logo-image

एक्सिस म्यूचुअल फंड मैनेजर लैंबॉर्गिनी, लक्जरी फ्लैट्स खरीदने के लिए आई-टी की रडार पर

एक्सिस म्यूचुअल फंड मैनेजर लैंबॉर्गिनी, लक्जरी फ्लैट्स खरीदने के लिए आई-टी की रडार पर

Updated on: 26 May 2022, 02:55 PM

नई दिल्ली:

एक्सिस म्यूचुअल फंड के पूर्व मुख्य व्यापारी और फंड मैनेजर वीरेश जोशी अनियमितताओं के आरोपों के बीच आयकर विभाग की रडार पर हैं।

जोशी पर म्यूचुअल फंड के टिप्स शेयर करने के एवज में दलालों से रिश्वत लेने का आरोप लगा है।

यह आरोप लगाया गया है कि उसने दलालों से भारी वित्तीय लाभ कमाया और मुंबई में एक लैंबोर्गिनी और कई लक्जरी अपार्टमेंट खरीदे।

यह भी आरोप है कि दलाल उसे मासिक आधार पर भुगतान करते हैं। जोशी ने कथित तौर पर दलालों और खुद को फायदा पहुंचाने के लिए कई मिडकैप और स्मॉलकैप शेयर खरीदकर म्यूचुअल फंड में निवेश किया।

घोटाले और एक्सिस म्यूचुअल फंड को देखने के लिए आईटी विभाग ने कथित तौर पर अपने कुलीन अधिकारियों की एक टीम का गठन किया है। जोशी समेत करीब 12 फंड मैनेजर आयकर विभाग के रडार पर हैं।

एक्सिस बैंक ने कहा है कि उसने 4 मई को जोशी और अन्य फंड मैनेजरों को कथित रूप से फ्रंट-रनिंग के आरोप में निलंबित कर दिया है।

आयकर विभाग हैरान हैं क्योंकि आरोपियों ने टैक्स फाइलिंग में अपनी अचल संपत्ति के बारे में जानकारी नहीं दी, जिसका बाद में पता चला।

आयकर विभाग ने अपनी प्रारंभिक जांच में पाया कि फंड मैनेजरों के पास कई वाणिज्यिक और गैर-वाणिज्यिक संपत्तियां हैं, जिन्हें उन्होंने कथित तौर पर अपनी टैक्स फाइलिंग में छुपाया था। उन्होंने यह भी दिखाया था कि वे अपने रियल एस्टेट कारोबार से कमाई नहीं कर रहे थे।

आईटी विभाग को पता चला है कि फंड मैनेजर अपनी संपत्तियों से किराया कमा रहे थे, जिस पर कर का भुगतान नहीं किया गया था।

विभाग उनकी आय के स्रोतों की भी जांच कर रहा है कि फंड मैनेजर कैसे लग्जरी अपार्टमेंट और अन्य संपत्तियां खरीदने में सक्षम हुए।

फंड मैनेजरों को अब कर चोरी के मामले का सामना करना पड़ेगा और इस बात की भी संभावना है कि उन्हें अपनी आय के स्रोतों पर समानांतर जांच का सामना करना पड़ सकता है।

आने वाले दिनों में, आईटी विभाग सभी फंड मैनेजरों को अपने सामने पेश होने और अपनी आय के स्रोतों के बारे में दस्तावेज प्रस्तुत करने के लिए बुला सकता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.