logo-image

विधानसभा चुनाव: पंजाब और गोवा के उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम मशीन में बंद, गोवा में बना वोटिंग का रिकॉर्ड

पंजाब में 70 फीसदी हुआ मतदान वहीं गोवा में 83 फीसदी वोटिंग से बना रिकॉर्ड भी बना है।

Updated on: 05 Feb 2017, 10:17 AM

नई दिल्ली:

पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की चल रही प्रक्रिया के बीच शनिवार को पंजाब और गोवा के मतदाताओं ने अपने-अपने नेताओं की किस्मत ईवीएम मशीन में बंद कर दी। दोनों राज्यों में भारी मतदान हुआ है। चुनाव आयोग ने कहा कि छिटपुट घटनाओं और ईवीएम की कुछ मशीनों में गड़बड़ी की रिपोर्ट थी, लेकिन दोनों राज्यों में मतदान शांतिपूर्ण रहा।

पंजाब में विधानसभा की 117 सीटों और गोवा की 40 सीटों के लिये चुनाव हुआ। पंजाब में 72 फीसदी मतदान हुआ जबकि गोवा में रिकॉर्ड 83 फीसदी वोट पड़े।  पिछले साल नोटबंदी के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके गठबंधन सहयोगियों के लिए यह पहली परीक्षा है। 

निर्वाचन अधिकारियों का कहना है कि दोनों राज्यों में मतदान प्रतिशत बढ़ सकता है, क्योंकि मतदान खत्म होने का समय शाम पांच बजे के बाद भी बड़ी संख्या में मतदाता वोट डालने के लिए कतार में लगे हुए थे।

पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए 117 सीटों पर शनिवार को करीब 72 फीसदी मतदान दर्ज किया गया। कुछ जगहों पर मामूली वाद-विवाद एवं झड़प को छोड़कर मतदान शांतिपूर्ण रहा।

निर्वाचन अधिकारियों का कहना है कि दोनों राज्यों में मतदान प्रतिशत बढ़ सकता है, क्योंकि मतदान खत्म होने का समय शाम पांच बजे के बाद भी बड़ी संख्या में मतदाता वोट डालने के लिए कतार में लगे हुए थे।

संगरूर और फाजिल्का में सर्वाधिक 73 फीसदी मतदान दर्ज किया गया। इसके बाद मनसा और फतेहगढ़ साहिब जिले में 72 फीसदी मतदान हुआ।

ब्यास नदी के उत्तर में स्थित माझा और ब्यास और सतलुज नदी के बीच बसे दोआब क्षेत्र में मतदान प्रतिशत अच्छा रहा। शाम पांच बजे तक कुछ विधानसभा सीटों पर 75 से 78 फीसदी मतदान दर्ज किया गया।

अमृतसर और रोपड़ जिलों में शाम पांच बजे तक सबसे कम 60 फीसदी मतदान हुआ था।

पंजाब में 1.98 करोड़ मतदाताओं ने 1,145 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला कर दिया है।

राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी वी के सिंह ने बताया कि राज्य में कुछ स्थानों पर ईवीएम मशीनों में तखनीकी खराबी आने के कारण कई बार कुछ बूथों पर वोटिंग रोकनी भी पड़ी।

ये भी पढ़ें: पंजाब विधान सभा चुनाव: पंजाब में मतदान समाप्त, राज्य में 70 प्रतिशत मतदान

2012 के चुनाव में 79 फीसदी वोचरों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था।

चुनाव आयोग ने बताया कि पंजाब में तरण-तारण के लालू गुहान गांव में दो राजनीतिक दलों के समर्थकों के बीच हुई झड़प में एक आदमी को गोली भी लगी। इस मामले में मामला भी दर्ज कर लिया गया है।

चुनाव आयोग ने बताया कि पंजाब में चुनावों के दौरान 2598 किलो ड्रग्स, 13.34 लाख मूल्य की 12.43 लाख लीटर शराब और 58.02 करोड़ की नकदी पकड़ी गई।

वोटिंग खत्म होने के पहले राज्य के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने लोगों को शांतिपूर्ण मतदान और अकाली-बीजेपी में विश्वास जताने के लिये पंजाब की जनता का धन्यवाद दिया

इस बार चुनाव में कांग्रेस और अकाली-बीजेपी गठबंधन के अलावा आम आदमी पार्टी के चुनाव मैदान में होने से मुकाबला त्रिकोणीय हो गया है। इस चुनाव में 1145 उम्मीदवार मैदान में हैं।

इस बार के चुनाव में बीजेपी-अकाली गठबंधन की साख दांव पर है। गठबंधन पिछले 10 साल से राज्य में सत्ता में है। जिसका मुकाबला कांग्रेस और आम आदमी पार्टी से है।

राज्य में कुल मतदाताओं की संख्या 19749964 ( 1 करोड़ 97 लाख 49 हजार ) है। जिनमे से 10440310 (1 करोड़ 4 लाख) मतदाता पुरुष हैं और महिला मतदाताओं की संख्या 9309274 ( 93 लाख ) है। अन्य वोटरों की संख्या 415 है।

गोवा में मतदान रहा शांतिपूर्ण

गोवा में हुए इस चुनाव में 250 उम्मीदवारों मैदान में थे और उनकी किस्मत ईवीएम मशीनों में बंद हो गई है। राज्य के 1,642 मतदाता केन्द्रों में 11 लाख से ज्यादा लोगों ने अपने अधिकार का उपयोग किया। राज्य में 83 फासदी वोटिंग हुई है, जो अपने आप में रेकॉर्ड है। 

राज्य में चुनावों पर नज़र रखने के लिये मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग कराई। चुनाव आयोग ने बताया कि राज्य में सौ फीसदी वेबकास्टिंग हुई है। 

ये भी पढ़ें: गोवा में वोटिंग ख़त्म, दर्ज़ की गई 83 प्रतिशत मतदान

गोवा में रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर जो कि बीजेपी के अगले मुख्यमंत्री हो सकते हैं, केंद्रीय मंत्री श्रीपद नाइक और मुख्यमंत्री लक्षमीकांत पार्सेकर पहले वोट डालने वालों में से एक थे।

पणजी में वोट डालने आए एक  78 साल के एक व्यक्ति की पोलिंग बूथ के बाहर मौत हो गई।

चुनाव आयोग ने बताया कि गोवा में 100 फीसदी ई पोस्टल बैंलट का इस्तेमाल किया गया। साथ ही आयोग ने बताया कि गोवा में एक पोलिंग स्टेशन की पूरी ज़िम्मेदारी दिव्यांगों को दी गई थी।

राज्य में हुए इस चुनाव में मुख्य मुकाबला बीजेपी, कांग्रेस, आप और एमजीपी के नेतृत्व वाले गठबंधन के बीच है। इस चुनाव में बड़ी संख्या में नए चेहरे चुनावी मैदान में हैं।

इस चुनाव में पांच पूर्व मुख्यमंत्री मैदान में हैं। जिनमें से चर्चिल अलेमाओ, प्रतापसिंह राणे, रवि नाइक, दिगंबर कामत और लुईझिन्हो फलेरियो के अलावा मौजूदा मुख्यमंत्री लक्ष्मीकांत पार्सेकर भी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

ये भी पढ़ें: पंजाब में शाम 5 बजे तक 70 फीसदी मतदान, कई जगह ईवीएम खराब होने की मिली शिकायत: चुनाव आयोग

विधानसभा की कुल 40 सीटों के लिए राज्य के 11,10,884 मतदाता हैं। इनमें 5,46,742 पुरुष और 5,64,142 महिला वोटर हैं। यानी गोवा उन चुनिंदा राज्यों में से एक है जहां सत्ता की चाबी महिला वोटरों के हाथ में है। कुल 1,642 मतदान केंद्रों पर वोटरों ने अपने अधिकार का प्रयोग किया।

मतदान के कारण राज्य में सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए थे। राज्य पुलिस के अलावा 8,000 से अधिक अतिरिक्त अर्धसैनिक बलों को 1,642 मतदान केंद्रों पर तैनात किया गया था। 
सभी पांच राज्यों में होने वाले चुनाव के लिए मतगणना 11 मार्च को होगी।