News Nation Logo

सरकार का बड़ा ऐलान- दिसंबर तक फिर शुरू होंगी अंतरराष्ट्रीय उड़ानें

नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि सरकार सामान्य अंतरराष्ट्रीय यात्रा संचालन फिर से शुरू करने की इच्छुक है और प्रक्रिया का मूल्यांकन कर रही है. “हम प्रक्रिया का मूल्यांकन कर रहे हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 24 Nov 2021, 04:30:14 PM
International flights

International flights (Photo Credit: सांकेतिक तस्वीर)

नई दिल्ली:

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि भारत नियमित अंतरराष्ट्रीय उड़ानें फिर से शुरू करेगा, जो साल के अंत तक कोविड महामारी के कारण निलंबित रहीं। सरकार केस-टू-केस आधार पर वाणिज्यिक अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की अनुमति देती रही है. नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि भारत कोरोना महामारी में निलंबित की गई इंटरनेशनल उड़ानों को फिर से शुरू करेगा. एक रिपोर्ट के अनुसार मंत्रालय अगले माह यानी दिसंबर में इसको लेकर बड़ा फैसला कर सकता है. इसके साथ ही सरकार केस-टू-केस आधार पर कमर्शियल इंटरनेशल उड़ानों को भी अनुमति देती आ रही है. 

उड़ानों में इन-फ्लाइट भोजन की भी इजाजत

हाल ही में नागरिक अड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा था कि सरकार सामान्य अंतरराष्ट्रीय यात्रा संचालन फिर से पहले की तरह से शुरू करने की इच्छुक है. फिलहाल हम इस प्रक्रिया का मूल्यांकन कर रहे हैं. कॉन्फेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री (CII’s) ग्लोबल इकॉनमी पॉलिसी समिट में बोलते हुए सिंधिया ने कहा कि हम सामान्य जीवन की ओर वापसी कर रहे हैं. पहले हमने अपनी घरेलु उड़ानों में 100 प्रतिशत यात्री की क्षमता को अनुमति दी और अब हमने उन उड़ानों में इन-फ्लाइट भोजन की भी इजाजत दे दी है. 

एविएशन इंडस्ट्री, बल्कि पर्यटन विभाग के लिए बड़ी राहत

जानकारों की मानें तो सरकार की यह घोषणा न केवल एविएशन इंडस्ट्री, बल्कि पर्यटन विभाग के लिए बड़ी राहत लेकर आई है, जिसको कोरोना काल में सबसे ज्यादा नुकसान उठाना पड़ा है. आपको बता दें कि पर्यटन विभाग कोरोना की मार से अभी उबर नहीं पाया है, यही वजह है कि यह महत्वपूर्ण सेक्टर को अभी कई चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है. यूरोप में एक बार फिर तेजी से बढ़ रहे कोरोना केस इस सेक्टर के लिए गहरे संकट का सबब माने जा रहे हैं.

First Published : 24 Nov 2021, 04:30:14 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.