logo-image

ऑस्ट्रेलिया के केंद्रीय बैंक ने आर्थिक, रोजगार में उछाल का अनुमान लगाया

ऑस्ट्रेलिया के केंद्रीय बैंक ने आर्थिक, रोजगार में उछाल का अनुमान लगाया

Updated on: 05 Oct 2021, 04:40 PM

कैनबेरा:

जैसा कि रिजर्व बैंक ऑफ ऑस्ट्रेलिया (आरबीए) ने बढ़ती बेरोजगारी संकेतकों के साथ गणना की है, केंद्रीय बैंक के गवर्नर फिलिप लोव ने मंगलवार को साल के अंत तक उछाल की उम्मीद की है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, लोव ने अपने मासिक बयान में कहा कि ऑस्ट्रेलिया में पूर्ण रोजगार की वापसी और लक्ष्य के अनुरूप मुद्रास्फीति हासिल करने के लिए बैंक अपनी अत्यधिक सहायक मौद्रिक स्थितियों को जारी रखेगा।

ब्याज दरें 0.10 प्रतिशत के रिकॉर्ड निचले स्तर पर है, और बैंक अपने ए 4 बिलियन डॉलर (2 बिलियन डॉलर) साप्ताहिक बांड खरीद कार्यक्रम पर टिका हुआ है।

ऑस्ट्रेलियाई बैंकिंग समूह एएनजेड ने मंगलवार को भविष्यवाणी की कि ऑस्ट्रेलिया की बेरोजगारी दर, वर्तमान में 4.5 प्रतिशत पर मापी गई है, जो इस साल के अंत में नौकरी के विज्ञापनों के आंकड़ों के आधार पर 5 प्रतिशत से अधिक हो जाएगी, जिसमें लगातार तीसरे महीने नौकरी की रिक्तियों में गिरावट देखी गई।

लोव को उम्मीद थी कि अक्टूबर और नवंबर में काम के घंटे बढ़ने के साथ ही यह प्रवृत्ति फिर से शुरू हो जाएगी, क्योंकि शहरों ने प्रतिबंध हटाना शुरू कर दिया है।

हमारे केंद्रीय परि²श्य में, अर्थव्यवस्था दिसंबर तिमाही में फिर से बढ़ रही होगी और अगले साल की दूसरी छमाही में हमें डेल्टा-पूर्व स्थिति के आसपास वापस आने की उम्मीद है।

उन्होंने इस आशंका को दूर किया कि मुद्रास्फीति पूरे ऑस्ट्रेलिया में वस्तुओं की कीमतों को प्रभावित करना शुरू कर देगी।

जब वैश्विक आपूर्ति श्रृंखलाओं में व्यवधान कुछ वस्तुओं की कीमतों को प्रभावित कर रहा है, मुद्रास्फीति की समग्र दर पर इसका प्रभाव सीमित रहेगा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.