logo-image

Assembly Election 2022: जनवरी में 5 राज्यों के चुनाव की घोषणा संभव, EC का दौरा शुरू

Assembly Election 2022: पांच राज्यों में होने विधासभा चुनाव 2022 को लेकर भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस समेत सभी राजनीतिक दलों ने युद्ध स्तर पर तैयारी शुरू कर दी है. इसके साथ ही नेताओं के बीच बयानबाजी का दौर भी शुरू हो गया है.

Updated on: 14 Dec 2021, 04:17 PM

नई दिल्ली:

Assembly Election 2022: उत्तर प्रदेश समेत पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव 2022 ( Assembly Election 2022 ) को लेकर बड़ी खबर सामने आई है. जानकारी के अनुसार चुनाव आयोग ( election commission )  जनवरी में विधानसभा चुनावों की घोषणा कर सकता है. इसके साथ ही चुनाव आयोग का कल यानी बुधवार से दौरा शुरू हो रहा है. आपको बता दें कि अगले साल मार्च-अप्रैल में उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, मणिपुर और गोवा में विधानसभा चुनाव होने हैं. भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस समेत सभी दलों ने युद्ध स्तर पर चुनाव की तैयारी शुरू कर दी है. उत्तर प्रदेश में विधानसभा की 403 सीटें हैं, जबकि उत्तराखंड में 70, पंजाब में 117, गोवा में 40 और मणिपुर में 60 सीटों पर चुनाव होने हैं. 

यह खबर भी पढ़ें- भारत पहुंची पानी से चलने वाली पहली कार, जानिए मार्केट में कब से शुरू होगी सेल?

जानकारी के अनुसार चुनाव आयोग अपने दौरे की शुरुआत पंजाब से करेगा. चुनाव आयोग की टीम 15 और 16 दिसंबर को राज्य में रहेगी. इस टीम में मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा, चुनाव आयुक्त राजीव कुमार और चुनाव आयुक्त अनूप चन्द्र पांडे समेत अन्य अधिकारी शामिल रहेंगे. चुनाव आयोग की यह टीम दौरे के समय पंजाब के पुलिस प्रशासनिक अधिकारियों से बातचीत करेंगे. चुनाव पंजाब के बाद अन्य राज्यों का बारी बारी दौरा करेगा.

यह खबर भी पढ़ें-  100 रुपए में 100 किलोमीटर चलेगी आपकी कार, सरकार ने खोजा पेट्रोल-डीजल का विकल्प

चुनाव आयोग से जुड़े सूत्रों की मानें तो जनवरी में चुनाव की घोषणा कर दी जाएगी, जबकि फरवरी व मार्च में वोटिंग और काउंटिंग की तारीखें तय कर ली जाएंगी. जनवरी से चुनाव प्रक्रिया की शुरुआत मानी जा रही है.