logo-image
लोकसभा चुनाव

खत्‍म हो गया मोदी मैजिक! बीजेपी के लिए 2019 से पहले सबसे बुरी खबर, जानें क्‍यों

मध्‍य प्रदेश, राजस्‍थान और छत्‍तीसगढ़ में कांग्रेस की वापसी और कमल के मुरझाने की समीक्षा कर रही बीजेपी के लिए एक और बुरी खबर है.

Updated on: 19 Dec 2018, 11:09 AM

नई दिल्‍ली:

मध्‍य प्रदेश, राजस्‍थान और छत्‍तीसगढ़ में कांग्रेस की वापसी और कमल के मुरझाने की समीक्षा कर रही बीजेपी के लिए एक और बुरी खबर है. पांच राज्यों में हुए चुनाव के दौरान PM नरेंद्र मोदी ने जहां-जहां प्रचार किया वहां BJP 70% से ज्यादा सीटें हारी. इंडिया स्पेंड ने राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम के चुनावी आंकड़ों के विश्लेषण के बाद ये आंकड़े जारी किए हैं. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने जिन 58 रैलियों को हिंदी भाषी राज्यों में संबोधित किया था. वहां पर उनकी पार्टी 56 प्रतिशत सीटों को जीतने में कामयाब रही. विधानसभा उनका स्ट्राइक रेट काफी अच्छा रहा.अगर कुल रैलियों की तुलना करें तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मुकाबले में कांग्रेस के अध्यक्ष राहुल गांधी का स्ट्राइक रेट काफी बेहतर है.

इंडिया स्पेंड के मुताबिक, मोदी ने 5 राज्यों की 80 विधानसभा सीटों पर 30 रैलियां कीं. इनमें भाजपा 23 में जीती और 57 सीटों पर हारी. मध्य प्रदेश, राजस्थान में मोदी ने सबसे ज्यादा 70% यानी 22 रैलियां कीं. इन रैलियों में शामिल 54 सीटों में से भाजपा 41% यानी 22 सीटें जीत पाई. छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में मोदी ने 8 रैलियां की. इस चुनाव प्रचार के जरिए उन्होंने 26 विधानसभा सीटों को कवर किया. लेकिन, इनमें से भाजपा को केवल एक सीट मिली.

Video:ada Sawaal: क्या 2019 का आधार तुष्टिकरण की राजनीति होगी?

योगी का ग्राफ ऊंचा

एक रिपोर्ट के मुताबिक, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान जैसे हिंदी भाषी राज्यों और तेलंगाना में योगी आदित्‍यनाथ अहम चुनाव प्रचारक के तौर पर उभरे. विश्लेषण के मुताबिक, चारों राज्यों में योगी ने 58 रैलियां कीं. यहां भाजपा 27 सीटें जीती और 42 में उसे हार मिली.

यह भी पढ़ेंः Mission 2019: मध्‍य प्रदेश, राजस्‍थान और छत्‍तीसगढ़ की हार से बीजेपी को खतरा नहीं, इतिहास तो यही कहता है

मप्र-राजस्थान में योगी ने 37 विधानसभाओं में 27 चुनावी सभाएं कीं. यहां भाजपा को 21 सीटें मिलीं. छत्तीसगढ़ में 23 विधानसभाओं में योगी ने 23 सभाएं कीं. यहां भाजपा को 5 सीटें मिलीं.विश्लेषण में योगी की जीत का आंकड़ा मोदी से थोड़ा बेहतर नजर आया. मोदी का 28.75% और योगी का 39.13% जीत का रहा.

जिन 58 सीटों पर राहुल गांधी ने प्रचार किया था उन पर कांग्रेस को 33 सीटें प्राप्त हुई. मोदी का तीनों राज्यों में स्ट्राइक 48 प्रतिशत है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीनों राज्यों में कुल 27 सीटों पर प्रचार किया था जिनमें से मात्र 13 सीटों पर जीत मिल पायी.