logo-image

उत्तराखंड कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की दूसरी बैठक दिल्ली में जारी

उत्तराखंड कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की दूसरी बैठक दिल्ली में जारी

Updated on: 03 Jan 2022, 03:55 PM

नई दिल्ली:

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव में प्रत्याशियों के चयन को लेकर कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की दूसरी बैठक दिल्ली में जारी है।

स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष अविनाश पांडेय की अध्यक्षता में जारी इस बैठक में प्रदेश कांग्रेस के तमाम दिग्गज नेता भाग ले रहे हैं। पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत, कांग्रेस के उत्तराखंड प्रभारी देवेंद्र यादव प्रदेश, गणेश गोदियाल, नेता प्रतिपक्ष प्रीतम सिंह सहित अन्य वरिष्ठ नेता व सभी सचिव इस बैठक में मौजूद हैं। ये बैठक कांग्रेस वॉर रूम में दोपहर 2 बजे शुरू हुई। उम्मीद लगाई जा रही है कि बैठक शाम 7 बजे तक चलेगी।

कांग्रेस पार्टी में उत्तराखंड की 70 विधानसभा सीटों के लिए पांच सौ से अधिक दावेदारों ने आवेदन किया है। जिसमें से लगभग 45 नामों पर आम सहमति बन चुकी है। इससे पहले ये स्क्रीनिंग की बैठक दिल्ली में 29 और 30 दिसंबर, 2021 को बैठक हो चुकी है।

सोमवार को दिल्ली के गुरुद्वारा रकाबगंज रोड पर स्थित कांग्रेस वार रूम में आयोजित इस बैठक में अन्य नामों पर चर्चा कर उन्हें आगे बढ़ाया जाएगा। इससे पहले 31 दिसम्बर को आयोजित स्क्रीनिंग कमेटी में अध्यक्ष ने उत्तराखंड के वरिष्ठ नेताओं से टिकट वितरण को लेकर व्यक्तिगत बैठक की थी।

इस फीडबैक बैठक में सांसद प्रदीप टम्टा, गोविंद सिंह कुंजवाल, रंजीत रावत, जीतराम और किशोर उपाध्याय सहित कई अन्य नेता भी मौजूद थे। जिनसे स्क्रीनिंग कमेटी के सदस्यों ने एक-एक करके उत्तराखंड में चुनाव के दौरान महत्वपूर्ण गतिविधियों और टिकट वितरण को लेकर चर्चा की थी। साथ ही पार्टी से जुड़े इन नेताओं से उनकी व्यक्तिगत राय और सुझाव मांगे। इस दौरान इन नेताओं से टिकट वितरण के दौरान अपेक्षित उम्मीदवार के बारे में भी जानकारी मांगी गई थी।

उत्तराखंड के वरिष्ठ नेता किशोर उपाध्याय ने आईएएनएस से बातचीत में कहा था कि उन्होंने इस फीडबैक के दौरान पार्टी में एकजुट होकर संतुलन बनाकर चुनाव लड़ने की राय दी। उन्होंने कहा कि कई मौकों पर पार्टी संतुलन न होने की वजह से चुनाव में पिछड़ जाती है। कई ऐसी सीटें हैं जहां पर मजबूत दावेदार को टिकट मिलने की बजाय किसी अन्य को टिकट दे दी जाती है, इससे पार्टी को नुकसान उठाना पड़ता है। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में फिलहाल कांग्रेस मजबूती से चुनाव लड़ रही है और अन्य दलों से काफी आगे हैं।

हालांकि इस बैठक से पहले कांग्रेस पार्टी ने उत्तराखंड चुनाव को लेकर सोमवार को एक थीम सांग भी लांच किया। इस दौरान पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत भी मौजूद रहे।

पार्टी सूत्रों की मानें तो इस बार कांग्रेस पार्टी के लिए केवल जिताऊ उम्मीदवार ढूंढना ही चुनौती नहीं है उम्मीदवार की विश्वसनीयता को भी परखा जा रहा है। कई मौकों पर कांग्रेस पार्टी के जीते हुए उम्मीदवार अन्य दलों में शामिल हो चुके हैं, ऐसे में पार्टी इससे बचने के लिए इस तरीके की रणनीति पर काम कर रही है। इसलिए पार्टी ने उम्मीदवारों के चयन में यूथ कांग्रेस, एनएसयूआई, महिला कांग्रेस, सेवा दल और अन्य जैसे फ्रंटल संगठनों से भी सहयोग लेने की रणनीति बनाई है। पार्टी नेताओं की मानें तो चुनावी राज्यों में कांग्रेस को फ्रंटल संगठनों के बीच समन्वय को मजबूत करने की आवश्यकता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.