logo-image

'राहुल जी, मुझे बना दीजिए 2 साल के लिए कांग्रेस अध्यक्ष', जानिए किसने की ये पेशकश

राहुल गांधी की तरफ से इस्तीफे की पेशकश किए जाने के बाद उनके पास एक पत्र जरूर आया, जिसमें पत्र लिखने वाले ने कांग्रेस अध्यक्ष के तौर पर खुद को मौका दिए जाने की बात की

Updated on: 08 Jun 2019, 06:49 AM

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनावों में निराशाजनक हार के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपने पद से इस्तीफा देने की इच्छा जाहिर की थी. हालांकि उनके इस्तीफे की पेशकश न तो आलाकमान ने मानी और न ही कांग्रेस अन्य नेताओं ने. लेकिन राहुल गांधी की तरफ से इस्तीफे की पेशकश किए जाने के बाद उनके पास एक पत्र जरूर आया, जिसमें पत्र लिखने वाले ने कांग्रेस अध्यक्ष के तौर पर खुद को मौका दिए जाने की बात की. ये पत्र पूर्व केंद्रीय मंत्री और हॉकी ओलंपियन असलम शेर खान ने लिखा था. इस चिट्ठी में उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष बनने की इच्छा जाहिर की, लेकिन मीडिया रिपोर्टस् की माने तो उनकी चिट्ठी को तवज्जो नहीं दी गई.

राहुल गांधी को ये चिट्ठी 27 मई को लिखी गई थी. इस चिट्ठी में असमल ने लिखा, 'मैं पार्टी को अपनी सेवाएं देना चाहता हूं औ दो साल के लिए कांग्रेस अध्यक्ष पद संभालना चाहता हू'. वहीं अब इस चिट्ठी पर असमल शेर खान का बयान भी सामने आया है. उन्होंने कहा है, 'जब राहुल गांधी ने अपने पद से इस्तीफा देने की पेशकश की थी और कहा था कि वो चाहते हैं कि गांधी परिवार से बाहर का कोई सदस्य कांग्रेस अध्यक्ष बने तब मुझे लगा यहां मौका मिल सकता है'.

उन्होंने कहा, 'मैनें पत्र में कहा था कि अगर राहुल गांधी अध्यक्ष पद पर बने रहना चाहते हैं तो रह सकते हैं लेकिन अगर वो इस्तीफा देना चाहते हैं तो उसका भी सम्मान करना चाहिए'.

असमल शेर खान ने कहा, 'अगर आप (कांग्रेस) चाहते हैं कि नेहरू-गांधी परिवार से बाहर कोई अध्यक्ष पद की कमान संभाले तो मुझे मौका दीजिए क्योंकि और कोई आगे नहीं आ रहा.' खान ने कहा, 'मैंने पत्र में लिखा है कि 2 साल के लिए कांग्रेस अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी दी जाए. कांग्रेस को एक बार फिर राष्ट्रवाद से जुड़ना होगा.'

बता दें, 65 वर्षीय असमल शेर खान भारतीय हॉकी टीम के सदस्य भी हैं. उन्होंने 1996 के आम चुनावों के दौरान कांग्रेस को 140 सीटें दिलाने में पार्टी की मदद की थी.