News Nation Logo

तौकते तूफान के कारण समुद्र में फंसे बार्ज से नई मुसीबत, मंडरा रहा ये खतरा

तौकते की तबाही के कुछ दिन बाद अब नया खतरा मंडरा रहा है. तौकते तूफान के कारण फंसे बार्ज से तेल का रिसाव होने की खबर है.

Written By : पंकज मिश्रा | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 30 May 2021, 02:06:33 PM
Barge gal constructor

तौकते तूफान के कारण समुद्र में फंसे बार्ज से मुसीबत, मंडरा रहा ये खतरा (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • समुद्र में फंसे बार्ज से मुसीबत
  • बार्ज से लीक हो रहा है तेल
  • तौकते के कारण फंसा था बार्ज

पालघर:

बीते दिनों महाराष्ट्र के तटीय इलाकों में चक्रवाती तूफान तौकते ने जो तबाही मचाई थी, उसके निशान अभी मिटे नहीं हैं. चक्रवात तौकते की मार से महाराष्ट्र कराह उठा था. इस भयंकर तूफान की चपेट में समुद्र के अंदर कई बार्ज जहाज और टग बोर्ड भी आ गए थे. अरब सागर में अलग-अलग हादसों में 86 लोगों की मौत हो चुकी है. तौकते की तबाही के कुछ दिन बाद अब नया खतरा मंडरा रहा है. तौकते तूफान के कारण फंसे बार्ज से तेल का रिसाव होने की खबर है. बताया जाता है कि बार्ज पर करीब 80 हजार लीटर डीजल लदा है और अब रिसाव के कारण समंदर के जन जीवन को खतरा होने की आशंका है.

यह भी पढ़ें : अब नहीं होगी ऑक्सीजन की कमी, केंद्र सरकार ने उठाया बड़ा कदम 

दरअसल, तौकते तूफान की वजह से गेल कॉन्स्ट्रक्टर नाम का एक बार्ज मुंबई के पास पालघर में समुंदर के नजदीक आकर फंस गया था. इस बार्ज पर 137 लोग सवार थे, जिन्हें कोस्ट गार्ड ने हेलीकॉप्टर की मदद से रेस्क्यू किया था. लेकिन आज एक बार फिर से ये बार्ज सबके लिए खतरा बना हुआ है. इस बार्ज पर 80 हजार लीटर डीजल मौजूद था, जो अब लीक होने लगा है और डीजल के रिसाव ने ना सिर्फ समुंदर किनारे रहने वाले मछुआरों की चिंता बढ़ा दी है, बल्कि लगातार हो रहे इस रिसाव के कारण अरब सागर में मौजूद समुद्री जन जीवन को भी खतरा है.

यह भी पढ़ें : मन की बात : चक्रवातों से निपटने से कोरोना पर जीत के मंत्र तक....पढ़िए PM मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातें

न्यूज नेशन की टीम लोकल मछुआरों की मदद से बार्ज गल कॉन्स्ट्रक्टर के पास तक पहुंची हैं. बार्ज से डीजल का रिसाव हो रहा है जो कि खतरनाक है. लिहाजा 80 हजार लीटर डीजल को खाली करने का काम शुरू है. गौरतलब है कि पिछले हफ्ते अरब सागर से उठे चक्रवात ने महाराष्ट्र के कई इलाकों में तबाही मचाई थी. समुद्र के अंदर जब तौकते तूफान मुंबई से गुजरा था, उस वक्त एक जहाज 'बार्ज P305' (Barge P305) मुंबई हाई में फंस गया था. इस जहाज पर कुल 273 लोग सवार थे. बार्ज डूबने की वजह से कई लोग मारे गए थे. हालांकि अधिकतर लोगों को बचा लिया गया था.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 30 May 2021, 02:06:33 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.