logo-image

अयोध्‍या (AyodhyaVerdict) पर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) का फैसला अंतिम नहीं होगा, पक्षकारों के पास ये होंगे विकल्‍प

अयोध्‍या पर फैसला (AyodhyaVerdict) : अयोध्‍या भूमि विवाद (Ayodhya Land Dispute) पर आ रहा सुप्रीम कोर्ट (Supreme court) का यह फैसला अंतिम नहीं होगा. फैसले के बाद सुप्रीम कोर्ट में रिव्‍यू पिटीशन (Review Petition) दाखिल की जा सकती है. रिव्‍यू पिटीशन उसी बेंच के पास जाता है, जो फैसला दे चुकी होती है.

Updated on: 09 Nov 2019, 07:33 AM

नई दिल्‍ली:

प्रधान न्‍यायाधीश रंजन गोगोई (CJI Ranjan Gogoi) की अध्‍यक्षता में सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) की संविधान पीठ शनिवार को सुबह 10:30 बजे ऐतिहासिक और देश के सबसे पुराने मुकदमे में फैसला सुनाएगी. अयोध्‍या भूमि विवाद (Ayodhya Land Dispute) पर आ रहा सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) का यह फैसला अंतिम नहीं होगा. फैसले के बाद सुप्रीम कोर्ट में रिव्‍यू पिटीशन (Review Petition) दाखिल की जा सकती है. रिव्‍यू पिटीशन उसी बेंच के पास जाता है, जो फैसला दे चुकी होती है.

यह भी पढ़ें : अयोध्‍या विवाद : कुछ ही देर में सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ सुनाएगी ऐतिहासिक फैसला

प्रधान न्‍यायाधीश जस्टिस रंजन गोगोई की अध्‍यक्षता वाली सुप्रीम कोर्ट के इस संविधान पीठ में जस्टिस शरद अरविंद बोबडे (Justice Sharad Arvind Bobde), जस्टिस अशोक भूषण (Justice Ashok Bhushan), जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ (Justice DY Chandrachud) और जस्टिस एस अब्दुल नजीर (Justice S Abdul Najir) शामिल हैं. चीफ जस्‍टिस रंजन गोगोई के रिटायर होने से पहले अगर पुनर्विचार याचिका (Review Petition) आती है तो उन्‍हीं की बेंच पुनर्विचार याचिका की भी सुनवाई करेगी, लेकिन यदि पिटीशन उनके रिटायर होने के बाद आता है तो नए चीफ जस्‍टिस (CJI) तय करेंगे कि रिव्यू पिटीशन पर सुनवाई के लिए मौजूदा पीठ में जस्टिस गोगोई की जगह पांचवां जज कौन होगा. सुप्रीम कोर्ट यह भी देखेगा कि रिव्यू पिटीशन पर सुनवाई की जाए या नहीं.

नियमानुसार, रिव्यू पिटीशन पर सुनवाई ओपन कोर्ट में न होकर चैंबर में होती है. याचिकाकर्ता के अनुरोध और कोर्ट के मानने की स्‍थिति में ही ओपन कोर्ट में पुनर्विचार याचिका की सुनवाई होगी. इस स्थिति में सुप्रीम कोर्ट ओपन कोर्ट में सुनवाई के लिए तारीख देगा.

यह भी पढ़ें : अयोध्या पर फैसले से पहले उत्तर प्रदेश छावनी में तब्दील, स्कूल-कॉलेज 11 नवंबर तक बंद

इस बीच अयोध्या केस पर शनिवार को आ रहे सुप्रीम कोर्ट के फैसले से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों से शांति और सौहार्द बनाए रखने की अपील की है. देशभर में एहतियातन सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. खासकर उत्तर प्रदेश में धारा 144 लागू कर दी गई है. अयोध्या को तो छावनी में तब्दील कर दिया गया है.