logo-image

भव्य राम मंदिर के लिए देशभर के रामभक्तों से लिया जाएगा सहयोगः चंपत राय

विश्व हिंदू परिषद के इस अभियान की शुरुआत मकर संक्रांति यानि कि 15 जनवरी से शुरू होगी और माघ-पूर्णिमा तक जारी रहेगी. इस बात का ऐलान विश्व हिंदू परिषद के उपाध्यक्ष और श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के महासचिव चंपत राय ने बुधवार को एक प्रेस कान्फ्रेंस

Updated on: 16 Dec 2020, 06:34 PM

नई दिल्ली:

कई सालों की जद्दोजहद के बाद अयोध्या के श्रीराम मंदिर बनने का फैसला आया अब अयोध्या में भव्य श्रीराम मंदिर का निर्माण कार्य शुरू हो चुका है. श्रीराम मंदिर के भव्य निर्माण के लिए श्रीराम भक्तों का भरपूर सहयोग लिया जाएगा. श्रीराम मंदिर के निर्माण के लिए विश्व हिंदू परिषद अभियान चलाएगी. आपको बता दें कि विश्व हिंदू परिषद के इस अभियान की शुरुआत मकर संक्रांति यानि कि 15 जनवरी से शुरू होगी और माघ-पूर्णिमा तक जारी रहेगी. इस बात का ऐलान विश्व हिंदू परिषद के उपाध्यक्ष और श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के महासचिव चंपत राय ने बुधवार को एक प्रेस कान्फ्रेंस के दौरान साझा की.

अयोध्या में श्रीराम मंदिर के भव्य निर्माण के लिए देश भर के प्रत्येक श्रीराम भक्त से सहयोग लिया जाएगा चंपत राय ने कहा कि श्रीराम जन्मभूमि पर बनने वाले भव्य मंदिर के लिए विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ता पूरे देश में श्रीराम भक्तों के घर-घर जाएंगे.

विश्व हिंदू परिषद के उपाध्यक्ष और श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के महासचिव चंपत राय ने बुधवार श्रीराम जन्मभूमि मंदिर निधि समर्पण अभियान की घोषणा करते हुए कहा कि आगामी मकर संक्रांति (15 जनवरी) से माघ-पूर्णिमा तक चलने वाले इस अभियान में विहिप कार्यकर्ता देश के चार लाख गांवों के 11 करोड़ परिवार से संपर्क कर और उन्हें श्री राम जन्मभूमि से सीधे जोड़कर भगवान श्रीराम की लीलाओं का प्रचार-प्रसार करेंगे. 

चंपत राय ने आगे कहा कि, देश की हर जाति, मत, पंथ, संप्रदाय के लोगों के सहयोग के साथ राम मंदिर वास्तव में एक राष्ट्र मंदिर का रूप लेगा. देश के गांवों और शहरों में चलने वाले इस अभियान में रामभक्तों द्वारा मंदिर निर्माण हेतु लोगों से उनकी इच्छा के मुताबिक दिए गए ऑर्थिक सहयोग स्वीकार किया जाएगा. इसके लिए 10, 100 और 1000 रुपये के कूपन उपलब्ध रहेंगे. करोड़ों घरों में भगवान के दिव्य मंदिर की तस्वीर भी पहुंचाए जाने का लक्ष्य है. चंपत राय ने मीडिया से बातचीत में बताया कि मंदिर के निर्माण की तैयारी चल रही है. उन्होंने बताया कि संपूर्ण मंदिर पत्थरों का है. प्रत्येक मंजिल की ऊंचाई 20 फीट, लंबाई 360 फीट और चौड़ाई 235 फीट है. 

ये है विश्व हिन्दू परिषद का लक्ष्य

  • भव्य श्रीराम मंदिर के निर्माण के लिए पीएम, राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति से भी चंदा लिया जाएगा. सरकार से पैसा नहीं लिया जाएगा. सरकार से सहयोग की अपेक्षा है.
  • भव्य श्रीराम मंदिर के निर्माण के लिए देश के 4 लाख गांव के 11 करोड़ परिवार तक पहुंचने का लक्ष्य.
  • भव्य श्रीराम मंदिर के निर्माण के लिए सवा पांच लाख घरों तक पहुंचने का टारगेट है. मंदिर निर्माण से संबंधित सभी भाषाओं में लिटरेचर छापा जाएगा.
  • भव्य श्रीराम मंदिर के निर्माण के लिए पूरे देश में घर-घर श्रीराम मंदिर का चित्र पहुंचाने की योजना है.
  • भव्य श्रीराम मंदिर के निर्माण के लिए देशभर में 3 से 4 लाख वीएचपी कार्यकर्ता अभियान से जुड़ेंगे. 
  • भव्य श्रीराम मंदिर के निर्माण के निर्माण में कोई भी विदेशी चंदा नहीं लिया जाएगा. 
  • भव्य श्रीराम मंदिर को अगले 3 वर्षों में तैयार करने का लक्ष्य है.