logo-image

Balasore Train Accident: CBI ने दाखिल की चार्जशीट, 3 संदिग्धों पर गैर इरादतन हत्या का केस

Balasore Train Accident: CBI ने दाखिल की चार्जशीट, 3 संदिग्धों पर गैर इरादतन हत्या का केस

Updated on: 02 Sep 2023, 05:35 PM

नई दिल्ली:

Cbi Files Charge Sheet on Balasore Train Accident: बालासोर ट्रेन हादसे की चार्जशीट आज सीबीआई ने दाखिल कर दी है. 3 संदिग्धों पर गैर इरादतन हत्या का केस दर्ज किया गया है. इन अधिकारियों पर सबूत नष्ट करने का आरोप है. जुलाई में ही सीबीआई ने तीन रेलवे कर्मचारियों को गिरफ्तार किया था. तीनों पर गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज हुआ था. अधिकारियों की लापरवाही की वजह से इस हादसे में 292 लोगों की जान चली गई थी.  जिन तीन रेल कर्मचारियों को गिरफ्तार किया गया है उसमें अरुण कुमार महंत (जूनियर इंजीनियर) एमडी आमिर खान (जूनियर सेक्शन इंजीनियर) और पापु कुमार (तकनीशियन) शामिल हैं. इन पर अपराध के सबूतों को नष्ट करने, अपराध को लेकर गलत जानकारी देने समेत कई अन्य धाराओं में केस दर्ज किया जा चुका है.  

जांच रिपोर्ट में मानवीय चूक की चर्चा

 बता दें कि बालासोर में ट्रेन हादसे में रेलवे बोर्ड को रेलवे सुरक्षा आयुक्त की ओर से सौंपी गई जांच रिपोर्ट में मानवीय चूक का जिक्र किया गया था. रिपोर्ट में मानवीय चूक और कोरोमंडल एक्सप्रेस को गलत सिग्नल दिए जाने की चर्चा की गई थी. हालांकि, सीबीआई ने इसपर कुछ भी जानकारी साझा नहीं की थी.

ट्रेन हादसे में 292 लोगों की हुई थी मौत

बता दें कि बालासोर में बहानगा बाजार स्टेशन के पास 2 जून को दर्दनाक ट्रेन हादसा हुआ था. चेन्नई से हावड़ा जा रही कोरोमंडल एक्सप्रेस लूप लाइन में खड़ी मालगाड़ी से टकरा गई थी. इसके बाद कोरोमंडल के कई डिब्बे पटरी से उतर गए थे. ये डिब्बे पास वाली लाइन से गुजर रही यशवंतपुर हावड़ा एक्सप्रेस से भिड़ गई थी. इस हादसे में 292 लोगों की मौत हो गई थी. जबकि 1000 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे.