफा दे दिया है। एटीके मोहन बागान एफसी की वेबसाइट के अनुसार, निदेशक मंडल के अध्यक्ष के रूप में संजीव गोयनका के साथ गांगुली के नाम का उल्लेख निदेशक के रूप में किया जा रहा था।

जहां हितों के टकराव का विवाद सुलझता है, वहीं सीवीसी कैपिटल के संबंध में एक और आकार ले रहा है, जिन्हें 5625 करोड़ रुपये की बोली लगाने के बाद अहमदाबाद आईपीएल फ्रेंचाइजी से सम्मानित किया गया था।

आईपीएल के पूर्व आयुक्त ललित मोदी को बीसीसीआई द्वारा यूनाइटेड किंगडम में एक सट्टेबाजी कंपनी में निवेश सहित सीवीसी कैपिटल्स की खेल संपत्ति पर पूरी तरह से जांच नहीं करने पर झटका लगा। उन्होंने कहा, मैं हैरान हूं कि बीसीसीआई ने अपना होमवर्क नहीं किया और यह जांच नहीं की कि बोली लगाने वालों में से एक भी सट्टेबाजी कंपनी का मालिक है। सीवीसी कैपिटल जाहिर तौर पर स्काई बेटिंग का 80 प्रतिशत मालिक है। ऐसे मामलों में कोई भ्रष्टाचार विरोधी कैसे नियंत्रित करता है?

उन्होंने कहा, अगर एक टीम के मालिक भी एक सट्टेबाजी कंपनी के मालिक हैं, तो यह भारत में सट्टेबाजी के प्रमोटरों को सट्टेबाजी की अनुमति नहीं देने के उद्देश्य को हरा देता है। मैं हैरान हूं कि बीसीसीआई ने ऐसा होने दिया। उन्हें मालिकों को अयोग्य घोषित करना चाहिए और दूसरे सर्वश्रेष्ठ बोली लगाने वाले को फ्रेंचाइजी प्रदान करें।

मोदी ने मंगलवार को ट्वीट किया था, मुझे लगता है कि सट्टेबाजी कंपनियां आईपीएल टीम खरीद सकती हैं, इसलिए एक नया नियम होना चाहिए। जाहिर तौर पर एक योग्य बोली लगाने वाला भी एक बड़ी सट्टेबाजी कंपनी का मालिक है। आगे क्या? क्या बीसीसीआई अपना होमवर्क नहीं करता है? विरोधी क्या कर सकता है -ऐसे मामले में भ्रष्टाचार करते हैं? हैशटैग क्रिकेट।

यह पूछे जाने पर कि सट्टेबाजी कंपनी में निवेश करने के बावजूद सीवीसी राजधानियां अन्य खेल संपत्तियों के अधिग्रहण में कैसे काम कर रही हैं, मोदी ने कहा, यह ठीक है कि वे अन्य लीगों में भाग ले रहे हैं, क्योंकि वे सट्टेबाजी कंपनियों को अनुमति देते हैं। यहां एक समस्या है, क्योंकि भारत में सट्टेबाजी की अनुमति नहीं है। पहले से ही आपके पास एक सट्टेबाजी कांड (2013 में) है, यही समस्या है।

साल 2022 सीजन से लखनऊ और अहमदाबाद फ्रेंचाइजी आईपीएल में हिस्सा लेंगी। अभी तक, आईपीएल में मौजूदा आठ फ्रेंचाइजी के लिए खिलाड़ियों को बनाए रखने के नियमों पर कोई स्पष्टता नहीं है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.