logo-image

चुनाव आयोगी की बैठक आज, इन तीन राज्यों के विधानसभा चुनाव की तारीखों की हो सकती है घोषणा

तीन राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) की तारीख का गुरुवार को ऐलान हो सकता है.

Updated on: 11 Sep 2019, 11:41 PM

नई दिल्ली:

तीन राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) की तारीख का गुरुवार को ऐलान हो सकता है. इसे लेकर चुनाव आयोग (Election Commision of India) आज यानी 12 सितंबर को बैठक करेगा. इसके बाद महाराष्ट्र (Maharashtra), हरियाणा (Haryana) और झारखंड (Jharkhand) में आगामी विधानसभा की तारीखों की घोषणा की जा सकती है. इस साल के अंत तक इन तीनों ही राज्यों में चुनाव होने हैं.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पहले महाराष्ट्र और हरियाणा में चुनाव होंगे. लिहाजा, इन दोनों राज्यों के लिए पहले नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा. यहां दीपावली से पहले नई सरकार का गठन हो सकता है. महाराष्ट्र विधानसभा में 288 सीटों पर चुनाव होने हैं. वहीं, हरियाणा और झारखंड में क्रमशः 90 और 82 सीटों पर इस साल के अंत तक चुनाव होने वाले हैं.

इन तीनों राज्यों में अक्टूबर 2014 में विधानसभा चुनाव हुए थे. इनके नतीजों का ऐलान 19 अक्टूबर को हुआ था. इन तीनों राज्यों की विधानसभा का कार्यकाल जल्द ही खत्म होने जा रहा है. ऐसे में इन तीनों राज्यों में इससे पहले ही चुनाव कार्यक्रम संपन्न कराना आवश्यक है. बता दें कि सन् 2014 में इन तीनों राज्यों में भारतीय जनता पार्टी (Bharatitya Janta Party) की सरकार बनी थी.

महाराष्ट्र की 288 विधानसभा सीटों में से बीजेपी के खाते में 122 सीटें आई थीं और देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) मुख्यमंत्री बने थे, जबकि हरियाणा में 90 सीटों में से बीजेपी को 47 सीटें मिली थीं. यहां मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) सीएम बने थे. वहीं, झारखंड की बात करें तो यहां बीजेपी ने 77 सीटों में से 35 सीटों पर कब्जा जमाया था और रघुबर दास (Ragubhar Das) राज्य के मुख्यमंत्री बने थे.