logo-image

Ayodhya Ram Mandir : आज अयोध्या में क्या-क्या होगा, ये रहा पूरे कार्यक्रम का ब्योरा

Ayodhya Ram Mandir : पूरी दुनिया सहित भारत सभी की नजरें प्राण प्रतिष्ठा के इस ऐतिहासिक क्षण पर टिकी हुई हैं. तो चलिए आपको बताते हैं कि आज अयोध्या में क्या-क्या होने वाला है.

Updated on: 22 Jan 2024, 09:54 AM

नई दिल्ली:

Ayodhya Ram Mandir : राम लला प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई. राम नगरी को आध्यात्मिक रूप से सजाया गया है. मंदिर परिसर की छवि देख हर कोई भावुक हो रहा है. इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, प्रमुख क्रिकेटर, प्रमुख हस्तियां, उद्योगपति, संत, और विभिन्न देशों के प्रतिनिधि अयोध्या पहुंच चुके हैं. अब पूरी दुनिया सहित भारत सभी की नजरें प्राण प्रतिष्ठा के इस ऐतिहासिक क्षण पर टिकी हुई हैं. तो चलिए आपको बताते हैं कि आज अयोध्या में क्या-क्या होने वाला है.

मंगल ध्वनि के साथ अनुष्ठान होगा प्रारंभ

22 जनवरी को होने वाले प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम की पूरी जानकारी इस प्रकार है. प्राण प्रतिष्ठा के लिए विधि-अनुष्ठान सुबह से ही शुरू हो जाएगा. श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अनुसार, अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि पर होने वाली प्राण प्रतिष्ठा समारोह में प्रातः 10 बजे से 'मंगल ध्वनि' का भव्य वादन होगा. इस शुभ बेला में विभिन्न राज्यों से 50 से अधिक मनोरम वाद्ययंत्र लगभग दो घंटे तक इस पावन घड़ी का हिस्सा बने रहेंगे.

इस समय तक मिलेगी एंट्री

वहीं, बता दें कि प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने वाले लगभग अतिथि अयोध्या पहुंच चुके हैं. मेहमानों को 10:30 बजे तक रामजन्मभूमि परिसर में प्रवेश करना होगा. श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ने बताया है कि उसके द्वारा जारी की गई प्रवेशिका के जरिए ही प्रवेश संभव है. केवल निमंत्रण पत्र से विजिटर प्रवेश नहीं कर पाएंगे. एंट्री करने के लिए प्रवेशिका पर बने क्यूआर कोड को स्कैन करने के बाद ही परिसर में एंट्री होगी. ट्रस्ट ने सोशल मीडिया पर प्रवेशिका का एक प्रारूप भी शेयर किया है.

इतने बजे तक शुभ मुहूर्त

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की विधि 22 जनवरी को दोपहर 12:20 बजे आरंभ होगी. प्राण प्रतिष्ठा की मुख्य पूजा अभिजीत मुहूर्त में की जाएगी. रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का समय काशी के विद्वान गणेश्वर शास्त्री द्रविड़ ने निर्धारित किया है. यह कार्यक्रम पौष मास के द्वादशी तिथि (22 जनवरी 2024) को अभिजीत मुहूर्त, इंद्र योग, मृगशिरा नक्षत्र, मेष लग्न एवं वृश्चिक नवांश में होगा.

पीएम मोदी करेंगे रामलला की प्राण प्रतिष्ठा

वहीं, शुभ मुहूर्त की बात करें तो 12 बजकर 29 मिनट और 08 सेकंड से 12 बजकर 30 मिनट और 32 सेकेंड तक ही रहेगा. यानि प्राण प्रतिष्ठा का शुभ मुहूर्त केवल 84 सेकेंड का है. बता दें कि अनुष्ठान काशी के प्रसिद्ध वैदिक आचार्य गणेश्वर द्रविड़ और आचार्य लक्ष्मीकांत दीक्षित के निर्देशन में 121 वैदिक आचार्यों द्वारा किया जाएगा. इस दौरान 150 से अधिक परंपराओं और 50 से अधिक आदिवासी, जनजातीय, तटीय, द्वीप और जनजातीय परंपराओं के संत और धार्मिक नेता भी मौजूद रहेंगे.

इतने बजे होगी पीएम मोदी की संबोधन

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कहा कि प्राण प्रतिष्ठा का पूरा कार्यक्रम दोपहर 1 बजे तक पूरा हो जाएगा. सभी पूजा अनुष्ठान समाप्त होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, संघ प्रमुख मोहन भागवत संदेश देंगे. श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास आशीर्वाद देंगे.प्रधानमंत्री मोदी आज चार घंटे तक अयोध्या में रहेंगे. मिली जानकी के मुताबिक, सुबह 10:25 बजे अयोध्या एयरपोर्ट पर पीएम की विमान पहुंच जाएगी और 10:55 बजे राम जन्मभूमि पहुंचेंगे. प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद पीएम सभा को संबोधित करेंगे. इसके बाद पीएम मोदी कुबेर टीला के दर्शन कर 2:10 बजे दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे.