News Nation Logo

भारत एक विशाल देश, रोहिंग्या मुद्दे से निपटने में बांग्लादेश की कर सकता है मददः हसीना

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 06 Sep 2022, 09:21:03 AM
India Bangladesh

India Bangladesh (Photo Credit: FILE PIC)

नई दिल्ली:  

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना अपने तीन दिवसीय दौरे पर भारत आई हुई हैं. शेख हसीना ने बांग्लादेश को संकट से निकालने के लिए मदद की गुहार लगाई है. शेख हसीना ने कहा कि भारत एक विशाल देश है और बांग्लादेश के लिए बहुत कुछ कर सकता है. यहां शेख हसीना बांग्लादेश में रह रहे लाखों रोहिंग्याओं के परिप्रेक्ष्य में बात कर रही थीं. सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के पहने शेख हसीना यहां बांग्लादेश हाई कमीशन में मीडिया से मुखातिब हुई. यहां उन्होंने सीमा पार नदियों के ड्रेजिंग और कायाकल्प पर दोनों देशों के साथ मिलकर काम की क्षमता के बारे में भी बात की. 

भारत एक बहुत बड़ा देश है और बहुत कुछ कर सकता है

शेख हसीना से जब यह पूछा गया कि रोहिंग्या शरणार्थियों के मुद्दे कर क्या कर सकता है. तो उन्होंने कहा कि भारत एक बहुत बड़ा देश है और बहुत कुछ कर सकता है. आपको पता दें कि बांग्लादेश मौजूदा समय में पड़ोसी देश म्यांमार से भाग कर आए  लाखों रोहिंग्या शरणार्थियों को शरण दे रहा है. जिसका बांग्लादेश की अर्थव्यवस्था पर बुरा असर पड़ रहा है. एक रिपोर्ट के अनुसार बांग्लादेश में रोहिंग्या शरणार्थियों की संख्या 10 लाख से ज्यादा होगी. इन शरणार्थियों के रहने और खाने से लेकर तमाम इंतजाम वहां की सरकार को करने पड़ रहे हैं, जिसने बांग्लादेश में एक तरह के आर्थिक व अन्न संकट को जन्म दे दिया है. इसके अलावा ये रोहिंग्या शरणार्थी वहां अपराथ और गैर कानूनी गतिविधियों में लिप्त रहते हैं, जो वहां की कानून-व्यवस्था के लिए भी एक बड़ी चुनौती बन गया है. यही वजह है कि ढाका ने नई दिल्ली से म्यांमार इस विषय में हस्तक्षेप कर  इन रोहिंग्याओं को वापस म्यांमार भिजवाने में बांग्लादेश की मदद करने की गुहार लगाई है.

शेख हसीना आज प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात करेंगी.

इसके अलावा हसीना ने विभिन्न नदियों को फिर से जीवंत करने की अपनी सरकार की योजनाओं के बारे में बात की और कहा कि बांग्लादेश और भारत इस मुद्दे पर संयुक्त रूप से काम कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि बांग्लादेश एक निचला तटवर्ती राज्य है और सीमा पार नदियों का पानी वैसे भी देश में बह जाएगा. हसीना ने कहा कि भारत यात्रा के दौरान उन्होंने पश्चिम बंगाल से मुलाकात की भी आशा की थी, लेकिन यह संभव नहीं हो पाया. उन्होंने कहा कि ममता उनकी बहन जैसी है और वो उन से जब चाहे तब मिल सकती हैं.  अपने चार दिवसीय दौरे पर भारत आईं शेख हसीना आज यानी मंगलवार को प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात करेंगी. इस दौरान 6 से 7 प्रस्तावों पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद लगाई जा रही है. हसीना इससे पहले सोमवार को दिल्ली स्थित सूफी संत निजामुद्दीन चिश्ती भी गईं. जिसके बाद उन्होंने विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात की. 

First Published : 06 Sep 2022, 09:21:03 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.