News Nation Logo

Basant Panchami 2021 : आज 'बसंत पंचमी' का त्योहार, राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने दी शुभकामनाएं

आज देशभर में बसंत पंचमी (Basant Panchami 2021) का त्यौहार धूमधाम से मनाया जा रहा है. इसी दिन यानी आज से बसंत ऋतु की शुरुआत होती है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 16 Feb 2021, 09:43:06 AM
president ramnath kovind and pm modi

आज 'बसंत पंचमी' का त्योहार, राष्ट्रपति और PM ने दी शुभकामनाएं (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  • आज मनाया जा रहा 'बसंत पंचमी' का त्योहार
  •  बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती की भी पूजा
  • राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने दी शुभकामनाएं

नई दिल्ली:

आज देशभर में बसंत पंचमी (Basant Panchami 2021) का त्यौहार धूमधाम से मनाया जा रहा है. इसी दिन यानी आज से बसंत ऋतु की शुरुआत होती है. बसंत को ऋतुओं का राजा कहा जाता है और इस दिन से ही मौसम सुहाना होने लगता है. खेतों में सरसों की फसल लहलहाने लगती है. इसके साथ चना, जौ, ज्‍वार और गेहूं की बालियां खिलने लगती हैं. हिंदू धर्म में भी बसंत पंचमी का खास महत्व है. धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक, बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती का जन्म हुआ था, इसलिए खास मौके पर विद्या की देवी की पूजा अर्चना की जाती है. सभी लोग बसंत पंचमी के दिन पीले और सफेद कपड़े पहनकर वीणादायिनी की अराधना करते हैं. इस मौके पर राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं दी हैं.

यह भी पढ़ें : राशिफल 16 फरवरी : इन राशियों को रखना होगा खास बातों का ध्यान, जानिए सभी राशियों का हाल

राष्ट्रपति ने दी हार्दिक शुभकामनाएं

वसंत पंचमी और सरस्वती पूजा के शुभ अवसर पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सभी देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं दी. उन्होंने ट्वीट किया, 'वसंत पंचमी और सरस्वती पूजा के शुभ अवसर पर सभी देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं. मेरी कामना है कि बसंत का आगमन सभी देशवासियों के जीवन में सुख-समृद्धि का संचार करे.'

प्रधानमंत्री ने दी हार्दिक शुभकामनाएं

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी बसंत पंचमी पर देशवासियों को शुभकामनाएं दीं. उन्होंने ट्वीट किया, 'बसंत पंचमी और सरस्वती पूजा के पावन अवसर पर आप सभी को हार्दिक शुभकामनाएं.'

प्रयागराज में बसंत पंचमी पर सैलाब उमड़ा

उधर, संगम नगरी प्रयागराज में माघ मेले के चौथे स्नान पर्व बसंत पंचमी के मौके पर आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा है. ब्रह्म मुहूर्त से ही संगम के घाटों पर श्रद्धालुओं के स्नान और दान का क्रम जारी है. इस बार बसंत पंचमी के मौके पर सर्वार्थ सिद्धि, अमृत सिद्धि और रवि योग का खास संयोग भी बन रहा है. बसंत पंचमी के मौके पर मां सरस्वती की भी आराधना का विधान है. इसलिए बड़ी संख्या में विद्यार्थी भी संगम में स्नान कर मां सरस्वती की आराधना कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें : इतिहास 16 फरवरी : आज का दिन कई बड़ी हस्तियों के नाम के साथ दर्ज, जानिए अन्य प्रमुख घटनाएं

ऐसी मान्यता है कि आज के दिन मां सरस्वती की आराधना करने से साधकों की साधना पूरी होती है, तो वहीं विद्यार्थियों को मां का आशीर्वाद प्राप्त होता है और उन्हें ज्ञान के साथ सफलता की प्राप्ति होती है. बसंत पंचमी के मौके पर देश के कोने कोने से श्रद्धालु संगम तट पर पहुंच रहे हैं. श्रद्धालुओं के लिए संगम के घाटों पर विशेष इंतजाम किए गए हैं. बसंत पंचिमी के अवसर पर आम श्रद्धालुओं के अलावा साधु-संत भी संगम में आस्था की डुबकी लगा रहे हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 16 Feb 2021, 09:28:00 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.