logo-image

मिन्नल मुरली के निर्माता बेसिल जोसेफ : हम बॉलीवुड को पूरी तरह से दरकिनार नहीं कर सकते

मिन्नल मुरली के निर्माता बेसिल जोसेफ : हम बॉलीवुड को पूरी तरह से दरकिनार नहीं कर सकते

Updated on: 01 May 2022, 01:15 PM

मुंबई:

अल्लू अर्जुन-स्टारर पुष्पा: द राइज, एस.एस. राजामौली की मैग्नम ऑपस, आरआरआर, केजीएफ: चैप्टर टू जैसी हालिया फिल्मों की अभूतपूर्व सफलता ने एक बार फिर दक्षिण में तेलुगु, तमिल, मलयालम और कन्नड़ के क्षेत्रीय उद्योग और बॉलीवुड के बीच के विवाद को जन्म दिया है।

फिल्म निर्माता बेसिल जोसेफ के अनुसार लेकिन यह केवल बॉलीवुड को मोटिवेट ही करेगा और मजबूत बनने के लिए ²ढ़ संकल्प के साथ कड़ी मेहनत के लिए प्रेरित करेगा। अंतत: पूरे भारतीय सिनेमा के लिए लिफाफे को आगे बढ़ाएगा, जिसमें टोविनो थॉमस ने मुख्य भूमिका निभाई थी।

आईएएनएस के साथ एक टेट-ए-टेट में, बेसिल ने भारतीय सिनेमा की प्रतीक्षा में नई सुबह के बारे में बात की, मिन्नल मुरली से सीख, दक्षिण के फिल्म निर्माताओं के लिए नए अवसर, ओटीटी प्लेटफॉर्म की विश्वव्यापी प्रदर्शनी शक्ति, दक्षिण भारतीय फिल्म निमार्ताओं और प्रतिभाओं की कहानी कहने की संवेदनशीलता और अंतधार्राओं में बदलाव के बारे में बात की।

भारतीय फिल्म उद्योग न केवल भारत में बल्कि विश्व स्तर पर दक्षिण भारतीय सामग्री के नए क्षेत्रों के साथ नई ऊंचाइयों पर पहुंच रहा है। यह कहानीकारों को कई अवसर प्रदान करता है, जिनके पास पथ-प्रदर्शक कहानियों और उपचारों के लिए एक रुचि है।

बेसिल ने साझा किया अब हम ओटीटी के कारण विश्व स्तर पर अधिक सोच सकते हैं। पहले, निर्माता क्षेत्रीय दर्शकों के एक विशेष समूह के लिए एक बहुत ही सीमित ²ष्टिकोण से सोचते थे।

उन्होंने आगे कहा कि लेकिन, दक्षिण भारतीय सामग्री ने जो सफलता हासिल की है, उसे देखते हुए, इसने निर्माताओं को भौतिक सीमाओं को काटने का विश्वास दिलाया है। हमारी कहानियां अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जा रही हैं और अब इसे बहुत व्यापक ²ष्टिकोण से देखा जा रहा है। हम हमारे विचारों को अधिक जिम्मेदारी से सोचें और समझेंगे। विषय और भावनाएं अधिक सार्वभौमिक हो रही हैं।

वह कहते हैं कि यह अधिक गुणवत्ता वाली सामग्री को जन्म देगा, क्योंकि यह एक रचनात्मक प्रक्रिया होगी।

वह एक मजबूत कारण के साथ अपनी राय का समर्थन करते हैं और कहते हैं कि एक सकारात्मक अर्थ में, गुणवत्तापूर्ण सामग्री बनाने का दबाव फिल्म निर्माताओं के कंधों पर भारी पड़ेगा।

दबाव पहले से ही कच्चे कोयले को कहानियों के हीरे में बदल रहा है, जो फिल्म निर्माताओं की तेज ²ष्टि से कटे हुए हैं, जिनकी कहानी कहने की संवेदनशीलता मानवीय रूप से विकसित हुई है।

बेसिल अपनी बात आगे बढ़ाते हुए कहा कि दक्षिण भारतीय फिल्म उद्योग की कहानी कहने की संवेदनशीलता बहुत विकसित हुई है।

वह कोरियाई सिनेमा के साथ समानताएं बना रहा है, जिसने कई साल पहले एक समान बदलाव देखा था, यह कहते हुए बेसिल ने कहा कि मुझे यह बहुत दिलचस्प लगता है क्योंकि एक समय कोरियाई फिल्म उद्योग के साथ भी ऐसा ही हुआ था। कोरियाई फिल्म उद्योग ने अधिक सार्वभौमिक सामग्री को बाहर निकालना शुरू कर दिया और देखें यह उन्हें कहाँ ले गया, द पैरासाइट के साथ ऑस्कर जीत तक। दक्षिण भारतीय फिल्म उद्योगों के इस प्रकार के विकास से भारतीय सिनेमा के परि²श्य में भी वृद्धि होगी।

अपनी सुपरहीरो फिल्म से सीखने के बारे में बात करते हुए, वह कहते हैं, कि मिन्नल मुरली की सफलता ने हमें सिखाया कि हमें बजट या पैमाने के मामले में सिर्फ इसलिए पीछे हटने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम एक छोटे उद्योग हैं। अगर हमारे पास कहने के लिए एक कहानी है, हम बाहर जाकर दर्शकों की गैलरी में इसे चलाएंगे, और सामग्री आकर्षक और अच्छी है, तो दर्शक इसकी सराहना करेंगे।

लेकिन जो चीज उन्हें सबसे ज्यादा पसंद आती है, वह है सेट की समस्याओं से अलग तरीके से निपटने के लिए उनका नया नजरिया।

उन्होंने आगे कहा कि इसने हमें यह भी सिखाया कि रचनात्मक समाधान चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों से उत्पन्न होते हैं। एक फिल्म बनाना रचनात्मक रूप से चुनौतियों से निपटने के बारे में भी है। इसने मुझे अपनी भविष्य की परियोजनाओं में बड़े पैमाने और मार्जिन के साथ सार्वभौमिक सामग्री पर हाथ आजमाने का अधिक आत्मविश्वास दिया। यह स्थानीय कहानियों को अंतरराष्ट्रीय तरीके से बताने के बारे में है।

उन्होंने कहा कि दक्षिण भारतीय फिल्में भव्यता के तत्व के साथ आती हैं। किसी को आश्चर्य हो सकता है कि यह ओटीटी के माध्यम पर कैसे प्रतिबिंबित होगा, यह देखते हुए कि भव्यता अनिवार्य रूप से बड़े स्क्रीन अनुभव के लिए उपयुक्त है।

वह कहते हैं कि ओटीटी और बड़े पर्दो दोनों पर भव्यता होगी। उदाहरण के लिए, मिन्नल मुरली बड़े पर्दे के लिए बनाई गई थी, लेकिन हमने अंतत: इसे नेटफ्लिक्स पर रिलीज कर दिया, जो एक स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म है। लेकिन प्रभाव कहीं खो नहीं गया था। यह एक प्रोसेस है।

उन्होंने जोर देते हुए कहा कि ओटीटी और सिनेमा दोनों के बीच संतुलन होगा, केवल सामग्री ही सर्वोच्च होगी। इसलिए, मुझे लगता है कि बहुत भव्यता वाली फिल्में स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर उसी तरह प्रभाव डाल रही हैं जैसे हम बाहर देखते हैं। भारत कि बहुत बड़े पैमाने की फिल्में ओटीटी पर रिलीज होती हैं और बहुत अच्छा करती हैं।

बॉलीवुड और दक्षिण भारतीय फिल्म उद्योगों के आसपास की बहस ने भले ही देर से जमीन हासिल की हो, लेकिन एक सच्चे कलाकार की तरह, बेसिल बॉलीवुड के अपने साथी कलाकारों और तकनीशियनों के साथ खड़े हैं। उनका ²ढ़ विश्वास है कि हालांकि वर्तमान में अच्छी फॉर्म में नहीं है, बॉलीवुड जल्द ही एक अजेय ताकत के साथ वापसी करेगा।

वे कहते हैं कि पिछले कुछ वर्षों में दक्षिण भारतीय उद्योग ने वास्तव में अच्छी सामग्री प्रदान की है जिसने पूरे भारत में काम किया है, कुछ ऐसा जो वास्तव में बॉलीवुड के लिए भी प्रेरक हो सकता है। हम बॉलीवुड को पूरी तरह से दरकिनार नहीं कर सकते क्योंकि हमारे पास वास्तव में अच्छे कलाकार और तकनीशियन काम कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि हमें दक्षिण भारतीय, हिंदी सिनेमा या क्षेत्रीय सिनेमा के किसी भी सीमांकन के बिना हर फिल्म को एक भारतीय फिल्म के रूप में देखने की जरूरत है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.