logo-image

बांग्लादेशी अमेरिकी तालिबान की मदद करने की कोशिश का दोषी करार

बांग्लादेशी अमेरिकी तालिबान की मदद करने की कोशिश का दोषी करार

Updated on: 10 Oct 2021, 11:55 PM

न्यूयॉर्क:

बांग्लादेशी अमेरिकी डेलोवर मोहम्मद हुसैन, जिसे अमेरिकी कानून प्रवर्तन ने रोक दिया था, क्योंकि वह तालिबान में शामिल होने के लिए उड़ान भरने वाला था। उसे अब अफगानिस्तान को नियंत्रित करने वाले आतंकवादी संगठन की मदद करने की कोशिश करने के आरोप में दोषी ठहराया गया है।

न्यूयॉर्क की संघीय अदालत में एक जूरी ने शुक्रवार को उसे तालिबान को धन, सामान और सेवाओं में योगदान करने के साथ-साथ आतंकवाद के लिए समर्थन प्रदान करने का प्रयास करने का दोषी पाया।

36 वर्षीय हुसैन बांग्लादेश से अमेरिका आया था और अब अमेरिकी नागरिक है।

उसे 2019 में गिरफ्तार किया गया था, क्योंकि वह पाकिस्तान के रास्ते में थाईलैंड के लिए बाध्य न्यूयॉर्क में एक विमान में सवार होने वाले थे।

अधिकारियों द्वारा दर्ज की गई शिकायत में कहा गया है कि उसने सीधे पाकिस्तान के बजाय थाईलैंड जाने की योजना बनाई थी ताकि वह संदेह को दूर कर सके कि वह कहां जा रहा है।

एक अदालत ने पिछले साल उसे घर पर हिरासत में रखने की अनुमति दी थी, क्योंकि देश में कोविड-19 महामारी फैल गई थी।

मुकदमा लगभग एक सप्ताह तक चला और जूरी, आम नागरिकों से बना एक पैनल, जो अमेरिका में फैसले सुनाता है, गवाही और तर्कों के बंद होने के बाद दो दिनों तक विचार-विमर्श करने के बाद उसे दोषी ठहराया गया।

अपनी गिरफ्तारी के समय, संघीय जांच ब्यूरो (एफबीआई) न्यूयॉर्क कार्यालय के सहायक निदेशक, विलियम स्वीनी ने कहा, कट्टरपंथी विचारधाराओं का लालच कई स्रोतों से आता है, और सिर्फ इसलिए कि तालिबान लग सकता है एक पुराने और पुराने जमाने के चरमपंथी समूह की तरह, इसे कम करके नहीं आंका जाना चाहिए।

यह तब से अफगानिस्तान पर कब्जा करने के लिए काफी शक्तिशाली हो गया है क्योंकि अमेरिका ने वहां से अपने सैनिकों को वापस ले लिया है।

एक संघीय अदालत में दायर शिकायत के अनुसार, हुसैन ने अपने साथ पाकिस्तान यात्रा करने और तालिबान में शामिल होने के लिए अफगानिस्तान में जाने के लिए एक एफबीआई गोपनीय स्रोत की भर्ती करने की कोशिश की।

शिकायत में कहा गया है कि हुसैन ने स्रोत को बताया कि वह अमेरिकी सरकार से लड़ना चाहता है, और मरने से पहले कुछ कुफरों (गैर-विश्वासियों) को मारना चाहता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.