News Nation Logo

बंगाल में शाम छह बजे तक 79.09 फीसदी मतदान

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 22 Apr 2021, 07:54:36 PM
Elections 2021

LIVE: बंगाल में छठे चरण की 43 सीटों पर थोड़ी देर में शुरू होगी वोटिंग (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  • पश्चिम बंगाल में आज छठे चरण का चुनाव
  • छठे चरण में 43 विधानसभा सीटों पर मतदान
  • एक करोड़ से अधिक मतदाता, 306 उम्मीदवार

 

कोलकाता:  

केरल, असम, तमिलनाडु और पुडुचेरी में चुनाव संपन्न हो चुके हैं, लेकिन पश्चिम बंगाल में अभी भी वोटिंग बाकी है. पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए अब तक 5 चरण में वोटिंग हुई और आज छठे चरण के लिए मतदान शुरू हो गया है. आज छठे चरण के चुनाव में बंगाल की 43 विधानसभा सीटों पर मतदान हो रहा है. इन 43 सीटों पर एक करोड़ से अधिक मतदाता हैं, जो 306 उम्मीदवारों के राजनीतिक भाग्य का फैसला करेंगे. छठे चरण के चुनाव में उत्तर 24 परगना जिले की 17 सीटों के अलावा नादिया और उत्तर दिनाजपुर की नौ-नौ तथा पूर्ब बर्द्धमान की आठ सीटों पर मतदान होना है. 

बंगाल में छठे चरण के लिए मतदान

उत्तर 24 परगना:  पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले के भाटपाड़ा विधानसभा के आट पाड़ा इलाके में चुनाव संपन्न होने के बाद एक बार फिर राजनीतिक हिंसा चरम पर पहुंच गई है.  यहां तृणमूल कांग्रेस और भाजपा कार्यकर्ताओं के बीच जमकर हिंसक झड़प हुई है , जिसमें जमकर बम बाजी भी की गई . इस दौरान इस बम बाजी में 4 लोगों के घायल होने की सूचना है.   घटना की सूचना मिलने के बाद बड़ी संख्या में केंद्रीय सुरक्षा बलों के साथ ही स्थानीय पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंचे हैं और स्थिति को नियंत्रित करने का प्रयास कर रहे हैं . घटना के बाद से पूरे इलाके में तनाव पूर्ण माहौल बना हुआ है.

पश्चिम बंगाल में छठे चरण का मतदान जारी है और चुनाव आयोग के मुताबिक शाम छह बजे तक 79.08 फीसदी मतदान हुआ है.


 

बंगाल में 5 बजे तक 79.09 प्रतिशत वोटिंग

आसनसोल : आज आसनसोल पहुंचे भाजपा के वरिष्ठ नेता शाहनवाज हुसैन ने ममता बनर्जी  उनकी पार्टी टीएमसी पर चुनाव के दौरान हो रही हिंसा को लेकर आड़े हाथों लिया. उन्होंने कहा कि टीएमसी जितनी भी हिंसा कर ले लेकिन दो मई को दीदी चली जाएगी.


उन्होंने कोरोना को लेकर कहा कि देश के प्रधानमंत्री खुद इस बात को देख रहे है. सभी मुख्यमंत्रियों से लगातार संपर्क में है. उन्होंने चुनाव प्रचार के दौरान सावधानियों को लेकर कहा कि हम सभी लोग इसका विशेष ध्यान रख रहे है.

मालदा बाईपास पर शुक्रवार को प्रधानमंत्री मोदी की रैली है. रैली के लिए पहले यहां 4 लाख लोगों का टारगेट था, लेकिन अब महज 5 सौ लोगों के बैठने का इंतजाम किया जा रहा है. कोरोना को लेकर चुनाव आयोग की सख्त गाइडलाइन जारी होने  के बाद बंगाल में  पीएम मोदी की पहली जनसभा है.

दोपहर डेढ़ बजे तक 57.30 फीसदी वोटिंग

पश्चिम बंगाल में छठे चरण के लिए मतदान जारी है. दोपहर डेढ़ बजे तक 57.30 फीसदी वोटिंग दर्ज की गई है.


मतदान के बीच फायरिंग, 2 TMC कार्यकर्ताओं को लगी गोली

उत्तर 24 परगना जिले के अशोकनगर में टीएमसी और बीजेपी कर्मियों के बीच झड़प और गोलीबारी हुई है. इस दौरा 2 टीएमसी कार्यकर्ताओं को गोली लगी है. टीएमसी ने केंद्रीय सुरक्षाबलों पर गोली चलाने का आरोप लगाया. जबकि टीएमसी कर्मियों पर पुलिस की गाड़ी में तोड़फोड़ और बमबाजी के आरोप लगा है.

ममता बनर्जी बोलीं- मैं खिलाड़ी नहीं, मगर पता है कैसे खेलना है

पश्चिम बंगाल के दक्षिण दिनाजपुर में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि मैं खिलाड़ी नहीं हूं, लेकिन मुझे पता है कि मुझे कैसे खेलना है. इससे पहले लोकसभा में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी थी. हम अपने बंगाल को दिल्ली के दो गुंडों के हवाले नहीं कर सकते. 

छुटपुट हिंसा के बीच बंगाल में सुबह 11.35 बजे तक 37.27% मतदान

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के छठे चरण में सुबह 11.35 बजे तक 37.27 फीसदी मतदान हुआ है.


 

पश्चिम बंगाल के उतर 24 परगना जिले के रंगमहल स्थित 43  नंबर बूथ के पास स्थित एक पुराने बाथरूम के पास की झाड़ियों से पुलिस ने बड़ी मात्रा में बम बरामद किया है. बताया जाता है कि इस बाथरूम के पास में ही डिब्बों में भरकर इन बमों को छुपा कर रखा गया था. बमों की बरामदगी की वजह से लोगों में खासा भय और आतंक का माहौल है.

6वें चरण में सुबह 9:30 बजे तक 17.19 फीसदी मतदान

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के 6वें चरण में सुबह 9:30 बजे तक 17.19 फीसदी मतदान हुआ है. 

खड़दाह विधानसभा क्षेत्र में बीजेपी बूथ एजेंट की पिटाई

उत्तर 24 परगना जिले के खड़दाह विधानसभा सीट के बूथ संख्या 76 पर बीजेपी के पोलिंग एजेंट की पिटाई करने का आरोप टीएमसी कर्मियों पर लगा है. घटना की सूचना मिलने के बाद भाजपा उम्मीदवार शीलभद्र दत्त भी घटनास्थल पर पहुंचे.

बंगाल में छठे चरण के मतदान की शुरुआत के साथ कई जगह छुटपुट हिंसा

पश्चिम बंगाल में छठे चरण के लिए मतदान शुरू होने के साथ ही हिंसा की छुट पुट घटनाएं सामने आने लगी हैं. बर्दवान में मतदान के दौरान टीएमसी नेता पुलिसकर्मियों को धमकाते दिखे. शितलकुची का हवाला देकर चुनाव बाद देख लेने की धमकी दी.

बंगाल में छठे चरण के मतदान के बीच हाबड़ा में मिला व्यक्ति का शव

उत्तर 24 परगना जिले के हाबड़ा में चल रहे मतदान के बीच पुलिस ने एक व्यक्ति का शव तालाब से बरामद किया है. व्यक्ति की शिनाख्त नहीं हो पाई है.

बीजेपी उम्मीदवार कृष्णा कल्याणी ने किया मतदान

उत्तर दिनाजपुर के रायगंज से बीजेपी उम्मीदवार कृष्णा कल्याणी ने बूथ संख्या 134 पर अपना वोट डाला. उन्होंने कहा, 'वोटिंग थोड़ी देर से शुरू हुई. यह लोकतंत्र का त्योहार है और हर कोई भाग ले रहा है. आप कतारों को देख सकते हैं, यह इस बार के मतदान से पता चलता है कि बदलाव, विकास के लिए होगा.'


मुकुल रॉय ने डाला अपना वोट

भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष मुकुल रॉय ने उत्तर 24 परगना जिले के कांचरापारा में बूथ संख्या 141 पर राज्य विधानसभा चुनाव के छठे चरण के लिए अपना वोट डाला.


बीजेपी सांसद अर्जुन सिंह ने डाला वोट

बैरकपुर के एक मतदान केंद्र पर बीजेपी सांसद अर्जुन सिंह और उनके विधायक बेटे पवन सिंह ने आज सुबह अपना वोट डाला. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की मतदान की अपील

पश्चिम बंगाल में छठे चरण की 43 सीटों पर वोटिंग शुरू हो गई है. इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस चरण के मतदाताओं से वोट डालने की अपील की है. 


बंगाल में छठे चरण की 43 सीटों पर वोटिंग शुरू

बंगाल में छठे चरण की 43 सीटों पर वोटिंग शुरू हो गई है. मतदान इन सीटों पर 306 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे.


First Published : 22 Apr 2021, 06:56:55 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.