logo-image

बाटला हाउस एनकाउंटर में कांग्रेस ने की वोट बैंक की राजनीतिः रविशंकर प्रसाद

बाटला हाउस एनकाउंटर पर आए साकेत कोर्ट के फैसले के बाद भारतीय जनता पार्टी ने कांग्रेस और विपक्षी पार्टियों पर जमकर हमला बोला है. केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने विपक्षी पार्टियों पर हमला बोलते हुए कहा कि कांग्रेस पूरी तरह से आतंकवाद को समर्थन देती है.

Updated on: 09 Mar 2021, 02:45 PM

highlights

  • बाटला हाउस में मुजाहिद्दीन के आतंकी थे
  • कोर्ट के फैसले के बाद ममता क्या कहेंगी
  • कोर्ट ने आतंकी आरिज को दोषी माना
  • देश की सुरक्षा सरकार की प्राथमिकता
  • कांग्रेस वोट बैंक की पॉलिटिक्स करती है

नई दिल्ली:

बाटला हाउस एनकाउंटर पर आए साकेत कोर्ट के फैसले के बाद भारतीय जनता पार्टी ने कांग्रेस और विपक्षी पार्टियों पर जमकर हमला बोला है. केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने विपक्षी पार्टियों पर हमला बोलते हुए कहा कि कांग्रेस पूरी तरह से आतंकवाद को समर्थन देती है. रविशंकर प्रसाद ने सोनिया गांधी और सलमान खुर्शीद पर हमला बोलते हुए कहा कि अब वो इस एनकाउंटर पर क्या बोलेंगे. आपको बता दें कि बाटला हाउस एनकाउंटर के बाद सोनिया गांधी ने भरे मंच पर मारे गए आतंकियों के प्रति सहानुभूति जताते हुए आंसू बहाए थे. वहीं कांग्रेस नेता और तत्कालीन केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद ने भी इस एनकाउंटर को फेक एनकाउंटर कहा था. 

आपको बता दें कि इसके पहले सोमवार को दिल्ली के चर्चित बाटला हाउस एनकाउंटर का फैसला साकेत कोर्ट से आया था. बहुचर्चित बाटला हाउस मुठभेड़ से जुड़े एक केस में दिल्‍ली की साकेत अदालत ने Indian Mujahideen  के आतंकी आरिज खान को दोषी करार दिया है. अदालत ने कहा कि यह साबित हो गया है कि मुठभेड़ के वक्‍त आरिज खान भागने में कामयाब हो गया था. अदालत ने खान को आईपीसी की धारा 186, 333, 353, 302, 307, 174A, 34 के तहत दोषी पाया है. उसे आर्म्‍स ऐक्‍ट की धारा 27 के तहत भी दोषी करार दिया गया है. आरिज खान को सजा की घोषणा अदालत 15 मार्च को दोपहर 12 बजे करेगी. एक दशक तक कथित तौर पर फरार रहने के बाद फरवरी 2018 में दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने उसे गिरफ्तार किया था.

यह भी पढ़ेंःबाटला हाउस एनकाउंटर में मारे गए आतंकवादी पर सोनिया को रोना आया था, लेकिन जवानों की शहादत पर क्यों नहीं : शाह

ममता बनर्जी ने कहा था छोड़ दूंगी राजनीति
आपको बता दें कि साल 2008 में जब बाटला हाउस एनकाउंटर हुआ था तब कांग्रेस सहित तमाम पार्टियां इसे फेक एनकाउंटर बताने में लगी थीं. टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी ने तो यहां तक दावा कर दिया था कि अगर ये एनकाउंटर सही साबित हो गया तो मैं राजनीति छोड़ दूंगी. केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने आज की प्रेस कॉन्फ्रेंस में ममता के उस दावे पर सवाल उठाते हुए कहा कि आज ममता बनर्जी क्या कहेंगी. जब बाटला हाउस एनकाउंटर सही साबित हो गया.

यह भी पढ़ेंः इंडियन मुजाहिदीन का आतंकी आरिज खान दोषी करार, बाटला हाउस पर फैसला

2008 में हुआ था चर्चित बाटला हाउस एनकाउंटर
पुलिस का आरोप है कि दिल्ली में 13 सितंबर 2008 को पांच जगह बम धमाके हुए. इनमें 30 लोगों की जान गई व कई सारे लोग जख्मी हुए. इस मामले की जांच के दौरान पुलिस की स्पेशल सेल को सूचना मिली कि जामिया के बाटला इलाके में कुछ आतंकी छिपे हैं. पुलिसबल मौके पर पहुंचा. उस समय बाटला हाउस के उस फ्लैट में आरिज खान उर्फ जुनैद के साथ चार और लोग फ्लैट में मौजूद थे. वहां पुलिस वे आतंकियों मे मुठभेड़ हुई. दो आतंकी मौके पर मारे गए, जबकि तीन वहां से भागने में सफल रहे. इन्हीं में से एक था आरिज खान, जबकि दो अन्य आरोपी मोहम्मइद सैफ एवं जिशान गिरफ्तार कर लिए गए.

यह भी पढ़ेंःबाटला हाउस एनकाउंटरः शहीद इंस्पेक्टर एम सी शर्मा को 12 साल बाद गैलेंटरी अवॉर्ड

कांग्रेस ने बताया था फर्जी
गौरतलब है कि इस मुठभेड़ को कांग्रेस और बीजेपी के बीच सियासत भी खूब हुई. कांग्रेस के दिग्गज नेताओं ने आतंकियों के समर्थन में बेबाकी से बयान दिए थे और मुठभेड़ को फर्जी ठहराया था. राजनीतिक पंडितों के मुताबिक महज वोट बैंक की खातिर इस मामले में दुष्प्रचार का सहारा लिया, अब जब साकेत कोर्ट ने आरिज खान को इंस्पेक्टर मोहनचंद शर्मा की हत्या का दोषी माना है, तो तय है कि आने वाले दिनों में बाटला हाउस मुठभेड़ पर एक बार फिर राजनीति देखने में आएगी.