logo-image

अटल पेंशन योजना से 1 करोड़ लोग जुड़े, पीएम मोदी ने 2015 में शुरू की थी योजना

अटल पेंशन योजना (एपीवाई) के तहत अबतक 1.08 करोड़ लोगों को पंजीकृत किया जा चुका है।

Updated on: 18 Jul 2018, 09:23 PM

नई दिल्ली:

अटल पेंशन योजना (एपीवाई) के तहत अबतक 1.08 करोड़ लोगों को पंजीकृत किया जा चुका है और इस योजना के तहत ग्राहकों से 4,500 करोड़ रुपये से अधिक की योगदान राशि जुटाई जा चुकी है।

वित्त मंत्रालय की तरफ से जारी बयान के अनुसार, पेंशन फंड नियामक एवं विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) ने अटल पेंशन योजना (एपीवाई) के तहत न्यूनतम पेंशन गारंटी एवं उपयुक्त प्रावधान के कारण मूल्यांकन में संभावित गिरावट के लिए अंतराल वित्त पोषण का आकलन करने के लिए प्रतिष्ठित बीमांकिक फर्म से अभिरुचि पत्र आमंत्रित किया है।

बयान के अनुसार, एपीवाई गारंटी के साथ पेंशन लाभों की पेशकश करती है। इसके तहत ग्राहक और उसके पति/पत्नि को पेंशन गारंटी की प्रतिबद्धताओं को पूरा करने के लिए उपयुक्त अंतराल पर वित्त पोषण अपरिहार्य है।

और पढ़ें: आठवीं कक्षा तक फेल नहीं करने की नीति में संशोधन विधेयक को लोकसभा में मिली मंजूरी

इस अभिरुचि पत्र का दस्तावेज बुधवार को जारी किए गए और वह पीएफआरडीए की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

अन्य शर्तो के साथ-साथ बीमांकिक फर्म को पिछले पांच वित्त वर्षो के दौरान कम से कम 10 फंडों के बीमांकिक मूल्यांकन का अनुभव प्राप्त होना चाहिए और उनमें से कम से कम दो फंडों का न्यूनतम आकार 5,000 करोड़ रुपये का हो।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री ने 18 से 40 वर्ष आयु वर्ग के सभी भारतीय नागरिकों के लिए मई 2015 में अटल पेंशन योजना शुरू की थी।

यह योजना विशेष तौर पर असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले समाज के वंचित तबकों पर लक्षित है। 

और पढ़ें- बीजेपी नेता चंदन मित्रा ने दिया इस्तीफा , TMC का थाम सकते है हाथ