logo-image

आयुष्मान खुराना, सारा अली खान, विराट कोहली करेंगे लोगों को गलत जानकारियों के खिलाफ जागरुक : टिकटॉक

कोरोना वायरस संकट के बीच वीडियो सोशल मीडिया मंच टिकटॉक ने गलत जानकारियों को लेकर एक जागरुकता अभियान ‘#मत कर फॉरवर्ड’ शुरू किया है. अनुराग बासु के निर्देशन में इसके लिए एक वीडियो बनाया गया है.

Updated on: 04 May 2020, 03:35 PM

दिल्ली:

कोरोना वायरस संकट के बीच वीडियो सोशल मीडिया मंच टिकटॉक ने गलत जानकारियों को लेकर एक जागरुकता अभियान ‘#मत कर फॉरवर्ड’ शुरू किया है. अनुराग बासु के निर्देशन में इसके लिए एक वीडियो बनाया गया है जिसमें आयुष्मान खुराना, सारा अली खान, कृति सैनन और विराट कोहली जैसे सितारे नजर आएंगे. कंपनी ने सोमवार को कहा कि इस वीडियो को दूरदर्शन के साथ-साथ अन्य टीवी चैनलों और सोशल मीडिया मंचों पर भी प्रसारित किया जाएगा.

देश में टिकटॉक के करीब 20 करोड़ उपयोक्ता हैं. कंपनी ने उपयोक्ताओं से मंच पर वीडियो बनाने और साझा करने के दौरान बहुत सावधानी बरतने के लिए भी कहा. मंच ने कहा, ‘‘फर्जी खबरें नुकसानदायक होती हैं. यह हमें बेकार की जानकारियां देती हैं और समुदाय के बीच विश्वास को कम करती हैं.

यह भी पढ़ें- 2 हजार से अधिक श्रमिकों को लेकर गोरखपुर और लखनऊ पहुंची तीन विशेष रेलगाड़ियां

टिकटॉक ने ‘#मत कर फॉरवर्ड’ अभियान की शुरुआत की है. यह लोगों के बीच गलत जानकारियां फैलाने से रोकने और इस तरह के कंटेट बनाने को लेकर सजग रहने के लिए प्रेरित करेगा.’’ सरकार ने सोशल मीडिया कंपनियों से गलत जानकारियों को फैलने से रोकने के लिए कई कड़े कदम उठाने के लिए कहा है.

यह भी पढ़ें- IB अफसर अंकित शर्मा के परिवार के लिए 1 करोड़ रुपये स्वीकृत किए

विशेषकर कोरोना वायरस संकट के दौरान ऐसी गलत जानकारियों को सीमित करने के लिए कहा गया है जो समाज को नुकसान पहुंचा रही हैं. हाल में कंपनी ने अपने एप के रिपार्ट करने के फीचर में ‘गलत जानकारी’ श्रेणी को शुरू किया था. साथ ही इसमें एक उप श्रेणी कोरोना वायरस भी जोड़ी थी. कंपनी के भारतीय परिचालन के प्रमुख निखिल गांधी ने कहा कि गलत जानकारियों का फैलना पूरे उद्योग की चिंता है और इसकी साझा जिम्मेदारी भी है.