News Nation Logo
Banner

कांग्रेस में अंततः नए अध्यक्ष के चुनाव की प्रक्रिया शुरू

राज्य इकाइयों से अखिल भारतीय कांग्रेस समिति (AICC) के सदस्यों के नाम भेजने को कहा गया है, जो पार्टी अध्यक्ष के चुनाव के लिए मतदान करने के पात्र हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 30 Oct 2020, 01:56:17 PM
Madhusudan Mistry

मधुसूदन मिस्त्री ने शुरू की चुनावी प्रक्रिया. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

मधुसूदन मिस्त्री की अगुवाई वाली कांग्रेस (Congress) के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण ने पार्टी अध्यक्ष के चुनाव के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है. उन्होंने राज्य इकाइयों से अखिल भारतीय कांग्रेस समिति (AICC) के सदस्यों के नाम भेजने को कहा है, जो पार्टी अध्यक्ष के चुनाव के लिए मतदान करने के लिए पात्र हैं. राज्य प्रमुखों को जारी एक आंतरिक ज्ञापन में, मिस्त्री ने लिखा, 'आपको सूचित किया जाता है कि एआईसीसी जल्द से जल्द अपनी बैठक बुलाने का इरादा रखता है और आपको तिथियों और निर्धारित जगह के बारे में अवगत करा दिया जाएगा.'

पहचान पत्र की प्रक्रिया शुरू
प्राधिकरण ने पहचान पत्र जारी करने के लिए एआईसीसी सदस्यों के नाम और फोटो देने को कहा है ताकि वे बैठक में भाग ले सकें. इसे पार्टी के 23 नेताओं द्वारा लिखे गए पत्र के मद्देनजर एक कदम के रूप में देखा जा रहा है, जो ब्लॉक से सीडब्ल्यूसी स्तर तक संगठन में चुनाव और स्थायी अध्यक्ष की नियुक्ति की मांग कर रहे हैं. अगस्त में 23 कांग्रेस नेताओं द्वारा एक पत्र लिखे जाने के बाद, पार्टी ने एक तूफानी सीडब्ल्यूसी बैठक देखी, जिसमें पूर्व कांग्रेस प्रमुख राहुल गांधी ने पार्टी के असंतुष्टों को निशाना बनाया था और पत्र के समय पर भी सवाल उठाया था.

यह भी पढ़ेंः  पाक मंत्री पुलवामा बयान से पलटे, भारतीय मीडिया पर दोष मढ़ा

पार्टी नेतृत्व पर मचा था घमासान
पार्टी की अंतरिम प्रमुख सोनिया गांधी को भेजे गए पत्र में नेतृत्व में बदलाव की मांग की गई थी. यहां तक कि राजस्थान और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्रियों ने भी राहुल गांधी से पार्टी प्रमुख के रूप में कार्यभार संभालने का अनुरोध किया. सोनिया गांधी ने पार्टी के शीर्ष पद से हटने की पेशकश की, लेकिन पूर्व प्रधानमंत्री और दिग्गज कांग्रेसी नेता मनमोहन सिंह ने इसे अस्वीकार कर दिया और उन्होंने उनसे पद पर बने रहने का आग्रह किया था.

यह भी पढ़ेंः 'आत्मनिर्भर' भारतीय सेना ने तैयार किया अपना मोबाइल मैसेजिंग एप

सोनिया गांधी हैं अंतरिम अध्यक्ष
कई कांग्रेस नेताओं द्वारा राहुल गांधी को बिना किसी देरी के पार्टी प्रमुख के रूप में वापस लाने की मांग के साथ, पार्टी ने स्पष्ट कर दिया कि सीडब्ल्यूसी की बैठक में इस मुद्दे पर चर्चा होगी. पत्र में, भाजपा के उदय के साथ चिंता व्यक्त करते हुए, 'पूर्णकालिक' पार्टी अध्यक्ष का आह्वान किया गया था. सोनिया गांधी पिछले साल से अंतरिम अध्यक्ष हैं.

First Published : 30 Oct 2020, 01:56:17 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो