logo-image

भारत से मिला चीन को पहला झटका, BSNL और MTNL में चीन के सामानों पर लगी रोक

भारत और चीन के बीच लगातार तनाव है. गालवान घाटी में 20 भारतीय सैनिक चीन के साथ लड़ाई में शहीद हो गए. अब ऐसा लग रहा है कि भारत सरकार चीन के खिलाफ कड़ा रुख अपनाने वाली है.

Updated on: 17 Jun 2020, 10:55 PM

नई दिल्ली:

भारत और चीन के बीच लगातार तनाव है. गालवान घाटी में 20 भारतीय सैनिक चीन के साथ लड़ाई में शहीद हो गए. अब ऐसा लग रहा है कि भारत सरकार चीन के खिलाफ कड़ा रुख अपनाने वाली है. सूत्रों के मुताबिक सरकार ने BSNL और MTNL को निर्देश दिया है कि 4G के क्रियान्वयन में किसी भी चीनी उपकरण का इस्तेमाल तत्काल प्रभाव से रोक दिया जाए. उच्चस्तरीय सूत्रों का कहना है कि टेलीकॉम मंत्रालय ने बीएसएनएल को निर्देश दिया है कि अपने क्रियान्वयन पर चीनी उपकरणों की उपयोगिता कम करें.

अगर कोई बिडिंग हो तो उस पर नए सिरे से विचार किया जाए. संचार मंत्रालय ने निजी कंपनियों को भी हिदायत दी है कि वो इस दिशा में नए सिरे से विचार कर पुख्ता निर्णय ले. इन खबरों से ऐसा लग रहा है जैसे टेलीकॉम डिपार्टमेंट सबसे पहले चीन का बहिष्कार करेगा.

चीन ने सीमा पर तैनात की तोप

गलवान घाटी (Galvan Valley) में चीन के साथ हुई हिंसक झड़प के बाद सीमा पर तनाव बढ़ गया है. सूत्रों के मुताबिक हिंसक झड़प में चीन के कमांडिंग ऑफिसर सहित की मौत हो गई है. इसके साथ ही 40 से अधिक चीनी सेना के जवान हताहत हुए हैं. इसी बीच एक वीडियो सामने आया है कि जिसमें साफ दिखाई दे रहा है कि चीन ने बॉर्डर पर भारी संख्या में हथियार और टैंक भेजे हैं. इन ट्रैंक और सौ से अधिक वाहनों को ट्रेन के जरिए भेजा जा रहा है.

बताया जा रहा है कि भारत और चीन को बीच हुई हिंसक झड़प में चीनी सेना का कमांडिंग ऑफिसर भी मारा गया है. इसके अलावा 40 चीनी सैनिकों के भी मारे जाने की खबर है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो चीनी सैनिक हेलिकॉप्टर के जरिए मृत और घायल सैनिकों को निकाल रहे हैं.