News Nation Logo

ऑस्ट्रेलियाई केंद्रीय बैंक कोविड आर्थिक गिरावट से निपटने के लिए तैयार

ऑस्ट्रेलियाई केंद्रीय बैंक कोविड आर्थिक गिरावट से निपटने के लिए तैयार

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 17 Aug 2021, 09:10:01 PM
Autralian central

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

कैनबरा: रिजर्व बैंक ऑफ ऑस्ट्रेलिया (आरबीए) ने मंगलवार को कहा कि अगर देश में कोविड-19 के कारण मौजूदा आर्थिक संकट गहराता है तो वह कार्रवाई के लिए तैयार होगा।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, हालांकि आरबीए के गवर्नर फिलिप लोव ने ऑस्ट्रेलिया की आर्थिक सुधार के लिए अपना आशावादी दृष्टिकोण बनाए रखा है, लेकिन डेल्टा वैरिएंट संकट के विस्तार ने देश के आर्थिक दृष्टिकोण के लिए नई चिंताएं पैदा कर दी हैं।

आरबीए बोर्ड ने मंगलवार को एक बयान में कहा, बोर्ड स्वास्थ्य के मोर्चे पर और बुरी खबरों के जवाब में कार्रवाई करने के लिए तैयार होगा, जिससे आर्थिक सुधार की दिशा में और अधिक महत्वपूर्ण झटका लग सकता है।

ऑस्ट्रेलियन फाइनेंशियल रिव्यू ने उल्लेख किया कि देशव्यापी लॉकडाउन की आर्थिक लागत, जो पहले से ही ग्रेटर सिडनी में 50 दिनों से अधिक समय से चल रही है, राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था की लागत 20 अरब ऑस्ट्रेलियन डॉलर (14 अरब डॉलर) से अधिक होने की संभावना है और इसके सितंबर में जारी रहने की उम्मीद है।

न्यू साउथ वेल्स राज्य में दैनिक तौर पर स्थानीय स्तर पर वायरस का प्रसार लगातार बढ़ रहा है और इनकी संख्या अब रोजाना 500 के करीब पहुंच रही है। एनएसडब्ल्यू प्रीमियर ग्लेडिस बेरेजिकेलियन ने संकेत दिया है कि मौजूदा प्रतिबंध नवंबर के अंत तक खींचे जा सकते हैं, जब राज्य में 80 प्रतिशत टीकाकरण दर पहुंचने की उम्मीद है।

इस पूर्वाभास के बावजूद, आरबीए ने सरकारी प्रोत्साहन को कम करने के लिए अपनी समयरेखा नहीं बदली है, जो सितंबर में सरकारी बॉन्ड की साप्ताहिक खरीद को पांच अरब ऑस्ट्रेलियन डॉलर से कम करके नवंबर के मध्य तक चार अरब ऑस्ट्रेलियन डॉलर कर देगा।

इस बीच, स्वास्थ्य परिणाम आर्थिक दृष्टिकोण के लिए अनिश्चितता का मुख्य स्रोत पेश करना जारी रखेंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 17 Aug 2021, 09:10:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो