logo-image

आस्ट्रेलिया के पीएम स्कॉट मॉरिसन का भारत दौरा रद्द, जानें क्या है वजह

ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री स्कॉट मॉरिसन (Australian PM Scott Morrison) ने आग के खतरे को लेकर अपना भारत (India) का दौरा रद्द कर दिया है.

Updated on: 03 Jan 2020, 07:34 PM

नई दिल्‍ली:

ऑस्ट्रेलिया के दक्षिण-पश्चिमी राज्यों न्यू साउथ वेल्स और विक्टोरिया के जंगलों में 200 से ज्यादा जगहों पर आग लग गई है. इससे कई शहरों को खतरा पैदा हो गया है. आग से अबतक 18 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 17 लापता बताए जा रहे हैं. सूत्रों के अनुसार, ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री स्कॉट मॉरिसन (Australian PM Scott Morrison) ने आग के खतरे को लेकर अपना भारत (India) का दौरा रद्द कर दिया है. 

यह भी पढ़ेंःकोटा में 2 और नवजात की मौत, मृतकों की संख्या हुई 106; राजस्थान कांग्रेस ने BJP पर साधा निशाना

कूटनीतिक सूत्र के मुताबिक, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन 14 से 16 जनवरी 2020 तक भारत की यात्रा पर आने वाले थे, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया प्रांत समेत कई इलाकों के जंगलों में लगी भीषण आग के मद्देनजर उन्हें भारत दौरा रद्द करना पड़ा. हालांकि, पीएम स्कॉट मॉरिसन ने कहा था कि मौजूदा हालात में वो फिलहाल यात्रा टालने के इच्छुक हैं.

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने ऑस्‍ट्रेलिया के पीएम स्‍टॅाक मॉरिसन को फोन कर वहां बड़े पैमाने पर लगी आग पर दुख जताया. उन्होंने अपनी ओर से और सभी भारतीयों की ओर से लंबे समय से और गंभीर हो चुकी लगी आग के कारण ऑस्ट्रेलिया में जान-माल की क्षति पर संवेदना व्यक्त की. यह जानकारी विदेश मंत्रालय ने दी है.

पीएम नरेंद्र मोदी ने ऑस्ट्रेलिया के साथ अपनी रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने के लिए भारत की प्रतिबद्धता को दोहराया है. उन्होंने कहा कि बीते साल के अंत तक वह भारत में ऑस्ट्रेलिया के पीएम का स्वागत करने के लिए उत्सुक थे. गौरतलब है कि स्‍टॅाक मॉरिसन ने आग के कारण 14 से 16 जनवरी, 2020 तक भारत की यात्रा को रद्द कर दिया है.

यह भी पढ़ेंःPM मोदी मंत्रिपरिषद के साथ करेंगे बैठक, इन एजेंडे पर होंगे अहम फैसले

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री स्कॉट मौरिसन ने गुरुवार को सिडनी में कहा था कि हमारी प्राथमिकता आग से मुकाबला करना और लोगों को सुरक्षित करना है. विक्टोरिया और न्यू साउथ वेल्स के कुछ हिस्से तबाह हो गए हैं. न्यू साउथ वेल्स की प्रीमियर ग्लेडिस बेरेजिकेलियन ने राज्य में 7 दिन के लिए आपातकाल की घोषणा की है. इस आदेश के तहत शुक्रवार से आग प्रभावित इलाकों को खाली कराने की मुहिम शुरू होगी.