logo-image

कोरोना वायरस को लेकर नई दिल्ली स्टेशन पर यात्रियों को किया जा रहा जागरूक

कोरोना वायरस (Corona Virus) के प्रकोप और दहशत के मद्देनजर नई दिल्ली रेलवे स्टेशन (New Delhi) पर यात्रियों को पोस्टर व डिजिटल स्क्रीन पर संदेश के जरिए जागरूक (Awareness) किया जा रहा है.

Updated on: 14 Mar 2020, 07:04 PM

highlights

  • नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर कोरोना वायरस के प्रति जागरूकता अभियान.
  • यात्रियों को पोस्टर व डिजिटल स्क्रीन पर संदेश के जरिए जागरूक कर रहे.
  • संक्रमित मरीजों के लिए यहां आइसोलेशन वार्ड भी बनाया गया है.

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Corona Virus) के प्रकोप और दहशत के मद्देनजर नई दिल्ली रेलवे स्टेशन (New Delhi) पर यात्रियों को पोस्टर व डिजिटल स्क्रीन पर संदेश के जरिए जागरूक (Awareness) किया जा रहा है. सफाई पर ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है, जगह-जगह सेनिटाइजर (Sanitizers) रखे गए हैं और स्टाफ को मास्क दिए गए हैं. संक्रमित मरीजों के लिए यहां आइसोलेशन वार्ड (Isolation Ward) भी बनाया गया है. उत्तर रेलवे के सीपीआरओ दीपक ने बताया कि यात्रियों को जागरूक करने के लिए थोड़ी-थोड़ी देर बाद माइक से उद्घोषणा कराई जा रही है. पोस्टर लगाए गए हैं और डिजिटल स्क्रीन पर बताया जा रहा है कि कोरोना को लेकर क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए.

यह भी पढ़ेंः आतंकी यासीन मलिक पर वायुसेना अधिकारी की हत्या मामले में शिकंजा कसा, जानें टाटा कोर्ड ने क्या कहा

स्टेशन पर आइसोलेशन वार्ड बनाया
उन्होंने कहा कि अगर किसी मरीज के कोराना संक्रमित होने का पता चलता है, तो उसे तुरंत स्टेशन पर बने आइसोलेशन वार्ड में भेज दिया जाता है. स्टेशन पर इन दिनों स्वछता पर ज्यादा जोर दिया जा रहा है. स्टेशन के दफ्तरों को भी सेनिटाइज किया जा रहा है. रेलिंग व सरफेस एरिया है, जिसे यात्री बार-बार छूते हैं, उसे भी तुरंत-तुरंत साफ कराया जा रहा है. हाथ धोने के लिए जगह-जगह सेनिटाइजर रखे गए हैं और स्टाफ को लगाने के लिए मास्क दिए गए हैं.

यह भी पढ़ेंः GST Council Meeting: देश की जनता को बड़ा झटका, महंगा होगा मोबाइल फोन

कोरोना से यात्रा रद्द करने का नहीं रिकॉर्ड
सीपीआरओ ने कहा कि अभी यह कह पाना मुश्किल है कि रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की संख्या में कितना गिरावट हुई है. उत्तर रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि जब कोई यात्री टिकट रद्द करवाता है, तो फॉर्म में यह नहीं लिखा रहता कि टिकट क्यों रद्द करवा रहा है. इसलिए कोरोना वायरस की वजह से कितने टिकट रद्द करवाए गए हैं, यह आंकड़ा बताना अभी मुश्किल है.

यह भी पढ़ेंः कोरोना वायरस से मरने वालों के परिजन को मिलेगा 4 लाख मुआवजा, मोदी सरकार का ऐलान

31 मार्च तक दिल्ली में सबसे ज्यादा
देश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 83 तक पहुंच गई है. केरल के बाद अब दिल्ली में भी एक बुजुर्ग महिला की मौत होने के बाद देश में कोरोना से मरने वालों की संख्या बढ़कर दो हो गई है. तेजी से फैल रहे इस वायरस से बचाव के लिए दिल्ली सहित कई राज्यों में स्कूलों, कॉलेजों, सिनेमाघरों को 31 मार्च तक बंद रखा गया है. सार्वजनिक कार्यक्रम भी रद्द कर दिए गए हैं.