logo-image

अयोध्याः भूमिपूजन के लिए 200 मेहमानोंं की सूची तैयार, ट्रस्ट की ओर से PMO को भेजी गई लिस्ट

अयोध्या (Ayodhya) में राम मंदिर (Ram Mandir) के भूमिपूजन की तैयारी तेज हो गई हैं. 5 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) इसका भूमिपूजन करेंगे. इसके लिए तैयारी तेज हो गई हैं.

Updated on: 28 Jul 2020, 12:17 PM

नई दिल्ली:

अयोध्या (Ayodhya) में राम मंदिर (Ram Mandir) के भूमिपूजन की तैयारी तेज हो गई हैं. 5 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) इसका भूमिपूजन करेंगे. इसके लिए तैयारी तेज हो गई हैं. इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए करीब 200 मेहमानों की लिस्ट भी तैयार कर ली गई है. इसे पीएमओ को भेजा जा चुका है. भूमिपूजन के लिए देश के प्रमुख धार्मिक स्थानों की मिट्टी और नदियों के जल पहाड़ों की मिट्टी मंगाई जा रही है. पीएम मोदी वैदिक रीति रिवाज से पूजा करेंगे. कार्यक्रम में अयोध्या और काशी के धार्मिक और वैदिक विद्वान और गणेश पूजन के साथ इन्हीं सामग्रियों से वैदिक रीति रिवाज से रामानंद परंपरा की पूजन परंपरा से पूजन और अनुष्ठान कराएंगे.

यह भी पढ़ेंः नेपाल के सत्तारूढ़ दल में विवाद चरम पर, प्रचण्ड के लिए बंद हुए PM ओली के निवास के दरवाजे

समारोह में सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए कुछ खास लोगों को ही आमंत्रित किया जा रहा है. इसमें राम मंदिर आंदोलन से जुड़े भाजपा के कुछ शीर्ष नेता और विश्व हिंदू परिषद और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के उच्च पदस्थ लोग शामिल हैं. इसके अलावा अयोध्या की कुछ बड़े साधु संत और काशी और अयोध्या के वह धार्मिक और वैदिक विद्वान भी मौजूद रहेंगे. जो पूरे भूमि पूजन अनुष्ठान कार्यक्रम को विधि-विधान पूर्वक पूर्ण कराएंगे.

यह भी पढ़ेंः दिल्ली दंगेः कोर्ट में कौन रखेगा दिल्ली पुलिस का पक्ष, केजरीवाल कैबिनेट आज करेगी तय

भूमि पूजन का कार्यक्रम लगभग 5 से 6 घंटे तक चलेगा. इसमें वह 2 घंटे बहुत महत्वपूर्ण होंगे, जिसमें खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मौजूद रहेंगे. इसी के अनुसार पूरे भूमि पूजन कार्यक्रम को इस तरह आयोजित किया जा रहा है कि प्रधानमंत्री जब अयोध्या राम जन्मभूमि परिसर पहुंचें तो उस समय भूमि पूजन अनुष्ठान का सबसे महत्वपूर्ण भाग संपन्न हो. भूमि पूजन कार्यक्रम की शुरुआत 5 अगस्त को सुबह 8 बजे से ही शुरू हो जाएगी, लेकिन लगभग 11 बजे इसका वह भाग शुरू होगा, जो पूरे अनुष्ठान का सबसे अहम चरण होगा. इसी समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भूमि पूजन स्थल पर पहुंचेंगे.