logo-image

अफगानिस्तान में महिलाओं के अधिकार सुनिश्चित करने की कोशिश जारी रखेगा ऑस्ट्रेलिया

अफगानिस्तान में महिलाओं के अधिकार सुनिश्चित करने की कोशिश जारी रखेगा ऑस्ट्रेलिया

Updated on: 24 Aug 2021, 01:05 PM

नई दिल्ली:

अफगानिस्तान पर तालिबान द्वारा कब्जा किए जाने के एक हफ्ते बाद भी, सैकड़ों अफगान नागरिक यहां दिल्ली में अनिश्चित जीवन जी रहे हैं और वीजा के लिए विभिन्न दूतावासों के बाहर भीड़ लगा रहे हैं। राष्ट्रीय राजधानी में ऑस्ट्रेलियाई उच्चायोग ने अफगानिस्तान में महिलाओं और लड़कियों के अधिकारों पर तेजी से हनन की रिपोर्ट पर गहरी चिंता व्यक्त की है।

ऑस्ट्रेलियाई उच्चायोग के एक प्रवक्ता ने विशेष रूप से आईएएनएस को बताया, 2001 से महिलाओं और लड़कियों को सशक्त बनाना अफगानिस्तान के लिए ऑस्ट्रेलिया की विकास सहायता का फोकस रहा है और हमारी विदेश मंत्री, मारिस पायने सोमवार को महिलाओं और लड़कियों के अधिकारों की रक्षा के लिए अंतर्राष्ट्रीय कॉल में शामिल हुईं थीं।

उन्होंने कहा, हम चल रही बहुपक्षीय राजनीतिक माध्यमों से महिलाओं के अधिकारों की सुरक्षा को बढ़ावा देना जारी रखेंगे, और हमारी चल रही मानवीय सहायता के माध्यम से संघर्ष प्रभावित महिलाओं और लड़कियों की तत्काल जरूरतों का समर्थन करेंगे।

इस बीच, यहां ऑस्ट्रेलिया का उच्चायोग अफगानिस्तान से ऑस्ट्रेलियाई नागरिकों को निकालने के समन्वय में व्यस्त है। 18 अगस्त से, ऑस्ट्रेलिया ने आठ उड़ानों के माध्यम से काबुल से 554 लोगों को निकालने की सुविधा प्रदान की है और आने वाले दिनों में और अधिक लोगों को निकालने की प्रक्रिया में है।

अफगानिस्तान में स्थिति को अत्यधिक अस्थिर और खतरनाक बताते हुए, प्रवक्ता ने कहा कि उड़ानें परिचालन स्थितियों के अधीन होंगी।

प्रवक्ता ने आईएएनएस के साथ एक विशेष ई-मेल साक्षात्कार में कहा, हम जमीन पर समान विचारधारा वाले भागीदारों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। ऑस्ट्रेलियाई रक्षा बल ने निकासी अभियान का समर्थन करने के लिए 250 से अधिक कर्मियों और अधिकतम पांच विमानों को तैनात किया है। हमारे अधिकारी ऑस्ट्रेलियाई, स्थायी निवासियों और परिवार की मदद के लिए चौबीसों घंटे काम कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, ऑस्ट्रेलियाई सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता ऑस्ट्रेलियाई नागरिकों और वीजा धारकों का सुरक्षित और व्यवस्थित प्रस्थान है, जिसमें स्थानीय रूप से पूर्व अफगान कर्मचारी भी शामिल हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.