logo-image

Assembly Results 2020: पीएम बोले, भूपेंद्र ने तोड़ा नरेंद्र का रिकॉर्ड

PM Narendra Modi in BJP Headquarters: गुजरात और हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव के नतीजे सामने आ चुके हैं. गुजरात में बीजेपी को प्रचंड जीत मिली है, तो हिमाचल प्रदेश में उसको कांग्रेस की तुलना में महज एक फीसदी से भी कम मत प्रतिशत से मात खाना पड़ा...

Updated on: 08 Dec 2022, 08:21 PM

highlights

  • गुजरात चुनाव में बीजेपी की प्रचंड जीत
  • हिमाचल में पार्टी को मिली हार
  • पीएम नरेंद्र मोदी कार्यकर्ताओं को कर रहे संबोधित

नई दिल्ली:

PM Narendra Modi in BJP Headquarters: गुजरात और हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव के नतीजे सामने आ चुके हैं. गुजरात में बीजेपी को प्रचंड जीत मिली है, तो हिमाचल प्रदेश में उसको कांग्रेस की तुलना में महज एक फीसदी से भी कम मत प्रतिशत से मात खाना पड़ा. हिमाचल प्रदेश में बीजेपी को 43 प्रतिशत मत मिले, तो कांग्रेस को 43.90 फीसदी मत मिले. लेकिन यहां सीटों का अंतर 25 के बदले 40 का रहा. वहीं, गुजरात में बीजेपी ने एकतरफा जीत हासिल करते हुए 156 सीटों पर जीत दर्ज की है. यहां बीजेपी को 52 प्रतिशत से भी अधिक वोट मिले हैं. इन दोनों राज्यों के चुनावी नतीजों के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi ) दिल्ली में बीजेपी के मुख्यालय पहुंचे. उनके साथ पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा ( JP Nadda ) और केंद्रीय गृहमंत्री व पूर्व पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ( Amit Shah ) भी मौजूद रहे. पीएम मोदी ने कहा कि गुजरात में भूपेंद्र ने नरेंद्र का रिकॉर्ड तोड़ दिया है.

'जनता का आभार व्यक्त करता हूं'

पीएम मोदी ने सबसे पहले मतदाताओं और चुनाव आयोग को धन्यवाद कहा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जनता जनार्दन का आशीर्वाद अभिभूत करने वाला है. जे. पी. नड्डा जी के नेतृत्व में भाजपा के कार्यकर्ताओं ने जो परिश्रम किया है उसकी खुशबू चारों तरफ महसूस कर सकते हैं. मैं गुजरात, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली की जनता का विनम्र भाव से आभार व्यक्त करता हूं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हिमाचल प्रदेश के चुनाव में एक प्रतिशत से भी कम अंतर से हार-जीत का फैसला हुआ है. इतने कम अंतर से हिमाचल प्रदेश में कभी नतीजे नहीं आए हैं. हिमाचल में हर 5 साल में सरकार बदली है लेकिन हर बार 5-7% के अंतर से सरकार बदली है.

चुनावी हथकंडों से किसी का भला नहीं हो सकता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जहां भारतीय जनता पार्टी प्रत्यक्ष नहीं जीती, वहां भाजपा का वोट शेयर भाजपा के प्रति स्नेह का साक्षी है. मैं गुजरात, हिमाचल और दिल्ली की जनता का विनम्र भाव से आभार व्यक्त करता हूं. भाजपा के प्रति ये स्नेह देश के अलग अलग राज्यों के उपचुनाव में भी दिख रहा है. उत्तर प्रदेश के रामपुर में भाजपा को जीत हासिल हुई है. बिहार के उपचुनावों में भाजपा का प्रदर्शन आने वाले दिनों का स्पष्ट संदेश है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारे पूर्वजों ने एक कहावत कही है, 'आमदनी अठन्नी, खर्चा रुपया'. अगर यह हिसाब रहेगा तो क्या स्थिति होगी यह हम अपने आस-पास के देशों में देख रहे हैं. आज इसलिए देश सतर्क है. देश के हर राजनीतिक दल को यह याद रखना होगा कि चुनावी हथकंडों से किसी का भला नहीं हो सकता. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 2002 के बाद शायद मेरे जीवन का ऐसा कोई पल नहीं गया, कोई कदम ऐसा नहीं रहा जिसकी धज्जियां ना उड़ा दी गई हो. इसका मुझे फायदा हुआ क्योंकि मैं हमेशा सतर्क रहा और हर बुरी प्रवृत्ति से कुछ सकारात्मक खोजता रहा, सीखता रहा. हमें अपनी शक्ति को बढ़ाते रहना है और कठोर से कठोर झूठे आरोपों को सहने का सामर्थ्य भी बढ़ाना होगा क्योंकि अब जुल्म बढ़ने वाला है. आप मानकर चलिए कि यह मुझ पर भी बढ़ने वाला है और आप पर भी बढ़ने वाला है क्योंकि यह सहन और पचा नहीं पाएंगे. 

सबसे पहले पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा का संबोधन

गुजरात चुनाव और हिमाचल प्रदेश चुनाव के नतीजों के बाद दिल्ली में पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे. पी. नड्डा ने कहा कि जब हम गुजरात के नतीजे देखते हैं तो यह जीत प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व मिली है. सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास के मूलमंत्र को लेकर जिस अथक प्रयास के साथ गुजरात और देश की जनता की सेवा की वह हमें प्रचंड जीत में दिखती है. उन्होंने कहा कि एक नई पार्टी गुजरात का आपमान करने के लिए आई. वह नई पार्टी क्या करती थी? उनके एक नेता पेपर लेकर आए और भविष्यवाणी करते थे कि गुजरात में सरकार उनकी पार्टी की आ रही है. ऐसा नेता जो जनता की आंखों में धूल झोंक ता हो उसे लोगों से माफी मांगनी चाहिए.