News Nation Logo
Banner

कोरोना से बचने महाराष्ट्र में लगेगा 12 घंटे का कर्फ्यू, शादियों में ज्यादा भीड़ पर जुर्माना

कोरोना की नई लहर से बचाव के क्रम में अब राज्य में 12 घंटे का कर्फ्यू लागू करने पर विचार हो रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 21 Feb 2021, 01:46:40 PM
Maharashtra Corona

उद्धव ठाकरे सरकार के लिए फिर चुनौती बना कोरोना संक्रमण. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण फिर हुआ बेकाबू
  • ठाकरे सरकार लगा सकती है नाइट कर्फ्यू
  • शादियों में 50 से ज्यादा पर एक लाख जुर्माना

मुंबई:

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस (Corona Virus) के बढ़ते मामलों ने उद्धव ठाकरे (Udhav Thackeray) सरकार की पेशानी पर बल ला दिए हैं. कोरोना की नई लहर से बचाव के क्रम में अब राज्य में 12 घंटे का कर्फ्यू लागू करने पर विचार हो रहा है. राज्य के राहत एवं पुनर्वास मंत्री विजय वाडेट्टीवार ने रविवार को कहा कि जल्दी ही इस संबंध में सरकार की ओर से फैसला लिया जा सकता है. यही नहीं, शादियों में 50 से ज्यादा लोगों के पहुंचने पर 1 लाख रुपये तक का फाइन भी लगाने पर विचार हो रहा है. विजय वाडेट्टीवार ने कहा, 'महाराष्ट्र (Maharashtra)  के कई जिलों में कोरोना वायरस के केस तेजी से बढ़ रहे हैं. इसके चलते सभी जिलाधिकारियों को कोरोना से निपटने के लिए नियमों को सख्ती से लागू करने के आदेश दिए गए हैं. उन्हें कोरोना से निपटने के लिए अपने स्तर पर सख्त नियम लागू करने के अधिकार भी दिए गए हैं.'

नाइट कर्फ्यू पर विचार
मंत्री ने कहा, 'नागपुर, अमरावती, यवतमाल जैसे जिलों में कोरोना के मामलों में तेजी से इजाफा होने के बाद महाराष्ट्र सरकार नाइट कर्फ्यू लगाने पर विचार कर रही है. सीएम उद्धव ठाकरे की अध्यक्षता में जल्दी ही मीटिंग होगी, जिसमें इस पर फैसला लिया जा सकता है.' यह कर्फ्यू देर रात से नहीं बल्कि शाम 5 बजे से ही लागू होगा और अगले दिन सुबह 5 बजे तक लागू रहेगा. इस तरह महाराष्ट्र में 12 घंटे के कर्फ्यू की आशंका है. दरअसल बीते कुछ दिनों में महाराष्ट्र के कई जिलों में तेजी से कोरोना के नए मामले सामने आए हैं. शनिवार को राज्य में कोरोना के 6,281 नए केस सामने आए हैं, जबकि 40 लोगों की मौत हो गई. बीते 24 घंटे में इन आंकड़ों के सामने आने के बाद से महाराष्ट्र सरकार बेहद सतर्क है.

यह भी पढ़ेंः अमेरिकी किसान समूहों ने आंदोलनकारी भारतीय किसानों को समर्थन दिया

महाराष्ट्र में बिगड़ रही स्थिति
महाराष्ट्र में कोरोना के मामलों की संख्या 20,93,913 तक पहुंच गई है, जबकि एक्टिव केसों की संख्या 48,439 है. अब तक 19,92,530 लोग कोरोना से रिकवर हो चुके हैं. महाराष्ट्र के अलावा केरल को लेकर भी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने चिंता जताई है. केरल और महाराष्ट्र में 74% से अधिक सक्रिय मामले हैं. छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में भी दैनिक मामलों में उछाल आया है. पंजाब और जम्मू-कश्मीर में भी रोज नए मामलों में तेजी देखने को मिल रही है. केंद्र ने इन राज्यों को आरटी-पीसीआर परीक्षणों के बढ़ते अनुपात पर ध्यान केंद्रित करके समग्र परीक्षण में सुधार करने के लिए काम करने की सलाह दी है.

First Published : 21 Feb 2021, 01:41:52 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.