logo-image

Assembly Elections 2024: लोकसभा चुनाव के साथ 4 राज्यों में विधानसभा चुनाव, जानें यहां

राज्य के विधानसभा चुनाव के वोटों की गिनती लोकसभा चुनाव की गिनती के साथ ही होगी.

Updated on: 17 Mar 2024, 06:55 AM

नई दिल्ली:

Assembly Elections 2024: मुख्य चुनाव आयुक्त ने आज 16 मार्च को लोकसभा चुनाव 2024 के तारीखों का ऐलान कर दिया है. चुनाव आयोग ने जानकारी दी कि ये आम चुनाव सात फेज में पूरे होंगे. पहले आम चुनाव की वोटिंग 19 अप्रैल से शुरू होंगे. वहीं, लोकसभा चुनाव के परिणाम 4 जून को आएंगे. चुनाव आयोग ने मतदाताओं की सुविधा के लिए 10.3 लाख पोलिंग बूथ बनाए गए हैं. चुनाव आयोग ने इसके साथ ही एक और खास बात कही. आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि इस बार के लोकसभा चुनाव के साथ ही चार राज्यों के विधानसभा चुनाव भी पूरे किए जाएंगे. 

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि इस साल केंद्र सरकार के साथ ही चार राज्यों की सरकारों के भी कार्यकाल पुरे हो रहे हैं . ऐसे में लोकसभा चुनाव के साथ ही इन चार राज्यों में विधानसभा चुनाव भी होंगे. आपको बता दें कि केंद्र सरकार के साथ ही ओडिशा, सिक्किम, आंध्र प्रदेश और अरुणाचल प्रदेश के विधानसभा चुनाव के लिए भी वोट डाले जाएंगे. लेकिन सबसे खास बात ये है कि इन सभी राज्य के विधानसभा चुनाव के वोटों की गिनती लोकसभा चुनाव की गिनती के साथ ही होगी. इसका मतलब इन चार राज्यों के परिणाम 4 जून को ही ऐलान किए जाएंगे.

ओडिशा में विधानसभा चुनाव

आपको बता दें कि ओडिशा में विधानसभा चुनाव 4 फेज में संपन्न किए जाएंगे. चुनाव आयोग के द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक पहले चरण के लिए 13 मई को वोट डाले जाएंगे. दूसरे चरण के लिए 20 मई को वोटिंग होगी. तीसरे फेज में वोटिंग 25 मई को पूरी होगी. वहीं, चौथे और अंतिम चरण के लिए 01 जून को वोटिंग की जाएगी. आपको बता दें कि इसके नतीजे 4 जून को जारी किए जाएंगे. गौरतलब है कि ओडिशा में 147 विधानसभा की सीटें हैं. वहीं, पिछले 20 सालों से नवीन पटनायक सीएम के पद पर बने हुए हैं.

आंध्र प्रदेश में दो चरण में विधानसभा चुनाव

वहीं, बात अरुणाचल प्रदेश की करें तो यहां विधानसभा की 60 सीटें हैं. यहां पर राज्य सरकार के लिए एक ही फेज में वोट डाले जाएंगे. इसके लिए पहले चरण यानी 19 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे. सिक्किम विधानसभा के लिए चुनाव पहले चरण यानी 19 अप्रैल को ही डाले जाएंगे. आंध्र प्रदेश के विधानसभा चुनाव की बात करें तो यहां दो चरणों में वोट डाले जाएंगे. पहले चरण के लिए 13 मई को और अंतिम चरण के लिए 4 जून को वोट डाले जाएंगे. आपको बता दें कि यहां विधानसभा की 175 सीटें हैं. वहीं, वर्तमान में सीएम जगनमोहन रेड्डी हैं.