News Nation Logo

Corona Virus : बाबा रामदेव के इन अचूक उपायों से आप भी देंगे कोरोना वायरस को मात

योगगुरु बाबा रामदेव (Ramdev) ने कोरोना वायरस के देश में दस्तक देने के बाद मीडिया के सामने आकर लोगों को कोरोना से बचाने के लिए कुछ उपाय बता रहे हैं ताकि लोग कोरोना के प्रति जागरुक हो सकें.

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 05 Mar 2020, 04:55:14 PM
Baba Ramdev

बाबा रामदेव (Photo Credit: न्यूज स्टेट)

नई दिल्ली:

चीन वूहान से पैदा हुए घातक कोरोनावायरस (Corona Virus) अब भारत भी पहुंच चुका है. उत्तर प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान और हैदराबाद सहित कोरोना भारत के कई राज्यों में अपनी उपस्थिति दर्ज करवा चुका है. आपको बता दें कि पिछले कुछ दिनों से देश में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है. अब तक भारत में 28 लोग इसकी जद में आ चुके हैं, आपको बता दें कि योगगुरु बाबा रामदेव (Ramdev) ने कोरोना वायरस के देश में दस्तक देने के बाद मीडिया के सामने आकर लोगों को कोरोना से बचाने के लिए कुछ उपाय बता रहे हैं ताकि लोग कोरोना के प्रति जागरुक हो सकें.

बाबा रामदेव ने बताए आयुर्वेदिक उपाय
कोरोना वायरस से बचने को लेकर बाबा रामदेव ने आयुर्वेद को सबसे बड़ा हथियार बताया है. बाबा रामदेव ने बताया कि अगर आप लगातार गिलोय, तुलसी और काली मिर्च का काढ़ा पीते रहें तो आप कोरोना वायरस को मात दे सकते हैं इसके अलावा कोरोना वायरस से बचने के लिए हल्दी का काढ़ा भी मददगार साबित होगा. बाबा रामदेव ने बताया कि कोरोना वायरस से बचने के लिए सबसे पहले अपने शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना होगा, जिसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी गिलोय का रस लेना होगा. इसके अलावा कोरोना से बचने के लिए हम एलोवेरा का इस्तेमाल भी कर सकते हैं एलोवेरा का जूस इस बीमारी से लड़ने में आपकी काफी मदद करेगा. दूध में हल्दी मिलाकर पीने से भी आपकी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी और आप इस विधि से भी कोरोना वायरस को मात दे सकते हैं.

यह भी पढ़ें-पेटीएम का कर्मचारी कोरोना वायरस पॉजिटिव पाया गया, कंपनी ने अब लिया बड़ा फैसला

योग से भी आप कोरोना को जीत सकते हैं
आयुर्वेद के अलावा बाबा रामदेव ने योग से भी कोरोना को हराने का राज बताया है. बाबा रामदेव ने बताया कि कोरोना ही क्या हम किसी भी बीमारी को सिर्फ योग से ही शिकस्त दे सकते हैं इसके लिए हमें अपने शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने की जरूरत होगी. बहुत सारे ऐसे योग हैं जिनकी मदद से हम हर तरह के रोगों को आसानी से शिकस्त दे सकते हैं. बाबा रामदेव ने बताया कि, अनुलोम विलोम, भ्रामरी प्राणायाम, भस्त्रिका प्राणायाम, कपालभांती और सूर्य नमस्कार जैसे योग कोरोना वायरस से होने वाली घातक बीमारियों से लड़ने में हमारी मदद करेंगे. आपको बता दें कि देश की राजधानी दिल्ली से लेकर आगरा, नोएडा, लखनऊ, और जयपुर समेत पटना जैसे महानगरों में इसका ज्यादा केस देखे गए हैं.

यह भी पढ़ें-Jammu-Kashmir: जम्मू-कश्मीर के लोगों को बड़ी राहत, Social Media साइट्स पर लगा प्रतिबंध खत्म; जानें वजह

आयुर्वेदाचार्य पीयूष द्विवेदी का दावा
चीन में पैदा हुआ मौत का कोरोना वायरस (Corona Virus) धीरे-धीरे पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले रहा है. दुनिया भर में कोरोना वायरस को लेकर त्राहिमाम मचा हुआ है. चीन (China) में 3000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. WHO ने पूरी दुनिया में मेडिकल इमरजेंसी की बात कही है. दूसरी ओर, भारतीय चिकित्‍सा शास्त्र में कोरोना वायरस से बचाव के उपाय होने का दावा किया गया है. आयुर्वेदाचार्य पीयूष त्रिवेदी का कहना है कि गाय के दूध, गाय के घी, सौंठ, नीम और गिलोय के सेवन से कोरोना वायरस से बचा जा सकता है.

यह भी पढ़ें-Corona Virus: बोर्ड परीक्षाओं के दौरान छात्रों को मास्क, हैंड सेनेटाइजर लाने की इजाजत: CBSE

भारत में अबतक कोरोना के 28 मामले
अब तक भारत में कोरोना वायरस (Corona Virus) के 28 मामले सामने आ चुके हैं. कई और संदिग्धों के सैंपल को जांच के लिए भेजा गया है. इनकी रिपोर्ट अभी आना बाकी है. भले ही भारत में फिलहाल कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा हो लेकिन जल्द ही इसका वायरस भारत में बेअसर हो गए. जी हां, भारत का तापमान कोरोना वायरस को बेअसर कर देगा.

गर्मी और नमी में निष्क्रिय हो जाते हैं कोरोना वायरस
मेदांता मेडिसिटी के चेयरमैन डॉ. नरेश त्रेहान के अनुसार गर्म और नमी भरे मौसम में वायरस का फैलना काफी मुश्किल होता है. दरअसल जो कण इन वायरस के फैलाने के काम करते हैं वह गर्मी और नमी के मौसम अधिक देर तक नहीं टिक पाते हैं. इसकी वजह से यह कम होने लगते हैं. मार्च में दिल्ली एनसीआर सहित उत्तर भारत का मौसम बदल रहा है. जल्द ही उत्तर भारत में तापमान 30 डिग्री से ऊपर पहुंच जाएगा. इसके अलावा सेंट्रल और साउथ इंडिया में भी पारा 30 से अधिक ही चल रहा है.

First Published : 04 Mar 2020, 08:40:36 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो