logo-image
लोकसभा चुनाव

बाबरी विध्वंस मामले में आडवाणी, जोशी और उमा भारती के खिलाफ षड्यंत्र तय करने पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

बाबरी ढांचा विध्वंस मामले में बीजेपी नेता आडवाणी, उमा भारती, मुरली मनोहर जोशी समेत अन्य लोगों के खिलाफ आपराधिक साजिश का मुकदमा तय करने के लिये सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी।

Updated on: 06 Apr 2017, 12:13 PM

नई दिल्ली:

बाबरी ढांचा विध्वंस मामले में बीजेपी नेता आडवाणी, उमा भारती, मुरली मनोहर जोशी समेत अन्य लोगों के खिलाफ आपराधिक साजिश का मुकदमा तय करने के लिये सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी।

23 मार्च को सुप्रीम कोर्ट ने बाबरी विध्वंस मामले में बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं पर षड्यंत्र का मामला तय करने संबंधी सुनवाई को दो हफ्तों के लिये टाल दिया था। लेकिन इसके साथ ही कोर्ट ने यह निर्दश भी दिया था कि सभी पक्ष लिखित में अपना जवाब कोर्ट में दाखिल करें।

इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने 6 मार्च को अयोध्या मामले की सुनवाई में हो रही देरी पर चिंता जताई थी। कोर्ट ने पूछा था कि क्यों न लखनऊ और रायबरेली की अलग अलग अदालतों में चल रहे मुकदमों का ट्रायल एक साथ किया जाये। सीबीआई ने भी कोर्ट के सुझाव का समर्थन किया था।

ये भी पढ़ें:बाबरी विध्वंस मामला: सुप्रीम कोर्ट ने आडवाणी, जोशी और उमा से मांगा लिखित जवाब

अगर कोर्ट दोनों बीजेपी के इन नेताओं के खिलाफ आपराधिक षड्यंत्र का मामला तय करती है तो इन नेताओं की मुश्किले बढ़ सकती हैं।

इस वक्त विवादित ढांचा विध्वंस को लेकर को लेकर दो मुकदमे लखनऊ और रायबरेली की अदालतों में चल रहे हैं, लखनऊ का मुकदमा उन कारसेवको के खिलाफ हैं जिन्होंने विवादित ढांचे को गिराया था।

ये भी पढ़ें: रेल डेवलपमेंट अथॉरिटी तय करेगी रेल किराया, कैबिनेट से मिली मंजूरी

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने 21 मई 2010 को बीजेपी नेता लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी और उमा भारती समेत दूसरे बीजेपी और वीएचपी के नेताओं के खिलाफ आपराधिक षड्यंत्र का मामला हटा लिया गया था। जिसके खिलाफ सीबीआई ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है।

ये भी पढ़ें: दलाई लामा का अरुणाचल दौरा: भारत चीन में तनातनी बढ़ी, भारत को दी धमकी, कहा- उठाएगा 'जरूरी कदम'