logo-image

हार्वर्ड की सलाह पर बोले बाबा रामदेव- कोरोना को हराना है तो करें ये उपाए

योगगुरु बाबा रामदेव (Baba Ramdev) ने हार्वर्ड की सलाह को ट्वीट कर कहा कि कोरोना को हराने के लिए योग को अपनाना होगा.

Updated on: 17 Mar 2020, 04:59 PM

नई दिल्ली:

चीन के वूहान से पैदा हुए घातक कोरोना वायरस (Corona Virus) दुनियाभर के देशों को प्रभावित कर रहा है. भारत समेत कई देशों में लाखों की संख्या में लोग कोरोना वायरस से प्रभावित हैं. इस बीच हार्वर्ड मेडिकल स्कूल (Harvard Medical School) के एक्सपर्ट्स ने लोगों को सलाह दी कि कोरोना से निपटने के लिए योग (Yoga) और ध्यान (Meditation) करें. इसके बाद योगगुरु बाबा रामदेव (Baba Ramdev) ने हार्वर्ड की सलाह को ट्वीट कर कहा कि कोरोना को हराने के लिए योग को अपनाना होगा.

यह भी पढ़ेंःमोदी सरकार का सुप्रीम कोर्ट में दावा: CAA किसी भी मौलिक अधिकार का हनन नहीं करता

बाबा रामदेव ने अपने ट्वीट हैंडल में लिखा कि कोरोना को हराना है... इम्युनिटी को बढ़ाना है... भारत को स्वस्थ बनाना है... योग को अपनाना है.... पूरी दुनिया योग-आसन-प्राणायाम-ध्यान का लोहा मान रही है, आइये वैज्ञानिक जीवन पद्दति अपनाएं, स्वयं को स्वस्थ व संसार को सुखी बनाएं.

हार्वर्ड मेडिकल स्कूल ने कोरोना वायरस से निपटने में योग और ध्यान को मददगार बताया. अमेरिका ने प्रमुख मेडिकल इंस्टीट्यूट में से एक हार्वर्ड ने एक बयान जारी किया है कि कोरोना वायरस से जुड़ी व्यग्रता और बेचैनी से निपटने को योग करना चाहिए. अमेरिका में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए हार्वर्ड मेडिकल स्कूल ने भी एक नई हेल्थ गाइड लाइन जारी की, जिसमें कोरोना पीड़ितों को बेचैनी होने पर योग और ध्यान की सलाह दी है.

यह भी पढ़ेंःपाकिस्तान में कोरोना वायरस से पहली मौत, ईरान ने 85000 कैदियों को जेल से किया रिहा

ट्रंप और इजराइली पीएम ने नमस्ते करने की दी थी सलाह

इससे पहले अमेरिका के पीएम डोनाल्ड ट्रंप और इजराइल के पीएम नेतन्याहू ने भी माना कि कोरोना से बचने के उपायों में नमस्ते भी एक कारगर तरीका है. गौरतलब है कि डोनाल्ड ट्रंप ने अपने मेहमान आयरलैंड के पीएम लियो वराडकर का स्वागत नमस्ते कहकर किया था. वहीं, कोरोना वायरस से बचने के लिए इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू देश के नागरिकों को एक सलाह दी है कि वो कोरोना वायरस से बचने के लिए भारतीय तरीके को अपनाएं. उन्होंने लोगों से कहा कि वो अभिवादन के लिए हाथ मिलाने की जगह, भारतीयों की तरह नमस्ते कहें. इससे कोरोना वायरस को रोकने में काफी हद तक मदद मिलेगी.