News Nation Logo

Balakot Air Strike Anniversary: आज भी बालाकोट एयरस्ट्राइक के नाम से कांप उठता है पाकिस्तान

आज का दिन यानी कि 26 फरवरी का दिन भारत (India) के लिए गर्व करने वाला दिन है.

News Nation Bureau | Edited By : Vikas Kumar | Updated on: 26 Feb 2020, 09:09:15 AM
बालाकोट एयरस्ट्राइक की धमक आज भी पाकिस्तान में

बालाकोट एयरस्ट्राइक की धमक आज भी पाकिस्तान में (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

आज का दिन यानी कि 26 फरवरी का दिन भारत (India) के लिए गर्व करने वाला दिन है. वो इसलिए कि 26 फरवरी को ही भारत ने पाकिस्तान (Pakistan) को ऐसी धूल चटा दी थी जिसके बारे में सोचकर पाकिस्तान (PAK) आज भी सिहर उठता है. साल 2019, तारीख़ 14 फ़रवरी को जम्मू और कश्मीर (Jammu Kashmir) के पुलवामा (Pulwama) के हमले का भारत ने अब तक का सबसे घातक बदला लिया था और पाकिस्तान को ये चेतावनी दे दी कि ये भारत वो पुराना भारत नहीं है जो कि पलटवार नहीं कर सकता.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पाकिस्तान ने 14 फरवरी 2020 को जम्मू कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के एक केंद्रीय रिजर्व बल की एक पलटन पर हमला कर दिया था जिसकी चपेट में आकर केंद्रीय रिज़र्व पुलिस बल 40 जवान शहीद हो गए थे. लेकिन भारतीय वायु सेना ने इस हमले का पाकिस्तान को मुंह तोड़ जवाब दिया था. भारतीय वायुसेना ने 26 फरवरी 2019 को पाकिस्तान पर हमला कर उसके सारे टेरेरिस्ट कैंपों को जड़ से उखाड़ दिया.

सर्जिकल स्ट्राइक में भारत के तत्कालीन विदेश सचिव विजय गोखले का बयान आता है, "इस ग़ैर सैन्य कार्रवाई में बड़ी संख्या में जैश-ए-मोहम्मद के चरमपंथी, उनको प्रशिक्षण देने वाले, संगठन के बड़े कमांडर और फ़िदायीन हमलों के लिए तैयार किए जा रहे जिहादियों को ख़त्म कर दिया गया है."

यह भी पढ़ें: दिल्ली हिंसा से निबटने के लिए मैदान में उतरे NSA अजित डोवाल, हिंसाग्रस्त इलाकों का किया दौरा

पाकिस्‍तान के बालाकोट में आतंकियों के ठिकाने को नेस्‍तानबूद करने वाले भारतीय वायुसेना के 5 पायलटों को वायुसेना मेडल से सम्‍मानित किया. स्वतंत्रता दिवस पर विंग कमांडर अमित रंजन, स्‍क्‍वाड्रन लीडर राहुल बसोया, पंकज भुजडे, बीकेएन रेड्डी, शशांक सिंह को वायु सेना पदक (वीरता) दिया गया. ये सभी अधिकारी मिराज-2000 जेट फाइटर के पायलट थें, जिन्‍होंने पाकिस्तान के बालाकोट शहर में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादी ठिकानों पर 1000 किलो के बम गिराए थे.

यह भी पढ़ें: सचिन तेंदुलकर के रनों के पहाड़ को कौन करेगा पार, देखना चाहते हैं इंजमाम उल हक

Wing Commander Abhnandan
बालाकोट एयर स्‍ट्राइक के बाद पाकिस्‍तान के दुस्‍साहस का मुंहतोड़ जवाब देने और अमेरिकी F-16 लड़ाकू विमान को मार गिराने वाले वीर जांबाज भारतीय वायु सेना (IAF) के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को वीर चक्र से सम्‍मानित किया जाएगा. गुरुवार को स्‍वतंत्रता दिवस पर उन्‍हें वीर चक्र दिया जाएगा. इसके अलावा भारतीय वायुसेना के स्‍क्‍वाड्रन लीडर मिंटी अग्रवाल को बालाकोट में 27 फरवरी को हवाई संघर्ष के दौरान एक लड़ाकू नियंत्रक के रूप में उनकी भूमिका के लिए युद्ध सेवा मेडल से सम्‍मानित किया जाएगा.

First Published : 26 Feb 2020, 09:06:15 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×