logo-image

यूपी विधानसभा चुनाव से पहले आमने-सामने जदयू और भाजपा

यूपी विधानसभा चुनाव से पहले आमने-सामने जदयू और भाजपा

Updated on: 22 Jan 2022, 04:30 PM

पटना:

बिहार के दो प्रमुख गठबंधन सहयोगी जनता दल (यूनाइटेड) और भाजपा के बीच दरार स्पष्ट रूप से उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले हर गुजरते दिन के साथ बढ़ती जा रही है।

जद (यू) ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के खिलाफ प्रचार करने के साथ अकेले विधानसभा चुनाव लड़ने का फैसला किया है।

इस बीच, जद (यू) के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह ने शनिवार को दिल्ली में चुनाव के लिए 26 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की।

पार्टी ने केंद्रीय इस्पात मंत्री आर. सी. पी. सिंह की ओर से भाजपा आलाकमान के बीच बातचीत विफल होने के बाद चुनाव के लिए 51 उम्मीदवारों की सूची को अंतिम रूप दिया। सिंह को जद (यू) द्वारा गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, भाजपा अध्यक्ष जे. पी. नड्डा और धर्मेंद्र प्रधान के साथ बातचीत करने के लिए अधिकृत किया गया था, हालांकि वह इसमें विफल रहे।

जद (यू) के राष्ट्रीय महासचिव और उत्तर प्रदेश के प्रभारी के. सी. त्यागी ने कहा, हमने उत्तर प्रदेश के पहले और दूसरे चरण के चुनाव में लड़ने वाले 26 उम्मीदवारों की सूची जारी की है। हमने पहले ही उम्मीदवारों के नाम शॉर्टलिस्ट कर लिए हैं जिनकी घोषणा उचित समय पर की जाएगी।

राजनीतिक समीकरणों में बदलाव के मद्देनजर, नीतीश कुमार का रुख, जो 2015 के बिहार विधानसभा चुनावों से पहले पीएम मोदी के आलोचक थे, देखने लायक होगा, खासकर डीएनए वाले मुद्दे पर, जिस पर पीएम नरेंद्र मोदी ने भी कटाक्ष किया था।

25 जुलाई, 2015 को बिहार के मुजफ्फरपुर में परिवर्तन रैली के दौरान, प्रधानमंत्री मोदी ने कुमार पर हमला करते हुए कहा था, उनके (नीतीश कुमार) डीएनए में कुछ समस्या है, क्योंकि राजनीति का डीएनए ऐसा नहीं है।

नीतीश कुमार ने पलटवार करते हुए कहा था, मैं बिहार का बेटा हूं और मेरा डीएनए राज्य के लोगों जैसा है।

वर्तमान में, भाजपा और जद (यू) बिहार सरकार में क्रमश: 74 और 45 सीटों के साथ गठबंधन सहयोगी हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.