logo-image

बांग्‍लादेशी जवानों ने मेघालय में सड़क निर्माण का काम रुकवाया, बीएसएफ कर रही है जांच

बताया जा रहा है कि सड़क मुक्तापुर गांव में बनाई जा रही है, जहां फेंसिंग है ही नहीं. यह भी कहा जा रहा है कि 2011 में दोनों देशों द्वारा हस्ताक्षरित एक प्रोटोकॉल के अनुसार इस तरह की "अस्थायी" सड़क के निर्माण की अनुमति है.

Updated on: 23 Jul 2019, 08:01 AM

highlights

  • मेघालय के पश्‍चिम जयंतिया हिल्‍स जिले में बन रही है सड़क
  • बांग्‍लादेशी जवानों ने अंतरराष्‍ट्रीय नियमों के उल्‍लंघन की बात कही
  • मुक्‍तापुर गांव में बनाई जा रही है सड़क, फेंसिंग नहीं है वहां 

नई दिल्‍ली:

मेघालय में भारतीय क्षेत्र में बांग्लादेश के सशस्त्र सीमा गार्ड ने प्रवेश कर ग्रामीणों को धमकी दी कि वे पश्चिम जयंतिया हिल्स जिले में अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास बन रही सड़क का निर्माण रोक दें. बांग्‍लादेश के सशस्‍त्र सीमा गार्ड के तीन जवान सोमवार को भारत की सीमा में घुस आए और सड़क निर्माण को लेकर आपत्‍ति जताई. बीएसएफ का कहना है कि मामले की जांच कमांडेंट स्‍तर के अधिकारी कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें : पूरे देश में इस सप्ताह मेहरबान रहेगा मानसून, इन राज्यों में हो सकती है भारी बारिश

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, बांग्लादेश सशस्त्र सीमा गार्ड (BGB) के तीन जवान शनिवार को जहां सड़क का निर्माण हो रहा था, वहां आए और काम रोकने को कहा. उनका तर्क था कि यह जगह अंतरराष्ट्रीय सीमा से केवल 150 गज दूर है, लिहाजा सड़क निर्माण से अंतरराष्‍ट्रीय नियमों का उल्लंघन होता है. सड़क बनवाने वाले ठेकेदार और ग्राम सचिव ने यह जानकारी दी.

बताया जा रहा है कि सड़क मुक्तापुर गांव में बनाई जा रही है, जहां फेंसिंग है ही नहीं. यह भी कहा जा रहा है कि 2011 में दोनों देशों द्वारा हस्ताक्षरित एक प्रोटोकॉल के अनुसार इस तरह की "अस्थायी" सड़क के निर्माण की अनुमति है और बाद में 2015 में इसमें संशोधन किया गया. दोनों देशों द्वारा 6 सितंबर, 2011 को हस्ताक्षर किए गए थे.

यह भी पढ़ें : इमरान से मुलाकात के दौरान बोले ट्रंप- PM मोदी ने कश्मीर मुद्दे पर मांगी मदद, भारत ने किया खारिज

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) का मेघालय फ्रंटियर 443 किलोमीटर लंबी भारत-बांग्लादेश सीमा की रखवाली का काम करता है, जिसके अधिकांश हिस्से मानव रहित, पहाड़ी और कठिन हैं.