News Nation Logo
Banner

भारतीय वायु सेना ने बालाकोट एयर स्ट्राइक पर जारी की समीक्षा रिपोर्ट

पुलवामा हमले के बाद हुए बालाकोट एयर स्ट्राइक के दो महीने बाद भारतीय वायु सेना ने एयर स्ट्राइक की समीक्षा रिपोर्ट पेश की है. जिससे इस ऑपरेशन की मजबूत पक्ष, कमियां और इससे मिलने वाले सबक को बेहतर तरीके से समझा जा सके.

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 25 Apr 2019, 11:32:43 AM
Balakot airstrike IAF review

Balakot airstrike IAF review

नई दिल्ली:

पुलवामा हमले के बाद हुए बालाकोट एयर स्ट्राइक के दो महीने बाद भारतीय वायु सेना ने एयर स्ट्राइक की समीक्षा रिपोर्ट पेश की है. जिससे इस ऑपरेशन की मजबूत पक्ष, कमियां और इससे मिलने वाले सबक को बेहतर तरीके से समझा जा सके. अंग्रेजी अखबार 'इंडियन एक्सप्रेस' की रिपोर्ट के मुताबिक, 'पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के बालाकोट समेत तीन जगह की गई एयर स्ट्राइक के लिए भारतीय वायुसेना के 6 एयरक्राफ्ट भेजे गए थे. इनमें से 5 एयरक्राफ्ट्स ने आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के बड़े आतंकी शिविरों को हिट किया, जबकि एक एयरक्राफ्ट से अपना टारगेट मिस हो गया. ये एयरक्राफ्ट मिराज-2000 विमान थे, जो इज़राइल स्पाइस-2000 बमों से लैस थे.

पाकिस्तान पर इस एयर स्ट्राइक के लिए और हाईटेक और मॉर्डन एयरक्राफ्ट हो सकते थे, ताकि और टारगेट हिट किए जा सकते. फिर भी एयर स्ट्राइक पर भारतीय वायुसेना का रिव्यू ये स्वीकार करता है कि पाकिस्तान के खिलाफ प्रोपगेंडा वॉर में हमारे एयरक्राफ्ट ने सिक्योरिटी ऑपरेशन, पायलट प्रोफिसिएंसी और एक्यूरेसी के मामले में काफी बेहतरी से काम किया. भारतीय वायुसेना ने अपने समीक्षा रिपोर्ट में डिटेल डीब्रीफिंग और रिवैल्यूएशन के आधार पर ऑपरेशन से जुड़ी अप्रकाशित जानकारियां भी प्रकाशित की हैं.

भारतीय वायुसेना की समीक्षा रिपोर्ट में उन पायलट्स की भी सराहना की गई है, जो इस मिशन पर थे. माना जा रहा है कि जो पायलट्स इस मिशन पर गये थे उन्हें सम्मानित किया जाएगा. देश भर के अलग-अलग हवाई ठिकानों से करीब 6,000 वायुसेना के अधिकारी इस मिशन में शामिल थे.

ये भी पढ़ें: अभिनंदन को वीरता के लिए दिया जा सकता है वीर चक्र, बालाकोट एयर स्ट्राइक में शामिल पायलटों को भी मिलेगा वायु सेना मेडल

गौरतलब है कि पुलवामा हमले (Pulwama Attack) के बाद भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान में आतंकी ठिकानों को तबाह कर दिया था. इस हमले में मारे गए आतंकियों की संख्या को लेकर विवाद सवाल उठते रहे हैं. कांग्रेस इस हमले में आतंकियों के मारे जाने के सबूत मांग रही है तो बीजेपी ऐसे सवालों को राष्ट्र विरोधी बता रही है. हाल ही में बालाकोट एयरस्ट्राइक पर कांग्रेस नेता सैम पित्रोदा के विवादास्पद बयान ने बड़े पैमाने पर राजनीतिक विवाद को जन्म दिया था. पित्रोदा ने पाकिस्तान पर की गई एयर स्ट्राइक के सबूत मांगे और मारे गए लोगों की संख्या पूछी है. पित्रोदा ने कहा कि भारत के लोगों को जानने का अधिकार है कि एयर फोर्स ने पाकिस्तान में कितनी तबाही मचाई और उसका क्या फर्क पड़ा.

First Published : 25 Apr 2019, 11:06:30 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो