logo-image

ऑस्ट्रेलियाई राज्य विलुप्त वन्यजीव प्रजातियों के लिए नया राष्ट्रीय उद्यान बनाएगा

ऑस्ट्रेलियाई राज्य विलुप्त वन्यजीव प्रजातियों के लिए नया राष्ट्रीय उद्यान बनाएगा

Updated on: 27 Sep 2021, 07:40 PM

सिडनी:

ऑस्ट्रेलियाई राज्य न्यू साउथ वेल्स (एनएसडब्ल्यू) ने पश्चिमी सिडनी में एक नए राष्ट्रीय उद्यान के निर्माण की घोषणा की है, जो स्थानीय रूप से विलुप्त हो रही कई वन्यजीव प्रजातियों का घर बन जाएगा।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने सोमवार को बताया कि एनएसडब्ल्यू के ऊर्जा और पर्यावरण मंत्री मैट कीन ने कहा कि 2022 की शुरूआत में निर्माण शुरू होने वाली परियोजना एक दशक में पश्चिमी सिडनी में घोषित पहला राष्ट्रीय उद्यान होगा।

कीन ने कहा, हम इसे एक विशेष संरक्षण क्षेत्र में बदल रहे हैं, जो हमारे कुछ सबसे खतरनाक और लुप्तप्राय देशी जानवरों का घर होगा।

अगले 18 महीनों में, मध्य सिडनी के 50 किमी पश्चिम में शेन्स पार्क में 500 हेक्टेयर से अधिक झाड़ियों को लगभग 30 जानवरों के लिए एक शिकारी-मुक्त अभयारण्य में परिवर्तित कर दिया जाएगा, जो पहले इस क्षेत्र में रहते थे।

प्रजातियों में ऑस्ट्रेलियाई पूर्वी क्वॉल है, जिसे 2005 से लुप्तप्राय के रूप में सूचीबद्ध किया गया है।

कई मार्सुपियल प्रजातियों की तरह, इसका प्राथमिक खतरा शुरू की गई प्रजातियों से शिकार से आता है।

कीन ने कहा, शेन्स पार्क का दौरा करना समय से पीछे हटने जैसा होगा जैसे ऑस्ट्रेलियाई झाड़ी को देशी जानवरों के साथ जीवित देखना, जैसा कि लोमड़ियों, बिल्लियों और खरगोशों के इतने विनाशकारी प्रभाव से पहले था।

थ्रेटड स्पीशीज रिकवरी हब की 2020 की रिपोर्ट के निष्कर्षों में पाया गया कि बिल्लियां और लोमड़ियां अकेले ऑस्ट्रेलिया में हर साल लगभग 2 अरब देशी जानवरों को मारती हैं और इससे पहले भी कई ऑस्ट्रेलियाई पक्षी और मार्सुपियल प्रजातियां विलुप्त हुई है।

इसका मुकाबला करने के लिए, सभी शिकारी प्रजातियों को क्षेत्र से मिटा दिया जाएगा और अभयारण्य प्रदान करने के लिए 6 फीट ऊंचे घेराव का निर्माण किया जाएगा।

एक बार स्थापित होने के बाद, पार्क के पारिस्थितिकी तंत्र के स्वास्थ्य की नियमित निगरानी और मूल्यांकन किया जाएगा।

नौकरियां, निवेश, पर्यटन और पश्चिमी सिडनी स्टुअर्ट आयरेस के एनएसडब्ल्यू मंत्री ने कहा कि पार्क सिडनी के आकर्षण की बढ़ती सूची में नवीनतम जोड़ भी होगा जब यह 2023 की शुरूआत में जनता के लिए खुल जाएगा।

यह न केवल ग्रेटर सिडनी और राज्य भर से, बल्कि अंतर्राज्यीय और दुनिया भर के आगंतुकों के लिए देखने योग्य बन जाएगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.