logo-image

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बोम्मई ने अपने पहले बजट की तैयारी शुरू की

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बोम्मई ने अपने पहले बजट की तैयारी शुरू की

Updated on: 24 Jan 2022, 05:00 PM

बेंगलुरू:

मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने अपने पहले बजट की तैयारी शुरू कर दी है।

सीएम ने तैयारियों के तहत अगले सप्ताह से बजट के पूर्व राज्य के विभागों की बैठकें बुलाई हैं।

बोम्मई को राज्य में अर्थव्यवस्था, आजीविका के अवसरों को पुनर्जीवित करने की चुनौती का सामना करना पड़ रहा है, जो कोविड महामारी की दूसरी और तीसरी लहर के कारण धूमिल हो गए हैं। 2023 में होने वाले विधानसभा चुनाव के साथ सीएम बोम्मई को लोगों के हित को ध्यान में रखते हुए अच्छा बजट पेश करना होगा।

राज्य विधानसभा चुनावों से पहले, बेंगलुरु महानगर पालिक (बीबीएमपी) चुनाव होंगे और बोम्मई को अपनी क्षमताओं को साबित करने के लिए चुनाव जीतना होगा, ऐसे समय में जब भाजपा आलाकमान ने घोषणा की है कि अगला चुनाव सीएम बोम्मई के नेतृत्व में लड़ा जाएगा।

राज्य वर्तमान में कोविड की तीसरी लहर के प्रभाव का सामना कर रहा है। सीएम बोम्मई से बजट पूर्व बैठकों में अधिकारियों के साथ लोकप्रिय कार्यक्रमों और बजट सीमाओं की घोषणा की संभावनाओं पर विचार करने की उम्मीद है।

सीएम बोम्मई ने दो अनुपूरक बजट पेश किए हैं। सूत्र बताते हैं कि, स्वास्थ्य क्षेत्र को बजट में प्रमुखता मिलेगी क्योंकि सरकार को कोविड की तीसरी लहर से निपटना होगा।

उन्हें प्रमुख जल और सिंचाई परियोजनाओं के संबंध में बड़े पैकेजों की घोषणा करनी होगी, इसके अलावा, बेंगलुरु के बुनियादी ढांचे, नरेगा योजना, आवास परियोजनाओं, गंगा कल्याण योजना और अन्य महत्वपूर्ण परियोजनाओं के लिए धन जारी करना होगा। लघु उद्योग, उद्यमी, फिल्म उद्योग, शिक्षा क्षेत्र सरकार से अति आवश्यक सहायता की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

तत्कालीन मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा ने 8 मार्च, 2021 को वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए राज्य का बजट पेश किया था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.