logo-image

कोविड-19 मामलों में बढ़ोतरी के बीच बांग्लादेश 5-12 वर्ष की आयु के बच्चों का करेगा टीकाकरण

कोविड-19 मामलों में बढ़ोतरी के बीच बांग्लादेश 5-12 वर्ष की आयु के बच्चों का करेगा टीकाकरण

Updated on: 29 Jun 2022, 05:35 PM

ढाका:

बांग्लादेश ने कोविड-19 मामलों में ताजा उछाल के बीच 5-12 वर्ष की आयु के बच्चों को कोविड-19 टीके देना शुरू करने का निर्णय लिया है।

बांग्लादेश के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री जाहिद मालेक ने बुधवार को यह घोषणा करते हुए कहा कि यह पहल अगले महीने शुरू होगी।

उन्होंने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, हम जुलाई के अंतिम सप्ताह में टीकाकरण कार्यक्रम शुरू करेंगे।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने मालेक के हवाले से कहा, हम जल्द ही बच्चों के लिए उपयुक्त टीके और सीरिंज खरीदेंगे।

टीकाकरण प्राप्त करने के लिए, 5-12 वर्ष की आयु के बच्चों को सरकार के (सुरोखा) ऐप पर अपने जन्म प्रमाण पत्र का उपयोग करके रजिस्टर करना होगा।

बांग्लादेश के कैबिनेट डिवीजन ने मंगलवार को महामारी के नए प्रकोप को रोकने के लिए छह-सूत्रीय निर्देशों के साथ एक परिपत्र जारी किया।

निर्देशों के अनुरूप, लोगों को नो मास्क, नो सर्विस नीति के तहत सभी सभाओं, शॉपिंग मॉल और रेस्तरां में मास्क पहनना होगा।

जिन लोगों में कोई भी लक्षण दिखाई देते हैं, उन्हें खुद को कोविड-19 की जांच कराने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

निर्देशों का उद्देश्य कोविड-19 की नई लहर के नए प्रसार को सीमित करना है क्योंकि बांग्लादेश कई महीनों की राहत के बाद फिर से नए मामलों में वृद्धि देख रहा है।

बांग्लादेश ने मंगलवार को कोविड-19 से तीन ताजा मौतों की सूचना दी, जिससे लगभग तीन महीनों में सबसे अधिक दैनिक मौतों की पुष्टि हुई है।

इस बीच, देश ने लगातार तीसरे दिन 2,000 से अधिक कोविड-19 मामलों की सूचना दी, जिसमें दैनिक जांच पॉजिटिविटी रेट स्थानीय समयानुसार मंगलवार सुबह 8:00 बजे तक 24 घंटे में 15.47 प्रतिशत हो गई।

स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय ने कहा कि बांग्लादेश ने अभी तक 1,969,361 कोविड-19 मामले दर्ज किए हैं, जिसमें मंगलवार को 2,087 नए मामले शामिल हैं, क्योंकि मरने वालों की संख्या बढ़कर 29,145 हो गई।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.